Falafel Recipe : स्नेक्स में खाएं क्रिस्पी फलाफल. जाने बनाने की विधि


Falafel Recipe :  खाने के शौकीन लोग हमेशा कुछ न कुछ नया ट्राई करते हैं. वैसे मैं कुछ लोग किचन के सामानों से कुछ नया इजाद कर देते हैं. आज का यूट्यूब की वीडियो देखकर नए-नए रेसिपी बनाए जा रहे हैं. ऐसे में आप भी अगर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आपके लिए क्रिस्पी फलाफल (Falafel Recipe)  एक  अच्छा विकल्प हो सकता है.  फलाफेल रेसिपी (Falafel Recipe)  काबुली चना से बना एक कि जैसा रेसिपी होता है. फलाफल (Falafel Recipe) मध्य पूर्व भोजन का एक पारंपरिक व्यंजन है. क्रिस्पी फलाफल (Falafel Recipe)  को हम सेलड, हमस, बाबा गनूश और तहिनी सॉस के साथ आगे के साथ खा सकते हैं.


फलाफेल रेसिपी (Falafel Recipe)  में स्वाद और कैलोरी की मात्रा को संतुलन में रखने के लिए शैलो फ्राई टेक्निक अपनाया जाता है. क्रिस्पी फलाफल को कुरकुरा और पारंपरिक तरीके से बनाने के लिए  डीप फ्राई करी जाती है. फलाफल(Falafel) बनाने के लिए सूखे चने को 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रखा जाता है.

फिर इस इसमें  प्याज, लहसुन, पार्सले, जीरा, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और ब्रेड क्रम्ब (या आटा) के साथ मिक्स करके पीसा जाता है.


फलाफल बनाने के लिए सामग्री | Falafel ingredient


1 कप सूखा काबुली चना ( 225 ग्राम)


3/4 कप बारीक कटा हुआ हरा धनिया


3-4 टेबलस्पून ब्रेड क्रम्ब्स


2-3 लहसुन की कलियां


1/2 बडा प्याज (1/2 कप), कटा हुआ


1 टीस्पून जीरा या जीरा पाउडर


2 टेबलस्पून धनिया पाउडर, वैकल्पिक


1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर


1/4 टीस्पून काली मिर्च का पाउडर


1 टीस्पून नींबू का रस नमक




फलाफल (Falafel Recipe) बनाने की विधि

एक कटोरी में सुखा चना लें. और उसमें दो कप पानी डालकर लगभग 8 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. और उन्हें पानी से अच्छे से धो लेना है. पानी को अच्छी तरह से निकालने के लिए एक छन्नी की सहायता से छान लें.


एक ब्लेंडर की मदद से एक ब्लेंडर की मदद से जार में चना प्याज लहसुन की कलियां डालकर पिसें.


अब उसमें जीरा धनिया पाउडर,जीरा लाल मिर्च पाउडर,काली मिर्च का पाउडर और नमक डाल लें. टेबलस्पून तेल,सेकने के लिए.


अब उसमें पार्सले, हरा धनिया , नीम्बू का रस और ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें.


अब उसको माध्यम दरदरा होने तक पिसें.ध्यान रहे इसे पिसते टाइम पानी न डालें.


फिर एक बड़े कटोरा लें.और उस कटोरे में मिश्रण को निकालें.अब स्वाद के अनुसार मसाला डाल दें.अगर मिश्रण जयादा नरम लग रहा हो तो  उसमें एक से 2 टेबलस्पून ब्रेड क्रम्ब्स और डाल दें.अब इसे मिक्स करें.


अब उस मिश्रण से  एक नींबू के आकार जीतना मिश्रण लें.और उसे हथेलियों के बीच में हल्का सा दबाकर टिक्की का आकार दीजियें.एक एक करके सारी टिकिया बना लीजिये.


आप एक  पैन ले और उस में 2-3 टेबल स्पून तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जब तेल मध्यम गर्म हो जाए तब उसमें 4-5 टिक्की डाल कर सकें.


इस टिक्की को 2 मिनट के लिए निचली सतह पर सुनहरी होने तक पकाएं.और बाद में से पलट पलट कर पका लें.

इस तरह से दोनों ओर से टिक्की को सुनहरी होने तक पका लें. और फिर उसे एक नेपकिन पर निकाल कर रख दें. इसी प्रकार से सारी टिक्की को सेकें.

फलाफल(Falafel)को हम सेलड, हमस, बाबा गनूश और तहिनी सॉस के साथ सर्ब करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments