5 फूड रेसिपीज़, जिन्हें डायबिटीज पेशेंट भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं. और इसका जाएका ले सकते हैं.


Diabetes Diet: खानपान के मामले में खासकर डायबिटीज के मरीजों को काफी सतर्क रहना पड़ता है. ऐसा ना करने पर ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने का खतरा रहता है. इसी कारण से शुगर के ज्यादातर मरीज कई चीजों परहेज करते नजर आते हैं. परंतु डायबिटीज पेशेंट के लिए आज हम पांच ऐसे रेसिपीज बताने वाले हैं जो  डायबिटीज के मरीज भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं. और तो और यह  रेसिपी आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा. इस रेसिपी को ब्रेकफास्ट यह स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे पांच रेसिपीज जिनको डायबिटीज के मरीज भी निश्चिंत होकर खा सकते हैं. और इस रेसिपी के जायके का लुफ्त उठा सकते हैं.


काला चना चाट -  काला चने का चाट  शुगर के मरीजों के लिए एक बेहतरीन नाश्ता हो सकता है. इसको बनाने के लिए चने को रात भर भिगोकर रखना पड़ता है. आप चाहें तो काला चना का चाट  खा सकते हैं.


कुट्टू पराठा -  शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुट्टू का आटा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. कद्दू का आटा ग्लूटेन फ्री  होता है. ज्यादातर इसको व्रत के दौरान इस्तेमाल करते हैं. इस आटे में प्रचुर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स  मौजूद होते हैं. कुट्टू के आटे से बना पराठा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट हो सकता है.


एलोवेरा जूस -  डायबिटीज के मरीजों को दिन की शुरुआत बड़ी ही सावधानी से करना पड़ता है. ऐसे में यह निश्चित करना पड़ता है कि ऐसा फूड या ड्रिंक  लिया जाए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सके. इसके लिए डायबिटीज के मरीज एलोवेरा का जूस ले सकते हैं. इस जूस को बनाने के लिए एलोवेरा के अलावे भुना हुआ जीरा, पानी, नमक, पुदीना पत्ती का भी इस्तेमाल किया जाता है.


उपमा -सुबह के नाश्ते के रूप में या दिन में लंच में कुछ हल्का खाने के लिए उपमा एक बेहतरीन विकल्प है.. इस रेसिपी को बनाना भी बहुत आसान है.और यह डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी है. उपमा बनाने के लिए  उड़द दाल, दही, सब्जियों आदि का उपयोग किया जाता है.


रागी डोसा -  रागी दोसा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा स्नैक्स और ब्रेकफास्ट हो सकता है. रागी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. और यह बहुत ही आसानी से तैयार होने वाली फ़ूड डिश है.Disclaimer - इस लेख में दी गई जानकारी और सलाह केवल सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. british4u.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.कोई भी सलाह मानने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर करें )

Reactions

Post a Comment

0 Comments