अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास,महत्त्व,उद्देश्य इस साल का थीम | International Youth Day | अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को कैसे मनाया जाता है? |

International Youth Day | अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास, उद्देश्य, महत्व और इस साल की थीम

International Youth Day


International Youth Day :  हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं किसी भी राष्ट्र गान  निर्माण और विकास में वहां के युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है. ऐसे नहीं राष्ट्र के युवाओं को हर क्षेत्र में जागरूक होना चाहिए. युवाओं को देश दुनिया के सामाजिक आर्थिक राजनीतिक  परिस्थितियों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए. और देश और दुनिया के विकास में हर युवा को गुरुजी होना चाहिए. ताकि वह हर समस्या का सामना टक्कर कर सकें. और वह देश दुनिया की परिस्थिति को समझते हुए देश और दुनिया के विकास के लिए आवाज उठा सकें. क्योंकि राष्ट्र का युवा ही होता है जो देश और दुनिया को विकास में अमूल्य योगदान दे सकता है. क्योंकि युवाओं में भरपूर एनर्जी होती है और युवा अगर जागरूक होगा, देश दुनिया के हर जानकारी उसके पास होगी तो निश्चित तौर पर देश दुनिया का विकास में वह अपना योगदान देगा. राष्ट्र की युवा देश दुनिया के विकास के लिए कार्य कर सकें. इसी उद्देश्य के लिए हर वर्ष 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. युवा दिवस राष्ट्र के जागरूक युवाओं  की आवाज उनके कार्य और सार्थक पहलू को अंतरराष्ट्रीय स्तर  पर पहचान दिलाने का एक अच्छा मौका है. परंतु क्या आप जानते हैं की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को पहली बार किस दिन मनाया गया था? अंतर्राष्ट्रीय दिवस कैसे मनाया जाता है? तो चलिए हम इस आर्टिकल की मदद से आपको बताते हैं अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास,महत्त्व,उद्देश्य इस साल का थीम


अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस: इतिहास

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस सबसे पहले 12 अगस्त 2000 को मनाया गया था. इस दिन को मनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को ही कर लिया था. और उस दिन ही तय कर लिया गया था की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को 12 अगस्त को मनाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को मनाने का सुझाव 1998 में विश्व सम्मेलन में दिया गया था. युवाओं  के लिए जिम्मेदार मंत्रियों ने विश्व सम्मेलन में इस दिन को युवाओं के लिए समर्पित करने का सुझाव दिया था. उसके बाद 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को  मनाने का घोषणा कर दिया. इस बात का ध्यान रहे संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा  वर्ष की घोषणा की थी.


अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस: महत्व | क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस?

असल सवाल तो यह है की युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का प्रमुख उद्देश्य  सामाजिक आर्थिक राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और  उनके द्वारा किए गए कार्य योगदान की चर्चा करना. युवाओं को प्रोत्साहित करना कि वे समाज के विकास  के कार्य में बढ़-चढ़कर भाग ले सकें. और अपना अमूल्य योगदान दे सकें. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की आवाज युवाओं के द्वारा किए गए विकास के कार्य के साथ-साथ  उनके  समावेशी,वास्तविक और न्यायसंगत जुड़ाव को पहचानने और मुख्यधारा में लाने का  अवसर भी प्रदान करती है.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 थीम

इस साल के टीम का मुख्य उद्देश्य यह संदेश है  फैलाना है की एजेंडा 2030 और उसके  17 एसडीजी को प्राप्त करने के लिए सभी पीढ़ियों से कार्रवाई  जरूरी है. और इस बात का ध्यान रखना है कि कोई भी पीछे ना छूट सके.


इस साल 2022 का थीम युवाओं के उन कठिनाइयों पर केंद्रित है. जो वे विश्व भर में अनुभव कर रहे हैं. 13 वर्ष से कम उम्र की आधी आबादी के बच्चे बुनियादी पढ़ाई से कोसों दूर है. और उन में गणित के कौशल की भी काफी कमी है. ऐसे में वर्ष 2022 अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ''अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना''  (Intergenerational Solidarity: creating a world for all ages) रखा गया है.


अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो आप ज्यादा से ज्यादा युवाओं को या शेयर करें. ताकि अधिक से अधिक युवा जागरूक हो सके. और राष्ट्र के विश्व के सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक विकास कार्यों में भाग ले सकें. और विश्व  को एक अलग ऊंचाई पर ले जाने में युवा अपना भरपूर योगदान दें. अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments