Nachos Recipe :सीखें, हेल्दी और क्रिस्पी नाचोज घर पर बनाना


Nachos Recipe: बच्चे हो या बड़े सभी को नाच उसका स्वाद बहुत ज्यादा पसंद आता है. अक्सर बाहर  खरीद कर ही हम लोग  नाचोज खाते हैं. परंतु क्या आप लोग जानते हैं कि आप इस स्वादिष्ट नाचोज को घर पर भी बना सकते हैं. परंतु बहुत सारे लोग यह सोचेंगे कि घर में बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल का काम कौन बनाएगा परेशान होगा.इसलिए बाजार से खरीद कर खा लेना अच्छा है. परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें नाचोज  को घर पर बनाना बेहद सरल है. आप घर पर ही गेहूं के आटे से क्रिस्पी और हेल्दी नाचोज तैयार कर सकते हैं. गेहूं  के आटे से बने नाचोज  बहुत ही अधिक हेल्दी होते हैं. तो चलिए दोस्तों जानते हैं घर पर नाचोज रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में (Nachos Recipe in Hindi).

Nachos Recipe: सामग्री

1 कप गेंहू का आटा

1/4 कप बेसन

1/2 छोटी टीस्पून हल्दी पाउडर

1/2 छोटी टीस्पून अजवाइन

नमक स्वादानुसार

तेल

कैसे बनाएं नाचोज? Nachos Recipe

नाचोज बनाने के लिए एक बड़ा बर्तन ले  अब उसमें गेंहू का आटा, बेसन, 1 टेबलस्पून तेल , हल्दी पाउडर, अजवाइन और नमक डालकर  मिक्स करें. अब आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटे को टाइट आटा गूंथ लें. अब आटे को 25 से 30 मिनट तक के लिए अलग छोड़ दें.


25 से 30 मिनट के बाद आटे को पुनः हाथ से मसल पर मुलायम कर दें. अब इस आटे से लोई बना ले.  अब इस लोई को बेलन की मदद से चकोर आकार में बेल दीजिए. अब किसी चाकू की सहायता से  इसे तिकोने शेप में काट लें.


फिर  एक कांटे की मदद से इसके बीच में बहुत सारा निशान कर दें. इसी प्रकार एक एक कर सारी लोई को काट लीजिए.


एक कढ़ाई में तेल को गर्म करें. तेल के गर्म होने पर इसमें नाचोज डाल दें. अब नाचोज को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.


इसी प्रकार सभी नाचोज को तल कर एक प्लेट में निकालें. तो लीजिए तैयार हो चुकी है क्रिस्पी नाचोज. अब आप इसे चटनी या सॉस के साथ आ सकते हैं

Reactions

Post a Comment

0 Comments