Badam kesar kheer Recipe : हर उम्र के लोगो को पसंद आने वाला बादाम केसर खीर, जाने बनाने की आसान विधि


Badam kesar kheer Recipe :  भारत का पारंपारिक स्वीट डिश खीर का नाम तो अपने बहुत सुना होगा.इसका नाम सुनते ही मुह मे पानी आने लगता है.खीर को कई तरह से बनाया जाता है.बादाम केसर का खीर उन्हें खीरों  में से एक है.आप भी अगर डिनर में कुछ मीठा खाना कहते हो तो  बादाम केसर  का खीर आपके लिए अच्छा विकल्प है. खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. अभी हमारे यहां त्योहारों में कुछ मीठा खाने का  परंपरा चलती आ रही है. भारत में त्योहारों में  स्वीट डिश त्योहारों के उत्साह को दोगुना कर देता है. आजकल तो स्वीट डिश ना केवल त्योहारों में बनाया जाता है बल्कि मौके बेमौके भी स्वीट डिश घर में बनाए जाते हैं. पारंपरिक तरीकों से बनने वाली खीर के अलावे भी कई तरह के खीर,खजूर के खीर, सेवई, सहित कई प्रकार के स्वीट डिश लोकप्रिय हैं. परंतु आज हम आपको बताने वाले हैं बादाम केसर खीर रेसिपी (Badam kesar kheer Recipe)बनाने की विधि के बारे में. इस खीर को बनाना बहुत ही सरल है.  बादाम केसर खीर  (Badam kesar kheer Recipe) के स्वाद की बात करें तो यह स्वाद से भरपूर होता है. अगर अभी तक आपने बादाम केसर खीर रेसिपी (Badam kesar kheer Recipe)घर में बनाकर ट्राई नहीं किया है तो हमारे द्वारा बताए गए विधि को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से बादाम केसर खीर रेसिपी  (Badam kesar kheer Recipe) घर में बना सकते हैं. तो चलिए दोस्तों ज्यादा देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं बादाम केसर खीर रेसिपी  (Badam kesar kheer Recipe) बनाने की विधि हिंदी में..

बादाम केसर खीर बनाने के लिए सामग्री

बादाम – 1 कप

दूध – 1 लीटर

केसर धागे – 2 चुटकी

देसी घी – 1 टेबलस्पून

इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून

चीनी – स्वादानुसार


बादाम केसर खीर बनाने की विधि (How to make Badam kesar kheer Recipe)

स्वादिष्ट बादाम केसर खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बादाम को लीजिए. अब उसके ऊपर उबलता हुआ गरम पानी डाल दें. लगभग 10 मिनट तक बादाम को गर्म पानी में ही छोड़ दें. अब एक छलनी लें  और छलनी की मदद से छानकर बादाम को निकाल लें. फिर बादाम को ठंडा पानी से धो लीजिये. इस प्रक्रिया को करने से आसानी से बादाम का छिलका बाहर हो जाएगा.

अब छिलका निकली सारी बादाम को मिक्सर जार में डाल दीजिये. अब उसमें थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पेस्ट बना लीजिए. अब एक कढ़ाई में देसी घी डाले और गरम करें.जब घी पिघल जाये तो तो उसमें बादाम का पेस्ट डाल देंऔर उसको भुनें. बादाम के पेस्ट को एक कलछी की मदद से तब तक चलाते हुए भुनें जब तक की बादाम का रंग सुनहरा न हो जाएँ.  पेस्ट भूनने में लगभग 7 से 8 मिनट का समय लग सकता है.

अब भुने हुए पेस्ट में दूध डाल दें. और अच्छी तरह से मिला दें. फिर कढ़ाई के ढक्कन को ढककर गैस के आंच को तेज कर दें और इसे पकने दें. बीच-बीच में खीर को एक कलछी की मदद से चलाते रहें. जब खीर उबलने लगे तो इसमें इलायची पाउडर, स्वादानुसार चीनी और केसर डालकर करछी से अच्छी तरह से चलाते हुए मिला दीजिये. कुछ देर और पकाने के बाद गैस के आंच को बंद करते हैं. तो लीजिए स्वादिष्ट बादाम केसर खीर रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे गरमागरम परोसें और खाएं. अगर आप खीर को ठंडा कर कर खाना चाहते हैं तो आप इसे फ्रीज में भी रख सकते हैं उसके बाद खाइए.

अगर बादाम केसर खीर (badam kesar kheer )आपको पसंद आई हो तो आप शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments