राजमा कबाब रेसिपी | शाकाहारी कबाब | राजमा कटलेट | Amit Kumar | Red Kidney Bean Kebab

Rajma kebab : राजमा के कबाब एक स्वादिष्ट शाकाहारी कबाब होते हैं. जो लोग मांसाहारी पसंद नहीं करते हैं  उनके लिए राजमा  के कबाब  बहुत ही अच्छा विकल्प है. यह हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. इसको बनाने के लिए लाल राजमा और सफेद राजमा दोनों का इस्तेमाल किया जाता है. राजमा के कबाब रेसिपी ना केवल खाने में  स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए काफी हेल्दी रेसिपी है. आप इस रेसिपी को घर पर बना कर खा सकते हैं. और आपके घर पर आने वाले मेहमानों को भी खिला सकते हैं. रेसिपी बच्चों को तो पसंद आती है परंतु जिस रेसिपी को बड़े भी चाव से खाते हैं.

राजमा कबाब रेसिपी | शाकाहारी कबाब | राजमा कटलेट | Amit Kumar | Red Kidney Bean Kebab
राजमा कबाब रेसिपी


 सामग्री |  Ingredients for Rajma  Kebab

सफेद राजमा- ½ कप  (100 ग्राम)

लाल  राजमा- ½ कप  (100 ग्राम)

आलू - 2 (200 ग्राम) 

तेल - 2-3 टेबल स्पून

हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून 

अदरक - ½ इंच टुकडा़

हरी मिर्च - 2 

चाट मसाला - 1 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

जीरा पाउडर - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/2  छोटी चम्मच

गरम मसाला - ½ छोटी चम्मच

नमक - 1छोटी चम्मच

तरीका  - How to make Rajma Galouti Kebab

सबसे पहले राजमा को अच्छी तरह से धोकर 8 से 10 घंटे के लिए भिंगो पर रख दें. कुकर में भीगे हुए राजमा को डालें. फिर इसमें 1/2 कप पानी और 3/4 छोटी चम्मच नमक डाल कर मिक्स करें. कुकर के ढक्कन को बंद कर दें. अब एक सीटी आने तक इसे पका लें. जब कुकर में एक सिटी लग जाए तो गैस के आंच को कम कर दें. और फिर 3 मिनट तक उसको पकने दें. तय समय तक पकने के बाद कुकर का प्रेशर खत्म होने पर कुकर के ढक्कन को खोल दीजिए. अब राजमा को छलनी से छान कर बाहर निकाल लें. जिससे कि कुकर का सारा पानी अलग हो जाए. अब राजमा को ठंडा होने दें.

अब उबले हुए आलू को  छील लें और फिर उसको कद्दूकस कर लीजिए.

जब राजमा ठंडा हो जाए तब एक मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालकर  हल्का सा पीसे. पीसे हुए राज में को आलू वाले प्याले में निकालें.

अब इसमें हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, चाट मसाला, भूना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक डाल कर  अच्छी तरह से मिक्स करें. कटलेट बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो गया है.


कटलेट बनाने के लिए थोड़ा सा मिश्रण को निकाल ले.फिर इसको  हाथ से दबा दबा कर गोल करें. अब इसे दबाकर चिपटा करें और इसे एक कटलेट का आकार दे दे. सारे कटलेट को इसी प्रकार बना कर तैयार कर लें.

अब कटलेट को सेकने के लिए एक पैन ले. 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें.अब गर्म तेल में  एक-एक करके कटलेट को डालें.और धीमी आंच में कटलेट को फ्राई कर लें. इस बात का ध्यान रखें कटलेट को तब तक  पलट पलट कर फ्राई  करें जब तक की कटलेट का  कलर गोल्डन ब्राउन ना हो जाए.

कटलेट का कलर जब गोल्डन ब्राउन हो जाए तब उसको निकालकर एक प्लेट में रखें.

तो लीजिए आपका स्वादिष्ट राजमा कबाब रेसिपी यानी राजमा कटलेट तैयार है. अब आप इसे मनपसंद हरी चटनी और सॉस के साथ खाएं और इसके स्वाद का आनंद लें.

अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें.

सुझाव

ध्यान रहे कटलेट को धीमी आंच पर ही सेकना है.

अदरक को चाहे तो आप कद्दूकस करें या अदरक का पेस्ट भी ले सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments