World Photography Day : जाने,दुनिया की पहली सेल्फी कब और किसने क्लिक की थी. | विश्व फोटोग्राफी दिवस [ इतिहास, थीम ]

World Photography Day: 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व फोटोग्राफी दिवस फोटोग्राफी के क्षेत्र में विश्वव्यापी उत्सव है. फोटोग्राफी महत्वपूर्ण कला में से एक है. फोटोग्राफी एक प्रकार से किसी भी व्यक्ति के भावना और उसकी व्यक्तिगत अभिव्यक्ति को व्यक्त करने का एक अच्छा माध्यम है.हेनरिक इबसेना ने कहा है  की 'एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के बराबर होती है [A picture is worth a thousand words]'. कभी-कभी तो भावना को प्रभावी रूप से व्यक्त करने में फोटोग्राफी शब्दों से ज्यादा प्रभावशाली होता है.

World Photography Day


विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास

विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास की बारे में अगर बताएं तो इस दिवस को मनाने की शुरुआत  फ्रांस  में  नौ जनवरी, 1839 को हुआ था. विश्व फोटोग्राफी दिवस के इतिहास की कहानी कुछ यूं है की उस समय एक फोटोग्राफी प्रक्रिया की घोषणा करी गई थी. इस प्रक्रिया को डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का नाम दिया गया था. और इस प्रक्रिया को ही संपूर्ण विश्व में फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया मानी जाती है. इसके  आविष्कारक फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर हैं. इसके बाद फ्रांस की सरकार ने 19 अगस्त, 1839 को इस आविष्कार की घोषणा की और उसका पेटेंट प्राप्त किया. इसी दिन को याद करने के लिए संपूर्ण विश्व में 19 अगस्त को 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

फोटोग्राफी कई लोगों का  शौक तो कई लोगों का जुनून होता हैं. 19वीं शताब्दी के शुरुआत से ही फोटोग्राफी उद्योग तरक्की कर रहा है.कैमरा तकनीकि (Camera Technology) में तरक्की के कारण आज डिजिटल फोटोग्राफी आ चुकी है. जो सभी पुराने संस्करणों को बदल दिया है.

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे थीम

2022 के वर्ल्ड फोटोग्राफी डे थीम "लेंस के माध्यम से महामारी का लॉकडाउन [ Pandemic Lockdown through the lens ]" रखा गया है. यह थीम इस बात पर प्रकाश डालता है की कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन हो गया था. और उस अवधि में कितने ही लोगों ने फोटोग्राफी के लाजवाब कौशल सिखा.


विश्व की पहली सेल्फी 182 साल पहले ली गई थी 

आज के टाइम में सेल्फी लेना बिल्कुल आम बात हो गई है. पर क्या आप इस बात को जानते हैं दुनिया की पहली सेल्फी किसने और कब ली थी?

बोला जाता है कि  आज से तकरीबन 182 साल पहले 1839 में अमेरिका के रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने दुनिया की पहली 'सेल्फी' क्लिक करी थी.

उस समय कोई यह तक नहीं जानता था कि सेल्फी होता क्या है.रॉबर्ट कॉर्नेलियस की वह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में बहुत ही अमानत के साथ रखा गया है.


यह जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments