इस तरह से बनाए लाजवाब पनीर पसंदा की सब्जी- Paneer Pasanda Recipe

Paneer Pasanda : पनीर पसंदा की सब्जी बहुत ही ज्यादा टेस्टी और रिच होती है . पनीर पसंदा की सब्जी हम किसी खास त्यौहार या किसी खास अवसर पर बना सकते हैं. यह  सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसका स्वाद अन्य पनीर की सब्जी उसे थोड़ा अलग होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पनीर पसंदा बनाने की विधि हिंदी में.

indian-paneer-pasanda


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Paneer Pasanda

पनीर सेन्डविच बनाने के लिये

पनीर - 300 ग्राम पनीर 

मैदा  या अरारोट - 2 टेबल स्पून

अदरक पेस्ट - आधा छोटी चम्मच

काजू, बादाम, पिस्ते - 2 टेबल स्पून

किशमिश - 1 टेबल स्पून

तेल -  तलने के लिये

ग्रेवी के लिये

टमाटर - 4 

हरी मिर्च - 2

क्रीम - 1 कप

तेल - 2-3 टेबल स्पून

हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून

अदरक पेस्ट - 1 छोटी चम्मच

कसूरी मेथी - 1 छोटी चम्मच

हींग - 1 पिंच

जीरा - आधा छोटी चम्मच

धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

नमक - स्वादानुसार


विधि | Paneer Pasanda Banane Ki Vidhi Hindi Me

एक सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले आधा इंच मोटे पनीर को त्रिकोण आकार में काट लीजिए.

स्टफिंग रेडी करें   | How to make stuffing for Paneer Pasanda

स्टाफिंग के लिए पनीर के टुकड़े मिले हैं. क्रम्बल कर लीजिए. अब इस क्रम्बल किए हुए पनीर में कटे हुये मेवे, अदरक, किशमिश, 1 पिंच नमक और थोड़ा सा हरा धनियां डाल दें. फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं. स्टॉकिंग तैयार हो गई है.  आरारोट में 2 -3 टेबल स्पून पानी डालकर गाड़ा चिकना घोल बना लें.अब इसमें १ पिंच नमक डाल कर मिक्स कर दें.


पनीर सेन्डविच रेडी कीजिये - How to make Sandwich for Paneer Pasanda

सबसे पहले पनीर का एक त्रिकोण टुकरा लें और अब इसको इस तरह से पकरे की त्रिकोण वाला कोना हाथ के नीचे हो अब ऊपर चौड़ाई में बीच से 2 भाग करते हुये इस तरह काटिये कि वह नीचे की ओर से जुड़ा ही रहें.

अब पनीर के कटे हुए हिस्से में बीच में 1- 1.5 छोटी चम्मच स्टफिंग डाल कर फिल करें.  बिल्कुल सामान  क्वांटिटी में डालकर भर लीजिए. और एक सैंडविच की तरह तैयार कर लीजिए. अब तैयार पनीर सैंडविच को किसी प्लेट में रखें. बाकी सारे पनीर के त्रिकोण टुकड़े को भी इसी तरह से स्टफिंग फील करके सैंडविच बना लें.


पनीर सेन्डविच को तलें - Fry Paneer Pasanda Sandwich.

पनीर सैंडविच को तलने के लिए एक कढ़ाई लें और उसमें तेल  डालकर गर्म करें. अब एक पनीर सैंडविच को ले और उसे अरारोट के घोल  में डालकर उसके स्टफिंग को बंद कर दें. और सैंडविच को तलने के लिए गर्म तेल में डाल दें. इसी प्रकार से एक बार में चार से पांच पनीर सैंडविच तलने के लिए गर्म तेल में डालें. अब सैंडविच को पलट पलट कर सुनहरा भूरा रंग होने तक तले. सभी सैंडविच को इसी तरह से फ्राई करके एक प्लेट में निकाल ले.

ग्रेवी बना लें  - Prepare gravy for Paneer Pasanda

सबसे पहले टमाटर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें.अब इसमें  हरी मिर्च के डंठल हटा कर, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सर में डालकर पीस लें.

अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये . जब तेल गरम हो जाए तब इसमें जीरा डाल दीजिये. जीरा के भुन  जाने के बाद  इसमें हींग डाल दें. कसूरी मेथी , हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और अदरक पेस्टभी डाल दें.लाल मिर्च का पाउडर भी डालें. अब मसाले को मडियम आंच में भुने. इसे तब तक भुनें  जब तक कि मसाला तेल ना छोड़ने लग जाए.

मसाला भून जाने के बाद इसमें क्रीम डाल दीजिए और इसको मिलाइए. इसको एक कलछी की मदद से तब तक चलाते हुए पुणे जब तक कि फिर से मसाले में एक बार उबालना आ जाए. अब इस मसाले में एक कप पानी डाल दें. फिर इसमें गरम मसाला और नमक भी डाल दीजिये. फिर  इसमें थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दीजिये . जब  ग्रेवी में उबाल आ जाए तब इसमें पनीर सैंडविच  जो आपने तैयार कर रखा है उसको डाल दे. अब और सभी सैंडविच को इस उबलते हुए ग्रेवी में डुबो दें. अब गैस को बंद कर दें. और इस सैंडविच को ढककर 2 से 4 मिनट के लिए ग्रेवी में ही छोड़ दें.

तो लीजिए आपका लाजवाब स्वादिष्ट पनीर पसंदा सब्जी बनकर तैयार है. अब इस सब्जी को किसी  कटोरी में निकालें और उसमें थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया से गार्निश करें. इस सब्जी को आप नान पराठा तंदूरी रोटी तवा रोटी चावल के साथ बड़े मजे के साथ खाएं.


अगर यह  पनीर पसंदा की सब्जी आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments