Kaju Curry Recipe : डिनर को बनाना हो मजेदार बनाएं डिनर में काजू करी, जाने बनाने की विधि

काजू करी रेसिपी (Kaju Curry Recipe): काजू करी रेसिपी लंच के लिए और डिनर के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है. काजू करी रेसिपी (Kaju Curry Recipe) खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. काजू करी रेसिपी (Kaju Curry Recipe) का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. वैसे भी जब कोई खास मौका हो या घर पर मेहमान आए तो ज्यादातर घरों में सबसे ज्यादा पनीर और काजू की सब्जी ही बनाई जाती है. आप भी अगर अपने डिनर को मजेदार बनाना चाहते हैं आपके लिए काजू करी रेसिपी एक  परफेक्ट विकल्प हो सकता है. काजू करी रेसिपी (Kaju Curry Recipe) खाने में तो  स्वादिष्ट होता ही है साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स डले  होने के कारण यह काफी एनर्जी से भरपूर भी होता है. यह बड़ों को भी पसंद आता है और बच्चों को भी पसंद आता है. काजू करी की सब्जी अधिकतर कम स्पाइसी ही होती है.

आप पढ़ रहें : kaju curry recipe | kaju curry | quick kaju curry recipe | kaju curry recipe in hindi | best kaju curry recipe | how to make kaju curry | shahi kaju curry recipe in hindi | shahi kaju curry | indian curry recipe | kaju recipe | kaju masala curry | restaurant style kaju curry | how to prepare kaju curry | cashew nut curry

इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और  काजू करी रेसिपी को बनाना बेहद सरल है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजू में पोटैशियम मैग्निशियम और  न्यूट्रिशन मौजूद होता है. ऐसे में काजू करी रेसिपी  एक हेल्थी डिश भी हो जाती है. तो चलिए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने की विधि.


काजू करी बनाने के लिए सामग्री

काजू – आधा कप

प्याज (मीडियम साइज) – 2

काजू कतरन – 1/2 कप

टमाटर – 1

तेजपत्ता – 1

दही – 1 टेबलस्पून

मलाई – 1 टेबलस्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून

खड़ी लाल मिर्च – 2

हरी मिर्च कटी – 2

जीरा – 1 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1/4 टी स्पन

हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून

तेल – 2 टेबलस्पून

घी – 2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


काजू करी बनाने की विधि : 

काजू करी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले 1 प्याज, हरी मिर्च और टमाटर को बारीक-बारीक काट लीजिये.  अब एक कढ़ाई लीजिए. और  कढ़ाई में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जब घी  पिघल जाए  तब उसमें काजू डाल दें और फ्राई करें. काजू फ्राई करने  के बाद कानून को लेकर एक बाउल में रखें.


अब एक दूसरी कढ़ाई लीजिए. और उसमें तेल डालकर उसको गर्म कीजिए. और दूसरी तरफ एक बर्तन में पानी लें और उसमें काजू कतरी और कटा हुआ प्याज डालकर उबाले. जब इसमें उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दे. अब इसका सारा पानी निकाल लीजिए और दोनों को एक मिक्सर जार में डालकर पीस लें. पीसने के बाद इस पेस्ट को निकालकर एक बाउल में रखें.


आप दूसरी तरफ जिस तेल को आप गर्म करने के लिए गैस पर चढ़ाया है, वह गर्म हो चुका होगा.  अब इस गर्म तेल में जीरा और तेजपात डाल दें. जब जीरा हल्का सा चटकने लगे तो पहले से कटे हुए प्यार को डालकर भुनें. जब प्याज  सुनहरा होने लगे तब उसमें कटे हुए टमाटर और सभी मसाले डालकर भुन लीजिये.


जब इस मिश्रण में से खुशबू बाहर आने लगे. और मसाला तेल छोड़ने लगे. कर इसमें काजू कतरी और प्याज का तैयार किया गया  बेस्ट इसमें डाल दीजिए. अब इसको लगभग 8 से 9 मिनट के लिए भुनें. जब लगेगी इसका कच्चा पन खत्म हो चुका है. तब इस ग्रेवी में मलाई और दही को डाल दें और इसको पकने दें.

जब ग्रेवी पक जाए तब इसमें थोड़ा सा कसूरी मेथी हाथों से मसल कर डाल दें.  और कलछी की मदद से थोड़ा सा चला कर गैस बंद कर दें. और अंत में पहले से फ्राई किया गया काजू और हरी धनिया पत्ती को ग्रेवी में डालकर मिक्स कर दीजिए. अब आप इसको गरम गरम परोसें.

अधिक से अधिक शेयर करें.....

Reactions

Post a Comment

0 Comments