Shahi Paneer Recipe | शाही पनीर बनाने की विधि | शाही पनीर कैसे बनाएं |

Shahi Paneer Recipe:  पनीर की हो रही हो और मुंह में पानी ना आए ऐसा हो नहीं सकता है. क्योंकि पनीर की शायद ही कोई ऐसी सब्जी हो जो लोगों को पसंद नहीं करती हो. paneer से बना हर रेसिपी लोगों का पसंदीदा होता है. मटर पनीर,  पालक पनीर, पनीर पकोड़ा,पनीर दो प्याजा,पनीर पसंदा,पालक पनीर कढ़ाई पनीर,पनीर भुर्जी कोई भी रेसिपी पनीर का ले ले सब के सब लाजवाब स्वाददिष्ट होते हैं. वैसे भी पनीर की सब्जी और पार्टी की शान होती है. आज हम पनीर की सब्जी की बात करने वाले हैं उसका नाम है शाही पनीर. जी हां दोस्तों शाही पनीर रेसिपी खाने में बहुत ही लाजवाब होता है. और तो और इसको बनाना भी आसन हैं. 

Shahi Paneer Recipe | शाही पनीर बनाने की विधि
Shahi Paneer Recipe | शाही पनीर बनाने की विधि 


शाही पनीर की रेसिपी पनीर के टुकड़े को  तल कर  और बिना तले भी बना सकते हैं. आज हम आपको शाही पनीर  रेसिपी  पनीर के टुकड़े को तलकर बनाना बताएंगे. इस विधि से आप बड़ी ही आसानी से शाही पनीर बना पाएंगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं शाही पनीर  रेसिपी (Shahi Paneer Recipe) बनाने की विधि हिंदी में.........

सामग्री - Ingredients for Shahi Paneer

पनीर - 500 ग्राम 

टमाटर - 5 मिडियम आकार के

हरी मिर्च —  2

अदरक — 1 इंच लम्बा टुकड़ा

घी या तेल —2 टेबल स्पून

जीरा — आधा छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच

धनियां पाउडर - एक छोटी चम्मच

लाल मिर्च — 1/4 छोटी चम्मच से भी कम

काजू     - 25-30

मलाई या क्रीम— 100 ग्राम

गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच

नमक — स्वादानुसार 

हरा धनियां — 1 टेबल स्पून

विधि - How to Make Shahi Paneer

शाही पनीर बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश पनीर ले और उसके चकोर टुकड़े काट लें. अब एक नॉन स्टिक कड़ाई ले. और उसमें 1tsp  के करीब तेल डाल दें. अब इसमें पनीर के टुकड़े को डालकर तल लें. हल्का ब्राउन होने पर ही पनीर के टुकड़े को निकाल ले. पनीर को जयादा न तलें.

काजू को तकरीबन 30 मिनट तक  पानी में भिगोकर रखें. और फिर इसको बारीक पीसकर एक प्याली में निकाल कर रखें.


 फिर एक मिक्सी जार में टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को डाल  कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को निकाल कर एक प्याली में रखें. अब मलाई को भी मिक्सी में ही मथ ले.


अब कढ़ाई में घी या मक्खन डाल दें. और उसे गर्म करें.  जब घी गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डाल दें. जैसे ही जीरा ब्राउन हो जाए तो इसमें  हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर  डाल दीजिए. अलका भूनने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डाल दें और एक चम्मच के सहारे से चलाते हुए भुनें. टमाटर भूलने के बाद इसमें काजू पेस्ट और मलाई भी डाल दें. अब इन सभी को एक चम्मच की मदद से चलाते हुए भुनें. इसे तब तक भूनना है जब तक कि मसाला तेल ना छोड़ दे.

इस मसाले में आप अपनी इच्छा अनुसार तरी  को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं उसी अनुसार से पानी मिला दे. नमक और लाल मिर्च भी इसमें मिला दें.

अब तरी में उबाल आने दें. जब तरी उबलने लगे तो  इसमें फ्राई किए हुए पनीर के टुकड़े डाल  दें.अब इसको एक ढक्कन से ढक दें. और बिल्कुल धीमी आंच में 3 से 4 मिनट तक के लिए इसको पकने दें. ताकि पनीर के अंदर साले मसाले घुस सके . तो लीजिए आपकी शाही पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. अब इसके ऊपर से हल्का सा हरा धनिया बारीक कटा हुआ और गरम मसाला डाल दे.

अब शाही पनीर को एक प्याले में निकालें और इसे नान, रोटी, फ्राइड चावल, तंदूरी रोटी, पराठे के साथ सर्व करें.


अगर शाही पनीर की रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments