Momos Chutney | मोमो के लिए चटनियां | Chilli Sauce for Momos | Amit kumar

Momos Chutney : आज हम बात करेंगे मोमोज की चटनीयों के बारे में . आपने बाजार में मोमोज के साथ चटनियां तो तुम खाई होंगी. और आपके दिमाग में कई बार आया होगा कि काश यह चटनियां मैं घर पर बना पाती. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं मोमोज की चटनी (Momos Chutney) बनाने की विधि के बारे में. टीका पसंद करने वालों के लिए लाल मिर्च की चटनी (Chilli Sauce for Momos), इसे कम तीखा पसंद हो उनके लिए टमाटर की चटनी, और जिन्हें बिल्कुल भी तीखा पसंद ना हो उनके लिए खास वाइट सॉस..

Momos Chutney | मोमो के लिए चटनियां | Chilli Sauce for Momos |  Amit kumar


 सामग्री - Ingredients 

लाल मिर्च वाली चटनी के लिए

लाल मिर्च - 20-25 

तेल - 1 टेबल स्पून 

नमक -  स्वादानुसार 

टमाटर की चटनी के लिए

टमाटर - 3 

लाल मिर्च - 4 

तेल - 1 टेबल स्पून 

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 

जीरा - 1 छोटी चम्मच 

हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच 

नमक - स्वादानुसार 

हींग - 1/2 पिंच 

अदरक - 1 इंच टुकड़ा 

व्हाईट सॉस के लिए

आलू -  1 उबले हुए

दूध - 1 कप 

क्रीम - 1/4 कप 

नमक - स्वादानुसार 

तरीका  - How to make Momos Chutney

लाल मिर्च की चटनी :  सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें लाल मिर्च  और एक कप पानी डाल दें. अब उसे उबलने के लिए गैस के ऊपर रख दें.  जब उबाल आ जाए तो गैस को धीमा कर दें  और मिर्च को आधा ढक कर 10 -11  मिनट के लिए उबलने दें.

मिर्च उबल कर तैयार हो चुका है. अब आप गैस को बंद कर दें. फिर इसे ठंडा होने के लिए छोर दें.

आप एक मिक्सचर जार लें  और इसमें मिर्च के ठंडा होने पर मिर्च को डाल दें अब इसमें नमक और तेल भी डाल दें. और सभी को पीसकर एक बारीक पेस्ट तैयार करें.आपकी लाल मिर्च की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है अब इसे जार से किसी प्लेट में निकाल कर रखें.

टमाटर की चटनी :  मोमो के लिए टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह से धोकर बड़े बड़े टुकड़ों में काट लें.

अब एक पैन को गर्म करें. गर्म पैन में 1 टेबलस्पून तेल डाल दें. जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डालकर हल्का सा भून लें. जीरा भुनने के बाद इसमें हल्दी का पाउडर डाल दीजिए. और यह जले नहीं इसलिए गैस के आंच  को कम कर दीजिए.

हल्दी पाउडर डाल देने के बाद इसमें अदरक, धनिया पाउडर, हींग, कटे हुए टमाटर, साबुत लाल मिर्च और नमक डाल दीजिये. अब सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें. और इनको  हल्का सा  भुनें. टमाटर में ¼ कप पानी डाल कर टमाटर को मध्यम आंच पर ढककर  5 मिनिट के लिए पकने दें.

अब टमाटर को चेक करें. टमाटर हलके से नरम हुए हैं या नहीं. और इन्हें 3 से 4 मिनट के लिए  ढककर पका लें. अब फिर से टमाटर को चेक करें टमाटर बिल्कुल नरम होकर तैयार हो चुके होंगे. अब गैस को बंद कर दें और टमाटर को ठंडा होने के लिए रख दें.

टमाटर ठंडा हो जाए तो इसको  मिक्सचर जार में डालकर बिल्कुल बारीक पीस लें. अब इसे किसी कटोरि या प्याले में निकाल ले. आपकी टमाटर की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है.

व्हाइट सॉस :  वाइट सॉस बनाने के लिए उबले हुए आलू ले और उसे छीलकर तोड़कर मिक्सर जार में डाल दें.इसमें क्रीम, नमक और दूध भी डाल दें. अब सारी चीजों को पीसकर  बिल्कुल बारीक पेस्ट बना लें. अगर पेस्ट गाढ़ी  लग रही हो तो इसमें थोड़ा सा दूध डाल दें.और इसे फिर से फैंट लीजिए. तो लीजिए आपका वाइट सॉस बनकर तैयार हो चुका है. इस  चटनी को बनाने में आधा कप दूध का इस्तेमाल किया गया है.


तो लीजिए मोमोज के साथ परोसने के लिए चटनियां बनकर तैयार हो चुकी हैं. आप जिस तरह का तीखा पसंद करते हैं या तीखा पसंद नहीं करते हैं आप उस तरह की चटनी ले सकते हैं. जिन लोगों को ज्यादा तीखा पसंद है वह लोग लाल मिर्ची का चटनी ले. जिन्हें कम तीखा पसंद है वैसे लोग मोमोज के साथ टमाटर की चटनी ले. और जिन्हें बिल्कुल भी तीखा पसंद नहीं है उनके लिए मोमोज के साथ वाइट सॉस  खा सकते हैं.


लाल मिर्च की चटनी और टमाटर की चटनी फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिन तक खाया जा सकता है. परंतु वाइट सॉस को जिस दिन बनाएं उसी दिन खाकर खत्म कर दें.



 चटनी रेसिपी आपको पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments