बनाना सीखें इंस्टेंट मिर्ची का अचार, पराठे पूरी के साथ लगते हैं लाजवाब


जिन लोगों को दिखाना पसंद है उनके लिए बिल्कुल परफेक्ट है इंस्टेंट मिर्ची का अचार.भोजन के स्वाद को बनाने के लिए बहुत सारे लोग भोजन के साथ हरी मिर्च लेना पसंद करते हैं. हालांकि हरी मिर्च दो अलग-अलग तरह से लेते हैं. कुछ लोग उनके साथ कच्ची मिर्च खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे तवे पर सेक कर खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी अपने स्वाद में बदलाव करना चाहते हैं.तो आप इंस्टेंट मिर्ची का अचार  ट्राई कर सकते हैं. पराठे पूरी के साथ खाना  बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं इंस्टेंट मिर्ची का अचार बनाने की विधि.




मिर्ची का अचार बनाने के लिए सामग्री 



हरी मिर्च


मेथी दाने का पाउडर


नमक


नींबू का रस


सरसों का तेल 


राई का पाउडर


सौंफ का पाउडर


हल्दी पाउडर


ऐस तरह करें अचार तैयार


सबसे पहले इसे बनाने के लिए हरी मिर्च को धो और फिर उसे टुकरा टुकरा कर काट लें.आप एक कटोरा ले और उसमें इसको निकाल कर मेथी दाने का पाउडर, राई का पाउडर, सौंफ का पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक डाल दें.और इसको  अच्छी तरह से मिक्स कीजिए.


आप उसके बाद सरसों तेल को गर्म करें और मिर्च में डाल दें. इसको अच्छी तरह से मिलाने के बाद  इसमें नींबू का रस भी डाल दीजिए. ठंडा होने के बाद इसे एक कंटेनर में डालकर फ्रीज में रख  दीजिए.


अचार को पूरी पराठे, चावल दाल, कढ़ी चावल, राजमा चावल के साथ करो सकते हैं. कहीं बाहर ट्रैवल करते हैं तो इस आचार को बना कर ले जा सकते हैं. ठंड के दिनों में यह 2 से 3 दिन तक सुरक्षित रहता है. जब भी तीखा खाने का मन करे तो आप इस रेसिपी को जरूर बनाएं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments