Raksha Bandhan mehndi design : रक्षाबंधन पर हाथों पर लगाए मेहंदी की ये ट्रेनिंग डिजाइन, देखें फोटो

Raksha Bandhan mehndi design:  सावन महीना के पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती है. अच्छा बंधन पर ही हाथों में मेहंदी नहीं लगाई जाती बल्कि सावन महीना में ही मेहंदी रचाने का क्रेज देखा जाता है.वैसे भी हाथों में मेहंदी और पैरों में अलता को  सोलह सिंगार में से एक गिना जाता है. और सावन के महीने में भोले बाबा के पूजा अर्चना के साथ-साथ सुहागिनों को सोलह सिंगार करने पर विशेष जोर  दिया गया है. वहीं अगर अविवाहित लड़कियों की बात करें. दूबे भी बड़े चाव से  हाथों में मेहंदी  रचती हैं..

raksha bandhan mehandi design
raksha bandhan mehandi design - फोटो -aajtak

ऐसा माना जाता है कि रक्षाबंधन के दिन  दोनों हाथों में मेहंदी रची देखने से भाई की उम्र लंबी होती है. अगर आप भी रक्षाबंधन पर मेहंदी लगाने का प्लान बना रही  है तो इस डिजाइन को जरूर  ट्राई करें.


raksha bandhan mehandi desig
raksha bandhan mehandi design - फोटो -navbharattimes

वैसे अगर आप मेहंदी डिजाइन में एक्सपर्ट है तो आप कोई भी डिजाइन आसानी से लगा लीजिएगा. परंतु आजकल फूल और आसपास पत्ती से सजी चैन और लड़ी वाली डिजाइन काफी  ट्रेनिंग में है.  यह डिजाइन लगाना भी काफी आसान है.


raksha bandhan mehandi design
raksha bandhan mehandi design - फोटो -zeenews

वहीं  लड़कियां भी इसे आसानी से लगा सकते हैं जो कभी-कभी मेहंदी लगाती है. और यह डिजाइन देखने में भी काफी आकर्षक लगती हैं. और बहुत सारी अच्छी लड़कियां हैं जिनको हाथों के पिछले हिस्से पर मेहंदी लगाना काफी पसंद होता है. और हाथों के बेक पर लगी यह डिजाइन खूबसूरत लगती है.





अगर यह मेहंदी की डिजाइनें आपको खूबसूरत लगी हो तो आप इन को शेयर जरूर करें. ताकि इस रक्षाबंधन पर हर बहनों के हाथों में मेहंदी रची हो.

आर्टिकल पढ़ने के लिए British4u.com फॉलो करें.सभी बहनों को British4u.com  की ओर से रक्षाबंधन की ढेर सारी शुभकामनाएं. शेयर जरूर करें.




                                      

raksha bandhan mehandi design
raksha bandhan mehandi design - फोटो -wikipedia

Reactions

Post a Comment

0 Comments