Mutton Curry Recipe : नॉनवेज लवर्स के लिए स्पेशल मटन करी , ट्राई जरुर करें ये रेसिपी

Mutton Curry Recipe : अगर आपको  मसालेदार और झालदार चिकन या मटन खाना पसंद है.तो ये रेसिपी आपके किये बिल्कुल सही है.आप इस मसालेदार मटन करी को रोटी नान के साथ खा सकते हो.इस मटन करी को बहुत सारे मसाले से और टमाटर से रेडी करा जाता है.इस मटन करी में इसका मसाला और बनाने का तरीका ही मैन हैं.जो इसको टेस्टी बनता है.अगर आपको मसालाडाल पसंद हैं तो ये मटन करी बिल्कुल आपके लिए है.अगली बार जब आपके घर पर मेहमान आये तो आप इस रेसिपी को बना कर उनको जरुर खिलाएं.तो चलियें हम आपको मटन करी रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में (Mutton Curry Recipe in hindi) बताते हैं .

Mutton Curry Recipe in hindi


मटन करी बनाने की सामग्री- 

1/4 कप घी

1 1/2 बड़ा चम्मच पुदीना पत्ते

1 दालचीनी स्टिक

1 काली इलायची

7 हरी मिर्च पेस्ट करने के लिये 

1 छोटा चम्मच जीरा

2 चम्मच अदरक का पेस्ट

1 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आवश्यकता अनुसार पानी

1 मुट्ठी हरा धनिया

1 तेज पत्ता

3 हरी इलायची

350 ग्राम कटा हुआ प्याज

500 ग्राम मटन

1 छोटा चम्मच काली मिर्च

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

आवश्यकता अनुसार नमक


मटन करी बनाने की विधि- 

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले मटन को धो लें.मटन को साफ़ करने के बाद इसे दही और और हल्दी के साथ मेरिनेट करें.उसके बाद एक कढाई लें और और उसमें घी को गरम करें.फिर इसमें  दालचीनी, तेज पत्ता, काली इलायची, हरी इलायची और जीरा डाल दें.अब इसे ५ मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं.

फिर इसमें कटा हुआ प्याज, अदरक और लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल दें.और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. ५-७  मिनट तक पका लें. अब इसमे मटन के तुक्रे को डाल कर अच्छे से मटन को कोट करें.३-४ मिनट पकाने के बाद इसमें पानी डाल दें.

अब कढाई का ढकन ढक दें और धीमी आंच पर २५ मिनट तक पकने दें.और चेक कर ले की मटन के टुकरे ठीक प्रकार से पका है या नहीं.अब इसके ऊपर से धनिया और पुदीना के पत्ते से गर्निस करें.आप अपने इच्छा अनुसार हरी मिर्च भी डाल सकते हैं.अब इसे गरम गरम परोसे और नान रोटी के साथ इसका मजा लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments