सूजी और आलू का नाश्ता, जो सिर्फ 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाए.

सूजी का पोटैटो बाइट बनाने की विधि | How to make suji potato bites


सूजी का नाश्ता आप लोगों ने कई प्रकार से बनाकर खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी अपने घर पर सूजी का यह पोटैटो बाईट  ट्राई किया है. यह रेसिपी बनाने में बिल्कुल आसान है. और यह सभी लोगों को काफी पसंद आता है. और इसकी खासियत यह है कि बिना किसी झंझट के  इसको बहुत कम समय में बनाया जा सकता है. अगर आप किसी को झटपट नाश्ता बना कर खिलाना चाहते हैं. तो यह सूजी आलू का नाश्ता  पोटैटो बाइट आपके लिए परफेक्ट विकल्प है .

Ingredients –

 बारीकसूजी- 1/2 cup (100 gm)

 बेसन- 1/4 cup (50 gm)

 तेल- 2 tsp

जीरा – 1 tsp

कद्दूकस लहसून- 1 tsp

पानी – 250ml

कुटी हुई लाल मिर्च – 1 tsp

नमक – 1/2 tsp

कुछ हरी धनिया पत्ती

कद्दूकस उबले आलू – 2 pcs


सूजी का पोटैटो बाइट बनाने की विधि | How to make suji potato bites

पोटैटो बाइट बनाने के लिए सबसे पहले एक  बर्तन ले. फिर उस बर्तन में आधा कप सूजी और एक चौथाई कप बेसन ले. और दोनों को अच्छी तरह से मिलाये  .

अब एक कढ़ाई ले और उस पर दो छोटी चम्मच तेल  तेल डालकर गर्म करें.तेल गर्म होने के बाद अब कढ़ाई में एक छोटी चम्मच जीरा और एक चम्मच कद्दूकस हुआ लहसुन डालकर बराबर चलाते हुए हल्के सुनहरे रंग में भून लें. जिससे का कच्चापन दूर हो जाए.

इसके बाद कढ़ाई में एक कप पानी , एक छोटी चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च और नमक स्वाद के अनुसार डाल  कर अच्छी तरह से मिला दे.

अब इसमें सूजी और बेसन को थोड़ा-थोड़ा कर डालते हुए मिलाते रहें. जिससे की इसमें सूजी बेसन का गुठली  ना बन पाए. इसको धीमी आंच पर चलाते हुए तब तक पका लें जब तक की बेसन सभी पानी को सोख ना लें.

जब बेसन पूरी तरह से सूखे हुए दिखने लगे तब इसमें थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया और दो कद्दूकस किया हुआ उबला आलू डालकर सूजी बेसन में अच्छे से मिलाकर पोटैटो बाइट के लिए मिश्रण को तैयार कर लें. फिर इसको एक प्लेट में निकाल कर इसको ठंडा होने के लिए रख दें.

मिश्रण ठंडा होने के बाद  हाथों में तेल लगा कर इसकी छोटी छोटी लोइयां बना लें. फिर सभी लोइयों को चिकना करके चपटा करते हुए टिक्की के आकार में छोटे-छोटे पोटैटो बाइट  बना ले.

अब पोटैटो बाइट को  एक कढ़ाई में तेल गर्म करके फ्राई करें. ध्यान रखें आंच तेज हो और पोटैटो बाइट को पलट पलट कर अच्छी तरह से सुनहरा होने तक फ्राई करें.

अब आपका सूजी और आलू का पोटैटो बाइट नाश्ता बनकर तैयार हो चुका है. आप इसको टमैटो केचप या चटनी के साथ किसी भी मौसम में झटपट बनाकर खा सकते हैं.

सुझाव [Suggestoin]

सूजी और आलू का नाश्ता आप किसी भी आकार में बना सकते हैं जैसे गोल चिता या रोल भी करके बना सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि पोटैटो बाइट के लिए सूजी बेसन का मिश्रण सूखा टाइट पकाएं. क्योंकि मिश्रण टाइट रहने से नाश्ता आसानी से बनेगा.

Reactions

Post a Comment

0 Comments