Chana Dal Halwa Recipe: प्रोटीन से भरपूर चने की दाल का हलवा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा, जाने बनाने की विधि


Chana Dal Halwa Recipe, Protein Diet Food: आपने कई बार हलवा तो जरूर खाया होगा. सुजी का हलवा,गाजर का हलवा परंतु क्या आपने कभी चने दाल का हलवा  (Chana Dal Halwa Recipe) चखा है? चने दाल का हलवा  (Chana Dal Halwa Recipe) प्रोटीन से भरपूर होता है. और सा के साथ यह आपके सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. वैसे भी आप सूजी का हलवा खा खाकर बोर हो चुके होंगे. आप चने दाल का हलवा (Chana Dal Halwa Recipe) घर पर बनाकर ट्राई कर सकते हैं. यह स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर और सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है. यह टेस्ट में आपको इतना स्वादिष्ट लगेगा की और चीजों से बने हलवा खाना भूल जाएंगे. तो आज हम आपको चने के हलवा (Chana Dal Halwa Recipe) बनाने के विधि के बारे में बताएं.  तो चलिए शुरू करते हैं.


Chana Dal Halwa Recipe: सामग्री

एक कप चना दाल

एक  कप दूध

एक चौथाई चम्मच इलायची

एक चौथाई चम्मच घी

एक कप चीनी

एक कप घी

6 बादाम

6 काजू


Chana Dal Halwa Recipe: हलवा बनाने की तरीका 

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को धो लें और उसको पूरी रात के लिए  भिगोकर रख दें. हलवा बनाने से पहले अब दाल के सारे पानी को निकाल दीजिए. जब दाल से बिल्कुल पानी निकल जाए.तब दाल को मिक्सर ग्राइंडर के जार में डाल दें. फिर दाल को ग्राइंड कर ले.

एक पैन में घी को गर्म कीजिए. जब भी पूरी तरह से मेल्ट हो जाये  तब इसमें चना दाल के मिक्सचर को डाल दीजिए. और इसको सुनहरा होने तक एक कलछी की मदद से चलाते हुए भुनें.

तब तक आप गैस के दूसरे तरफ दूध उबालने के लिए रख दें. जब दूध में एक बार उबाल आ जाए तब इसमें भुनें हुए दाल के मिक्सचर मिला दे. अब इसको अच्छी तरह से चलाते रहें.

आंच को धीमा करके दाल के पेस्ट को तब तक चलाते रहें जब तक कि दूर सुख ना जाए. अब इसके बाद इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. जब मिक्सचर थोड़ा सा पतला दिखने लगे और  पेस्ट पैन को छोड़ने लगे. तो समझ लीजिए कि आप का हलवा बनकर तैयार हो चुका है.

हलवे को सजाने के लिए काजू और पिस्ते का इस्तेमाल कीजिए. और अगर चने दाल का हलवा आपको पसंद आए तो यह रेसिपी जरूर शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments