ऐसे बनाएं दही फलाहारी पूरी | Vrat wali poori | Dahi Falhari Poori Recipe

Dahi Falhari Poori :  अक्सर हम व्रत में फलाहारी करने के लिए पूरी बनाने की रेसिपी गूगल पर सर्च करते रहते हैं. परंतु हमें सही रेसिपी कभी मिलती है कभी नहीं मिलती. इस साल भी जन्माष्टमी पर गूगल में बहुत से लोग फलाहारी में बनाने वाली पूरी रेसिपी जरूर सर्च करेंगे. इसलिए आज हम आपको  व्रत के लिए दही फलाहारी पूरी  बनाना बताएंगे. दही फलाहारी पूरी   या फलाहारी वाली पूरी बोले  खाने में इसका टेस्ट बहुत ही  पसंद आएगा.

Dahi Falhari Poori Recipe


सामग्री - Ingredients for Dahi Falhari Poori

अरारोट - 1 कप 

हंग कर्ड - 1/2 कप

सेंधा नमक - 1/2 छोटी चम्मच

काली मिर्च - 1/2 छोटी चम्मच 

जीरा - 1/2 छोटी चम्मच

घी - तलने के लिए


 तरीका  - How to make Dahi Falhari Poori

सबसे पहले दही को एक कपड़े में बांध लें.फिर उसे ४ घंटे के लिए लटका दें.इससे दही का सारा पानी गिर जायेगा.और आपका हंग कर्ड बन जायेगा. फिर ४  घंटे के बाद दही को प्लेट में निकाल ले.

अब इस दही में अरारोट डाल कर मिक्स कर दें.फिर इसमें मसाला मिला दें.अब इसमें सेंधा नमक, दरदरी कुटी काली मिर्च और जीरा डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स करें.अब थोड़ा सख्त आटा गुथ लें.


अब इस आटा को तकरीबन १०  से १२  मिनट के लिए ढककर रख दें. ऐसा करने से आपका आटा सेट होकर तैयार हो जाएगा.


तय समय के बाद आटा तैयार हो चुका है. अब इस आटे को ४  से ५  मिनट तक मसलें.मसल लेने के बाद इसके छोटे-छोटे पूरी  के साइज की लोई बना ले.

आप पूरी को तलने के लिए एक कढ़ाई लें और उसमें पर्याप्त मात्रा में घी डालकर गर्म करें. अब छोटे-छोटे लोई को हथेली से हल्का दबा कर पेड़ा तैयार कर लें और फिर इस पेड़ा को सूखे अरारोट में लपेट कर चकले पर बेल कर पूरी रेडी कर लें.

घी  गर्म हो चुका है या नहीं इसको चेक करने के लिए थोड़ा सा आटा तोड़कर गर्म तेल में डाल दें. अगर यह  तैर कर ऊपर आ जाये  तो समझ लीजिए कि घी अच्छी तरह से गर्म हो चुका है. आप इसमें पूरी डाल दीजिए. और इस पूरी को एक गलती की मदद से हल्का दबा दबा कर फुला फुला कर सेक लें. पूरी को सुनहरा  होने तक फ्राई करें. फिर इसे निकाल कर एक प्लेट में रख दे. इसी प्रकार से सारे पूरी को बेल कर कर तल लें.आपकी गरमा गरम पूरी बनकर तैयार हो चुकी है.

फलाहारी दही पूरी को व्रत की हरे धनिये की चटनी या फिर व्रत वाली सब्जी के साथ सर्व करें. इसका स्वाद आप सब लोगों को बहुत पसंद आएगा.

रेसिपी अगर आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments