Badam Halwa Recipe | बनाएं स्पेशल 'बादाम हलवा', यहां जानें आसान रेसिपी | बादाम हलवा रेसिपी

Badam Halwa Recipe :  बादाम का हलवा हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. बादाम का हलवा (Badam Halwa)खास तोर पर  त्योहारों या विशेष अवसर पर बनाया जाता है. हलवा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. वैसे तो आपने कई तरह के हलवे खाए होंगे जैसे मे सूजी का हलवा, गाजर का हलवा,आटे का हलवा इत्यादि. परंतु एक बार आप बादाम का हलवा  (Badam Halwa) बनाकर अवश्य खाएं.यह खाने में कितना लाजवाब होता है उतना ही अधिक स्वादिष्ट भी होता है. यह बच्चा और बड़ों को दोनों को पसंद आता है. इस हलवे को आप विशेष अवसर पर बना कर खा ही सकते हैं. इसे आम दिनों में भी बनाया जा सकता है और खाया जा सकता है.

बादाम हलवा के लिए जरूरी सामग्री

300 ग्राम बादाम

100 मिली दूध

100 ग्राम घी

100 ग्राम चीनी

1 चुटकी केसर

थोड़ा चांदी का वर्क

1 चम्मच इलायची पाउडर


बादाम का हलवा बनाने की विधि.

बादाम का हलवा  (Badam Halwa)बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को एक कटोरी में  10 से 12 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें. इसको छानकर छिलके निकालकर एक तरफ रख दें. अब बादाम को एक  मिक्सी जार में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. बेस्ट बनाने के लिए जार में दो चम्मच दूध डालें. और इसे अच्छी तरह से मिला  दें.


आप एक गहराई वाला तले का फ्राई पैन लीजिये.  आप फ्राई पैन के जगह पर कढ़ाई भी ले सकते हैं.अब कढ़ाई में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें.  जब घी गर्म होकर पिघल जाए तब इसमें बादाम का पेस्ट डाल दीजिए. अच्छी तरह से एक कलछी की मदद से चलाते हुए इस पेस्ट  को सुनहरा भूरा कलर होने तक भुनें .


आप कढ़ाई में फटा हुआ दूध और चीनी डाल दीजिए.  अब इस मिश्रण को लगभग 10 मिनट तक पकाएं.  अब गैस को बंद कर दें. अब  बादाम का हलवा के ऊपर इलायची पाउडर और केसर को छिड़क दें.


अगर आपके पास चांदी का वर्क उपलब्ध है. तो आप इस हलवे को चांदी के वर्क से भी सजा सकते हैं. अगर चांदी का वर्क उपलब्ध ना हो तो इसे आप स्किप कर सकते हैं.


तो लीजिए आपका स्वादिष्ट बादाम हलवा बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसे बड़े ही चाव से खा सकते हैं.


अगर बादाम का हलवा रेसिपी आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments