Dum Aloo Recipe | लखनवी दम आलू | Dum Aloo Recipe In Hindi


Dum Aloo Recipe : लखनऊ ना केवल अपनी नवाबी अंदाज के लिए जाने जाते हैं. बल्कि लखनऊ का खानपान भी बहुत ही नामी है.  लखनऊ के कई फेमस डिश है. उन्हीं में से एक है दम आलू रेसिपी. दम आलू (Dum Aloo) यह रेसिपी आपके खाने के जायके में चार चांद लगा देता है.अगर आपके घर में मेहमान आने वाले हो तो आप मेहमान क लिए आलू दम बना सकते हैं.आलू दम रेसिपी आपके मेहमान को बहुत पसंद आएगा.

लखनवी दम आलू रेसिपी बनाने के लिए आलू पनीर और कई तरह के मसालों की आवश्यकता होती है. अक्सर इस रेसिपी को पार्टियों में शादियों में और मेहमानों के लिए बनाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं लखनवी दम आलू (Dum Aloo) रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में ( Dum Aloo Recipe In Hindi).

लखनवी दम आलू बनाने के लिए सामग्री

आलू – 1/2 किलो

कद्दूकस आलू – 1 कप

पनीर कद्दूकस – 1 कप

प्याज प्यूरी – 2 कप

टमाटर प्यूरी – 2-3 कप

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

गर मसाला – 1 टी स्पून

कसूरी मेथी – डेढ़ टी स्पून

क्रीम – 1 टेबलस्पून

मक्खन – 1 टेबलस्पून

हरी धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून

देसी घी – 4 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


लखनवी दम आलू बनाने की विधि


रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई की जाती है उसमें घी डालकर गर्म किया जाता है. जब घी पिघल जाता है तो उसमें गरम मसाला, प्याज की प्यूरी और थोड़ा सा नमक डालकर पका लें. कुछ देर तक ग्रेवी को पका लें. और उसे अलग रख दें.


अब एक दूसरी कढ़ाई लें. और उसमें घी डालकर उसे गर्म करें. जब भी अच्छी तरह से पिघल जाए.तब इसमें टमाटर प्यूरी और थोड़ा सा नमक डालकर इसे भी पका लीजिये.


एक-एक करके  सभी आलू के छिलके उतार लें. अब एक चम्मच की मदद से आलू को ऊपर की ओर से इस प्रकार खोकला कीजिए कि उसका बीच का हिस्सा पूरी तरह से बाहर निकल जाए.

उसके बाद एक कढ़ाई में घी डालकर उस में खोखले आलू  को डालकर डीप फ्राई कर लीजिए. अब इस आलू को निकाल कर एक प्लेट में रखे.

अब कद्दूकस किए हुए आलू और पनीर को साथ में मैश करें. इसके बाद इसे डीप फ्राई किए हुए खोखले आलू के बीच में भर दे.


अब एक कढ़ाई में टमाटर और ग्रेवी लेकर उसे तब तक पका लें जब तक कि उसका तेल ला छोड़ दे. जब  ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तब इसमें लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डाल कर  मिक्स कर दें.


फिर ग्रेवी में क्रीम और मक्खन भी डालकर मिला दें. और ग्रेवी को कुछ देर के लिए और पकने दें.इसके बाद इसमें फीलिंग किया  हुआ आलू  को डाल दें.


आप इसे मीडियम आंच  पर 6 से 7 मिनट तक के लिए पकने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दीजिए. इस बात का ध्यान रखें कि आलू बहुत ही अच्छी तरह से पक जाने चाहिए.


तो लीजिए लखनवी दम आलू  रेसिपी सब्जी बन कर तैयार हो चुकी है. अब आप इसे पराठा, नान,रोटी के साथ शर्म कर सकते हैं..

Reactions

Post a Comment

0 Comments