मशरूम मटर मसाला रेसिपी | Matar Mushroom recipe

Matar Mushroom recipe : आज बात करने वाले हैं एक मलाईदार और मसालेदार करी जो उतरी भारतीय ग्रेवी के रूप में जानी जाती है जिसको मुख्य रूप से हरी मटर और मशरूम के साथ बनाया जाता है. यह रोटी चावल या जीरा चावल या सादा चावल के साथ बड़े ही चाव से खाया जाता है. मटर मशरूम रेसिपी एक ऐसी रेसिपी है जो मटर पनीर रेसिपी की तरह ही काफी लोकप्रिय है. आज हम आपको बताने वाले हैं मटर मशरूम मसाला रेसिपी बनाने की विधि. अगर आप या रेसिपी बनाने के लिए कोमल मटन मशरूम का इस्तेमाल करेंगे तो मशरूम करी किसी मांसाहारी करी से कम नहीं होगा. मशरूम मटर मसाला रेसिपी को किसी भी पार्टी या स्पेशल अवसर पर बनाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.


सामग्री

  1. मशरूम - 7-8 मशरूम
  2. हरे मटर के दाने - आधा कप
  3. टमाटर - 2-3
  4. हरी मिर्च - 1-2
  5. अदरक - 1 इंच टुकड़ा
  6. क्रीम - आधा कप
  7. तेल - 2-3 टेबल स्पून
  8. हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून कटी हुई 
  9. नमक - 3/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  10. हींग - 1 पिंच
  11. जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
  12. कसूरी मेथी - 1 टेबल स्पून
  13. बड़ी इलाइची - 2
  14. लोंग - 2-3
  15. दालचीनी - 1/2 इंच टुकड़ा
  16. काली मिर्च - 5-6
  17. धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  18. लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
  19. हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच


मशरूम मटर मसाला रेसिपी बनाने की विधि | How to make Mushroom & peas curry?

सबसे पहले मशरूम को अच्छी तरह से पूछ ले. फिर उसे 4 से 6 टुकड़े में काट लें.

अब टमाटर को धो लें और टमाटर के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें. अब हरी मिर्च के डंठल को हटाकर धो लीजिए. अदरक को भी छील कर धो लीजिए. अब सभी चीजों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें.
बड़ी इलायची को छीन लीजिए और उसका दाना निकाल ले. फिर सारी साबुत चीजें को दरदरा कूट लें.


फिर एक पेन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गरम हो जाए तब इसमें जीरा और हींग डाल दीजिए. इसको भूनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर धनिया पाउडर और पिसा हुआ मसाला का पेस्ट डाल दीजिए. साबुत कटा हुआ मसाला और कसूरी मेथी को भी इसमें डाल दें. मसाले को एक कृषि की मदद से चलाते हुए तब तक भूनते रहिए जब तक की मसाला तेल ना छोड़ दे.


फिर भुने हुए मसाले में मटर का दाना डाल दें और मिक्स करके उसको 2 से 3 मिनट के लिए पकने दें. जब मटर हल्का नरम हो जाए तब इसमें क्रीम डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए इसको बताइए. इसको तब तक पकाना है जब तक सब्जी उबलने ना लगे.


जब सब्जी उबलने लगे तब उसमें मशरूम को डाल दें. अब उसमें इतना पानी मिला दे जितना आप को सब्जी गाढ़ा रखना है. अब सब्जी में फिर से उबाल आने दें. गरम मसाला और नमक भी सब्जी में डाल दें. अब सब्जी को ढक दें और 4 से 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर सब्जी को पकने दें.


समय पूरा होने पर सब्जी को खोलें और कटा हरा धनिया डालकर मिला दे. अब आपका मटर मशरूम मसाला सब्जी बन कर तैयार है.


परोसने का तरीका

मशरूम मटर मसाला सब्जी को एक प्याले में निकाल ले और उसके ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया से गार्निश करके सर्व करें. मशरूम मटर सब्जी को पराठे नान चावल के साथ सर्व करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments