मशरूम बोन्डा बनाने की विधि | Mushroom Bonda

Mushroom Bonda : मशरूम बोंडा की रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है. और इसको बनाना भी बिल्कुल ही आसान है.चाय के साथ मशरूम बोंडा  खाने में बहुत अच्छा लगता है. जब भी जल्दबाजी में स्नैक्स बनाना हो  तो मशरूम बोन्डा  बनाइए. यह छत पर बनकर तैयार हो जाएगा. तो चलिए दोस्तों आज हम आपको मशरूम बोंडा बनाने की विधि बताएंगे हिंदी में.


आवश्यक सामग्री | Ingredients for Indian Breaded Mushroom Recipe

मशरूम - 6-7

ब्रेड का चूरा - आधा कप

कार्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून

बेसन - 2 टेबल स्पून

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच से भी  कम

नमक - 1/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

अदरक पेस्ट - अदरक पेस्ट

हरा धनियां -बारीक कटा हुआ


विधि |  How to make Indian Breaded Mushroom or Mushroom Bonda


सबसे पहले कॉर्नफ्लोर और बेसन को मिक्स करें.  और घोल बनाकर तैयार करें. ध्यान रहे कि घोल में गुठलियां ना परे. अब घोल में पानी डालें. घोल को इतना गाढा रखना है कि  मशरूम के ऊपर घोल से कोट हो  जाए.फिर इस घोल में लाल मिर्च, नमक, अदरक पेस्ट और हरा धनियां डाल कर मिक्स करें.

आप सारे मशरूम को अच्छी तरह से गीले कपड़े से पोंछ लें.फिर इसे  दो टुकड़े में काट लें. अगर आपका मन हो तो साबुत मशरूम का भी मशरूम बोंडा रेसिपी बना सकते हैं.

कढ़ाई में तेल को गर्म करने के लिए रख दें. जब तक तेल गर्म होता है तब तक एक मशरूम उठाकर गोल में डाल दें.  फिर घोल से मशरूम को निकालकर ब्रेड क्रम्बस में लपेटे. अब आप इसे निकालकर अलग किसी प्लेट में रख दें. एक एक कर सभी मशरूम को इसी तरह से कर लें. सेट होने के लिए छोड़ दें.

अब तो कढ़ाई में तेल गर्म हो गया होगा. अब गर्म तेल में ब्रेड क्रम्बस लपेटा हुआ मशरूम को एक-एक करके डाल दें. ध्यान रहे कढ़ाई में जितना मशरूम आए एक बार में उतना ही मशरूम तेल में डालें. फिर दोबारा इसी क्रम को दोहराते हुए सारे मशरूम को मीडियम और तेज आग पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लें. सारे मशरूम को तलकर इसी प्रकार तैयार कर लें.

तो लीजिए गरम-गरम मशरूम बोंडा बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसका हरी धनिया की चटनी या सॉस के साथ मजा ले.

Reactions

Post a Comment

0 Comments