5 Moong Dal Benefits : रोजाना मूंग दाल खाने के 5 फायदे, जाने चौका देने वाले फायदे


5 Moong Dal Benefits :वैसे तो हम सभी जानते हैं कि दाल हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. दाल को प्रोटीन स्रोत माना जाता है. अगर आप शाकाहारी हैं. तो अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को कम करने के लिए रोजाना अपने भोजन में एक कटोरी दाल को शामिल करना चाहिए. दाल की तासीर ठंडा होता है. मूंग दाल का इस्तेमाल दाल खिचड़ी और दलिया और पकौड़े बनाने के लिए किया जाता है. अगर आपका मन कुछ हल्दी खाने का हो रहा हो. तो आपके लिए मूंग दाल का चिल्ला बेहतरीन विकल्प है. आयुर्वेद में मूंग दाल को गुणकारी माना गया है. मूंग की दाल में प्रचुर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.जो आपके शरीर में कई तरह के लाभ पहुंचाती हैं.


मूंग दाल के फायदे- 5 Amazing Health Benefits Of Eating Moong Dal


1. डायबिटीज-डायबिटीज पेशेंट के लिए मूंग दाल किसी औषधि से कम नहीं मानी जाती है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है मूंग का दाल. मूंग दाल रोजाना खाने से शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करता है.


2. इम्यूनिटी- इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आपको मूंग दाल की सेवन करना चाहिए. कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मूंग दाल में पाए जाने वाले गुण बहुत कारगर होते हैं.


3. प्रेग्नेंसी-मूंग की दाल में फोलेट मौजूद होता है. जोकि रुड़की विकास के लिए बहुत जरूरी है. इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अपने डाइट में रोजाना एक कटोरी मूंग की दाल अवश्य शामिल करनी चाहिए. इससे जच्चा बच्चा दोनों को फायदा मिल सकता है.


4. पाचन- पाचन तंत्र को सही रखने के लिए रोजाना मूंग की दाल अवश्य खानी चाहिए. दरअसल मूंग की दाल काफी लाइट होती है. जो बड़ी आसानी से पड़ जाता है. और इससे पैड में गैस भी नहीं बनता.


5. कोलेस्ट्रॉल- आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिकता होने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. मूंग की दाल की रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में  रखने में मदद मिलता है.


Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है.  ये किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने  डॉक्टर से परामर्श करें. British4u.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments