कुरकुरे समोसे बिना तले हुए बनाये

गरमा गरम तला हुआ समोसा देख कर सबका मन में लालच खाने का लालच आ जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको सेहत के मद्देनजर रखते हुए तला हुआ खाने से दूर ही रहना पड़ता है. ऐसे ही लोगो के लिए आज हम लेकर आये हैं बिना तले हुए कुरकुरे समोसे (Baked samosa)की विधि.इस रेसिपी को बनाना भी बहुत ही आसन हैं.और ये रेसिपी खाने में भी बहुत आसन हैं.

(Baked samosa)


आवश्यक सामग्री:


समोसे का आटा बनाने के लिए:

मैदा - 2.5 कप

नमक -1/2 चम्मच से थोड़ा सा ज़्यादा

बेकिंग पाउडर - 1 /2 छोटा चम्मच

तेल - आधा कप


भरावन (stuffing) के लिये:

तेल - 1चम्मच

अदरक - 1 चम्मच, घिसा हुआ

हरी मिर्च - 2, बारीक कटी हुई

जीरा पाउडर - 1 चम्मच

धनिया पाउडर - 1 चम्मच

आलू - 5 उबल और मीसे हुए 

मटर के दाने - 1/2 कप

लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच

अमचूर पाउडर - 1/2 चम्मच

गरम मसाला - 1/4 चम्मच

नमक - 1/2 चम्मच से थोड़ा ज़्यादा 

धनिया - 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ


समोसे बनाने की विधि


बेक्ड समोसे  (Baked samosa)बनने के लिए सबसे पहले मैदा ले लें.उसमें नमक, बेकिंग पाउडर और मोयन के लिए तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.अब पानी की मदद से सक्त आटा  गूंथ लें.इस आटे को आधे घंटे के लिए ढ़ककर छोड़ दीजिए. जब तक आटा सेट होगा तब तक हम भरावन बना लेते हैं.

भरावन( stuffing) बनाने के लिए

भरावन बनाने के लिए एक पैन ले. फिर उस पेन में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें. अब इसके बाद इस तेल में एक छोटी चम्मच अदरक पेस्ट, 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर भुनें. फिर इसमें आधा कप मटर डालकर मसालों के साथ धीमी आंच पर भुनें. ताकि मसाला जल ना सके. अब इस मिश्रण में पांच उबले हुए आलू के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल देंगे. अब इसमें 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर  अच्छी तरह से भुन लेंगे. बड़े-बड़े आलू के टुकड़े को छोटे-छोटे आलू के टुकड़ों में तोड़ लेंगे. मगर ध्यान रखिए कि इसको मेश नहीं करना है. इस मिश्रण को तकरीबन 7 से 8 मिनट तक भुनें. ताकि इसका सारा मॉइस्चर खत्म हो जाए. और समोसे बहुत अधिक समय तक के लिए क्रिस्पी रह सके. जब स्टाफिंग तैयार हो जाए तो उसे एक अलग से बाउल में निकाल कर रख दें.

समोसे बनाने के लिए

लगभग 30 मिनट के बाद सेट  हुए आटे को निकाल कर हाथ से मसल देंगे. और इसको दो भाग में बांट लेंगे लोई  बनाने के लिए. हमें थोड़ी सी बड़ी लोई बनानी है जिससे कि एक लोई से दो समोसे बन सके.लोई को हाथों से मल कर गोल बना लेंगें.अब इसको ओवल आकार में, न ज़्यादा मोटी न ज़्यादा पतली, चपाती की मोटाई में बेल लेंगें.इस बात का ध्यान रखेगें कि समोसे की सीट हमें ज्यादा पतली नहीं करनी है.अब शीट को दो बराबर हिस्से में काट लें.एक शीट लेकर उसके निचले हिस्से पर पानी लगा कर दोनों हिस्सों को मिला देंगे और तिकोन बनाकर समोसे के आकर दे देंगें. फिर इसमें दो चम्मच स्टाफिंग डालकर भर लेंगे. और इसको प्लेट बनाते हुए दोनों हिस्सों को मिलाकर दबा देंगे. इससे यह अधिक मोटा भी नहीं होगा और अच्छी तरह से चिपक भी जाएगा.


अब समोसे को एक बेकिंग ट्रे में रख देंगें.और फिर इसको पतली क्रीम से उन्हें ग्रीस कर देगें.और 200 सेंटीग्रेट पर पहले से ही गरम ओवन में 25 मिनट तक के लिए बेक कर देंगें. अगर आपके पास अवन नहीं है तो आप एक काम कर सकते हैं आप इसको कुकर में ही बेक कर सकते हैं.इसको कुकर में बेक करने के लिए हम कुकर की सीटी और गैस किट निकाल देंगें फिर इसमें नमक डाल कर गरम कर लेंगें.अब कुकर के अंदर एक स्टैंड रखकर,आसानी से आ जाने वाली प्लेट में ग्रीस किये हुए समोसे रख दीजिये.फिर  प्लेट अंदर रखकर हम कुकर का ढक्कन बंद कर देंगे और 30 मिनट के लिए समोसे बेक करने के लिए रख देंगें.




 गरमा गरम समोसा बनकर तैयार हो चुका है.  अब चाय के साथ इस का लुफ्त उठा सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments