Tomato Pulao Recipe : बनाये स्वादिष्ट मटर पलाव

Tomato Pulao Recipe : डिनर या लंच का मजा दोगुना करने के लिए टमाटर पुलाव रेसिपी एक अच्छा विकल्प है. घर में अचानक से अगर कोई गेस्ट आ जाए तो उनको झटपट बनाकर खिलाने के लिए टमाटर पुलाव  (Tomato Pulao) बेहतरीन डिश  है. टमाटर पुलाव रेसिपी (Tomato Pulao) खाना का जायका को दुगुना कर देता है. टमाटर पुलाव रेसिपी  (Tomato Pulao) की खासियत यह है कि छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आता है. यह रेसिपी बहुत ही कम वक्त में तैयार हो जाती है. इसको कई तरह  से बनाया जाता है.


सबसे बड़ी बात यह है कि टमाटर पुलाव  (Tomato Pulao) रेसिपी को किसी भी वक्त बनाकर  मजे से खाया जा सकता है. इसको बनाने के लिए अधिक सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होती है. आप भी अगर टमाटर पुलाव रेसिपी बना कर खाना चाहते हैं. तो आज हम आपको टमाटर पलाव बनाने की विधि बताने वाले हैं. तो चलिए पटाते हैं टमाटर पुलाव बनाने की विधि..


आप पढ़ रहें हैं : tomato pulao,tomato rice,tomato pulao recipe,tomato rice recipe,tomato pulav,how to make tomato rice,pulao,pulao recipe,tomato bath,simple tomato rice,tomato,tomato rice in pressure cooker,tomato pulao recipe video,spicy tomato pulao recipe,tomato pulao recipe in hindi,tomato bath recipe


टमाटर पुलाव बनाने के लिए सामग्री


चावल पके – 2 कप


टमाटर – 3-4


अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून


मटर – 1/2 कप


हरी मिर्च – 2-3


कढ़ी पत्ते – 8-10


देसी घी – 3 टेबलस्पून


हरा धनिया पत्ती – 3 टेबलस्पून


जीरा – 1/2 टी स्पून


काली मिर्च – 1/2 टी स्पून


गरम मसाला – 1/2 टी स्पून


लौंग – 4-5


दालचीनी – आधा इंच टुकड़ा


बड़ी इलायची – 2


नमक – स्वादानुसार


टमाटर पुलाव बनाने की विधि


टमाटर पुलाव रेसिपी बनाने के लिए सर्वप्रथम  चावल को  पका लें. अब इसके बाद  टमाटर, हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती के बारीक टुकड़े कर  लीजिए. अब एक मिक्सचर लें और उसमें टमाटर और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें. फिर सारे साबुत मसाले सारे साबुत मसाले, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी को लेकर उन्हें मोटा और दरदरा कूट  लीजिए. अगर आप चाहें तो इसे मिक्सी  की सहायता से भी दरदरा करके पिस सकते हैं.




आप एक कढ़ाई लें और उसमें घी डालकर मध्यम आंच में गरम कीजिए. जब घी गरम हो जाए तो उसमें मटर के दाने को डाल दीजिए और कराई को एक ढक्कन से टक्कर 1 मिनट तक के लिए मटर को पका लीजिए. जब मटर पक जाए और नरम हो जाए तब उसको एक बाउल में निकाल ले. अब इसी कढ़ाई में जीरा  डाल दें और  जीरा को तड़काएं.जब जीरा तड़कने लगे तब उसमें दरदरे पिसे मसाले डाल दें  और उसको एक कलछी की मदद से लगातार चलाते हुए भुनें. उसके बाद मसाले में टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर पकाएं.


कुछ समय के बाद इसमें अदरक पेस्ट और कढ़ी पत्ते डालकर भुनें. और तब तक भूनें जब तक की मसाले से घी ना छोड़ने लगे. अब इस मसाले में पके हुए मटर दाने और हरा धनिया मिक्स कर दें. अब इसमें पके चावल डाल दें. अब सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके एक से 2 मिनट तक के लिए पका लें. फिर गैस को बंद कर दें.




तो लीजिए आपकी स्वादिष्ट टमाटर पुलाव रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे आप चटनी दही अचार के साथ खा सकते हैं. यह खाने में काफी लाजवाब होता है. एक बार घर पर बनाकर इसे ट्राई जरूर करें.


इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments