Sprouts Paratha Recipe | स्प्राउट पराठा रेसिपी बनाने की विधि | Sprouts Paratha Recipe In Hindi



Sprouts Paratha Recipe :   कई लोग अपने सुबह की शुरुआत पौष्टिक और हेल्दी भोजन के साथ करना चाहते हैं. स्प्राउट पराठा रेसिपी स्वार्थ के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. अगर आप भी सुबह की शुरुआत पौष्टिक और हल्दी रेसिपी के साथ करना चाहते हैं तो स्प्राउट पराठा रेसिपी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. क्या आपने कभी स्प्राउट पराठा रेसिपी चखा है. अगर नहीं तो आज हम आपको स्प्राउट पराठा रेसिपी बनाने की विधि बताएंगे.

रेसिपी को बनाना बहुत ही आसान है और यह सेहत के साथ-साथ स्वाद से भी भरपूर होता है.अगर अब तक आपने स्प्राउट पराठा रेसिपी ट्राय नहीं किया है. आज हम आपको बताने वाले हैं स्प्राउट बड़ा पराठा रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में.

स्प्राउट्स पराठा बनाने के लिए सामग्री

स्प्राउट्स (मूंग, मोठ) – 1 कप

आलू उबले – 2-3

मटर उबली – 1/2 कप

आटा – 2 कप

हरा धनिया – 2 टेबलस्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

अजवाइन – 1/4 टी स्पून

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

तेल – जरुरत के मुताबिक

नमक – स्वादानुसार


स्प्राउट्स पराठा बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए अंकुरित मूंग और मोठ (स्प्राउट्स) को लें. इनको एक बर्तन में डाल दें. अब बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर स्प्राउट्स को उबालें. ऐसा करने से वह अच्छी तरह से नरम हो जाएंगे. अब स्प्राउट को एक कटोरी में निकालें. अब आलू को उबालकर उसके छिलके को छीलकर एक मिक्सिंग बाउल में डालकर मैश कर लें. अब इस मिश्रण में मटर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें. पराठा बनाने के लिए आपकी स्प्राउट्स की स्टफिंग तैयार हो चुकी है. इस बात का ध्यान रखें की मटर को डालने से पहले उसे थोड़ा सा कुचल लें.


अब एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा ले. अब आटे में अजवाइन, थोड़ा सा तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालकर आटा को गुथ लें.

अब आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें. अब एक लो ही लेकर उसे थोड़ा सा बेल दे. अब इसके बीच में थोड़ा सा तैयार मसाला रखें. और बेली हुई रोटी को चारों ओर से बंद करके बोल के आकार का बना लें.


इस बॉल को थोड़ा सा चपटा करके उसके बाद इसे बेल के एक बार फिर रोटी की तरह बना लें.


अब एक नॉन स्टिक पैन ले और उसे गर्म करें.  अब इसमेंथोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें.


अब इसमें पराठा डाल दें और सेक लें. पराठा को दोनों ओर से गोल्डन होने तक सेकें. तो लीजिए आपका स्प्राउट पराठा रेसिपी बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसे गरम-गरम चटनी  सॉस के साथ  परोसें.


इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments