दिल्ली का मशहूर सोया चाप लिफाफा पराठा, एक बार घर पर बना कर ट्राय तो करें | Soya Chaap Lifafa Paratha Recipe

Soya Chaap Lifafa Paratha Recipe : सोया चाप से बना सोया चाप वेज लिफाफा  प्रोटीन से भरपूर होता है. सोया चाप लिफाफा पराठा  दिल्ली  का मशहूर स्ट्रीट फूड में से एक है.आप जब कभी भी दिल्ली जाएं तो इसका स्वाद लेना ना भूलें. दिल्ली में यह बड़ी ही आसानी से किसी भी स्ट्रीट स्टॉल में उपलब्ध मिल जाए. यह खाने में काफी लाजवाब होता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह बच्चों के लिए खास हो जाता है. चलिए जब आप दिल्ली जाएंगे तो आप इसे जरूर खाएंगे हमें पता है. परंतु जो लोग दिल्ली के आसपास के नहीं हैं और उनका हाल फिलहाल कोई जाने का प्लान भी नहीं है. वॉइस से लोग के लिए हम आज सोया चाप  लिफाफा पराठा ( Soya Chaap Lifafa Paratha Recipe) घर पर बनाने की विधि बताइए. ताकि घर पर ही बना कर इस रेसिपी का आनंद ले सकें.

Soya Chaap Lifafa Paratha Recipe




आवश्यक सामग्री
  1. गेंहू का आटा - 1 कप 
  2. मैदा- 1 कप 
  3. सोया चाप- 2
  4. शिमला मिर्च- 1 
  5. टमाटर- 1 
  6. हरा धनिया- 2-3 बड़ी चम्मच
  7. घी- 1 बड़ी चम्मच
  8. पिज्जा सॉस- 1 बड़ी चम्मच
  9. अदरक- ½ इंच
  10. हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
  11. धनिया पाउडर- ½ छोटी चम्मच
  12. लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
  13. अजवाइन- ¼ छोटी चम्मच
  14. हल्दी पाउडर-¼ छोटी चम्मच
  15. नमक- 1 छोटी चम्मच
आप चाहे तो सामग्री ऑनलाइन Buy कर सकते हैं BUY NOW CLICK HERE 

तरीका: 

सोया चाप लिफाफा पराठा बनाने के लिए सर्वप्रथम आटे को तैयार करें. आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें.अब उस बर्तन मे  1 कप गेंहू का आटा, 1 कप मैदा, 1 छोटी चम्मच घी , ¼ छोटी चम्मच अजवाइन और ½ छोटी चम्मच नमक डाल कर मिक्स करें.और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए हल्का सख्त आटा गूंथ लें.इतना ही नहीं इतना आटा रेडी करने मे हमने ¾ कप पानी इस्तमाल किया हैं.आटा रेडी होने पर लगभग 30 मिनट के लिए ढक कर सेट होने क लिए छोड़ दें.

दो सोया चाप को पतले पतले आकार में काट लें  स्टाफिंग बनाने के लिए.

अब एक पैन ले.उसमें  दो चम्मच घी डाल कर गरम करें.घी के मेल्ट हो जाने पर इसमें  सोया चाप डाल दें और  हल्का कलर ब्राउन होने तक मीडियम आंच पर चलाते हुए भुनें.


 भुन जाने पर 1 शिमला मिर्च डाल कर 2 मिनट तक भून लें. जब शिमला मिर्च भी भून जाए तब उसमें 1 बारीक कटा टमाटर, ¼ हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच  धनिया पाउडर, 2 हरी मिर्च,½ इंच अदरक, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 बड़ी चम्मच पिज्जा सॉस और ½ छोटी चम्मच नमक डाल कर हर चीज को मिक्स करते हुए १-२ मिनट तक भूनते रहें.

सारी सब्जियों के मिल जाने के बाद इसमें 2 बड़ी चम्मच पानी डाल कर ढ़क कर 2-3 मिनट तक धीमी आंच पर पका
लें . 2 मिनट के बाद सब्जी में हरा धनिया भी डाल दें.. अब सबको निकाल कर एक बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दें.


आटे को ले और उसको मसलकर मुलायम करें. अब आटे की लोई ले और उसको सूखे आटा में लपेटकर बेल लें. बेल पर एक रोटी बनाएं.


अब इस रोटी में घी लगाकर चारों तरफ फैला दें. अब इसके बीच में स्टफिंग रख दें. और इसको चकोर आकार दे दे.
अब एक कटोरी लें और उसमें सुखा आटा लें और उसमें हल्का सा पानी डाल कर गाढ़ा घोल बना लें.

आप रोटी को एक साइड से मोड़ दे. और आटे का घोल लगाकर दूसरे साइड से भी चिपका दें. और इसी प्रकार से रोटी के ऊपर और निचले सिरे को भी पानी लगा कर चिपका दें.


और एक तवा लें और उस पर  हल्का सा  घी लगाकर गर्म करें. घी के मेल्ट हो जाने पर  इस पर पराठा रखकर 2 से 3 मिनट के लिए धीमी आंच पर सकें. एक साइड से सिक जाने पर घी लगाते हुए पराठे को पलट कर दूसरे साइड से भी सेक लें.सोया चाप लिफाफा पराठा बन कर रेडी हैं. इसी प्रकार से आप बाकी पराठा भी बना ले.



हमें उम्मीद है कि यह रेसिपी आप लोगों को पसंद आया होगा. और हम यह भी उम्मीद करते हैं कि इस रेसिपी को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे.

Reactions

Post a Comment

0 Comments