Crispy Jalebi Recipe : इस 15 अगस्त को तिरंगा फहराने के साथ-साथ खाएं सूजी की जलेबी, जाने बनाने की विधि

Crispy Jalebi Recipe using Rava


Jalebi using Rava Recipe : जैसा कि वर्षों से चला आ रहा है. तिरंगा झंडा फहराने के बाद बच्चों में जलेबी बांटने की परंपरा.जब हम बच्चे थे और स्कूल जाया करते थे, तो 15 अगस्त के दिन सुबह सुबह स्नान करके झंडा फहराने के लिए स्कूल पहुंच जाते  थे. बस तिरंगा झंडा फहराने की देर होती थी.  तिरंगा झंडा फहराने के बाद हम लोग  जलेबी पर टूट परते थे. खैर आज हम बच्चे नहीं रहे पर जो बच्चे हैं उनका दिल तो जलेबी पर अटका ही रहता है. तो इस 15 अगस्त को आपके लिए खास रेसिपी सूजी की जलेबी बनाने की विधि बता रहे हैं. जिसको बनाना बेहद आसान है. यह जलेबी बिना यीस्ट के  और   आसानी से बनकर तैयार हो जाता हैं. और इसके स्वाद के क्या कहने वह तो बेमिसाल होते हैं.

सामग्री - Ingredients for Jalebi Recipe 

सूजी - 1 कप 

मैदा - 1/4 कप 

फैंटा हुआ दही - ½ कप 

बेकिंग पाउडर - ½ छोटी चम्मच 

अॉरेन्ज फूड कलर - ½ पिंच 

चीनी - 1.5 कप 

नींबू - 1 छोटी चम्मच

इलायची - 4 (पाउडर बना लें )

घी - तलने के लिए 


तरीका  - How to make Crispy Jalebi using Rava

एक बड़े प्लेट में सूजी निकल लें.और इसमें मैदा, फूड कलर और आधा कप दही डालकर मिला लें . फिर इसमें 3/4 कप पानी डालकर गाढा़ बैटर  बना ले.

अब तैयार बैटर को 20 से 30 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि सूची भूल कर तैयार हो जाए.

चाशनी तैयार करें: 

चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन ले. अब इस बड़े बर्तन में 1.5 कप चीनी और 1 कप पानी और 2 टेबल स्पून पानी और डालकर  गर्म करें. चीनी को तब तक आते रहें जब तक कि चीनी पूरी तरह से पानी में घुल ना जाए. थोड़ी-थोड़ी देर पर  चासनी को चलाते रहें. चीनी पानी में भूलने के बाद चाशनी को चैक कर लें.चमचे से 1- 2 बूंद चाशनी की किसी प्याली में निकल लें. इसके ठंडे होने के बाद  चेक करने की चाशनी एक तार की बनी है या नहीं.चाशनी मे एक तार बन रही हो तो इसका मतलब है चाशनी बनकर तैयार हो चुकी है.गैस को बंद कर दें और चाशनी मे  कुटी हुई इलायची पाउडर मिक्स कर दें. और उसने एक चम्मच नींबू का रस भी मिला दे.. इससे चाशनी जमेगा नहीं.

जलेबी बनाने की तैयारी: 

जलेबी का मिश्रण तैयार हो चुका होगा.  यह खुलकर सेट हो गया होगा. अब इसमें बेकिंग पाउडर डाल दें और इसको अच्छी तरह से मिक्स करें.. अब एक पहन लें और उसमें घी को गर्म करें. जिलेबी बनाने के लिए एक कोन को ले ले. अगर आप चाहे तो किसी  पॉलिथीन में बैटल भरकर भी. जलेबी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : बालूशाही रेसिपी | बालूशाही रेसिपी बनाने की विधि | Balu Shahi Recipe | Khurmi Recipe

अब बेटर को कोन में भर लीजिए. कोन के निचले हिस्से पर बिल्कुल छोटा सा काट लें.घी  को गर्म करें. थोड़ा सा बैटर में घी डाल कर देख ले. की घी गर्म अच्छी तरह से हुआ है या नहीं.


आप कोन को हाथ से दबाते हुए गरम गरम घी में जलेबी के आकार का बैटर गिराए. जितनी जिलेबी कढ़ाई में आ सके उतनी जिलेबी बना ले. अब इसे अच्छी तरह से पलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. जब जिलेबी अच्छी तरह से सीक  जाए. तब उसे निकालकर कलछी पर रखें.इससे जिलेबी का अतिरिक्त घी  कढ़ाई में गिर जाएगा. अब इस गरम गरम जलेबी को चाशनी में डाल दें.चाशनी में जलेबी को तब तक डूबा रहने दें  जब तक की जलेबी के अन्दर चाशनी भर जाये. फिर जलेबी को चासनी से निकालकर प्लेट में रख दें. इसी प्रकार से सारी जलेबी को तलकर चासनी में डालकर तैयार कर ले.

ये भी पढ़ें : Moong Dal Halwa Recipe | इस विधि से बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट हलवा केवल 15 मिनट में ,वही ट्रेडिशनल स्वाद 

तो लीजिए आपका गरमा गरम कुरकुरा क्रिस्पी  सूजी का जिलेबी बनकर तैयार हो चुका है.  इस सूजी के जिलेबी रेसिपी को इस 15 अगस्त बनाकर जरूर  ट्राई करें.और अधिक से अधिक शेयर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments