सावन के महीने में बिना प्याज के झटपट क्रिस्पी अंबोड़े ( मसाला वड़ा ) बनाएं, चाय के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा.

Ambode Recipe : अगर आप चाय के साथ पकौड़ी खा खाकर हो गए हैं बोर. और आप चाय के साथ कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं. जो कि झटपट तैयार हो जाए. और चाय के साथ खाने में स्वादिष्ट भी लगे.वैसे तो चाय के साथ आप बहुत सारी चीजें बना सकते हैं जो झटपट बन कर तैयार भी हो जाती है. परंतु आज हम आपको इन सब से कुछ अलग ट्राई करवाएंगे. आज हम आपको क्रिस्पी अंबोड़े (Ambode Recipe) बनाने की विधि बताएंगे जो कि काफी आसान रेसिपी है. इसको  बनाना ना केवल आसान है, बल्कि यह खाने में काफी टेस्टी भी होता है.

सावन के महीने में बिना प्याज के झटपट क्रिस्पी अंबोड़े बनाएं, चाय के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिस्पी अंबोड़े कर्नाटक में काफी पसंद में काफी पसंद की जाती है. क्रिस्पी अंबोड़े (Ambode Recipe)  को मसाला वड़ा (Masala Vada) के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो बहुत सारे लोग चावल या दाल का वड़ा बनाना ज्यादा पसंद करते हैं. परंतु सावन के महीने में कई लोग प्याज नहीं खाते हैं, वैसे लोग बिना प्याज के झटपट क्रिस्पी अंबोड़ा बना सकते हैं. क्रिस्पी अंबोडे  बिना प्याज के भी खाने में काफी अच्छा लगता है.ये भी पढ़ें : सावन के महीने में बनाएं सेंवई खीर रेसिपी | सावन स्पेशल सिवईं खीर | Sevai Kheer Recipe In Hindi | Vermicelli Kheer Recipe

सामग्री

500 ग्राम काले चने

1 कप- बेसन

2 चम्मच- हरी मिर्च, लहसुन का पेस्ट

स्वादानुसार- सेंधा नमक

1/2 छोटा चम्मच- हल्दी

2 चम्मच- कटा हुआ हरा धनिया

2- करी पत्ता 

ये भी पढ़ें: Moong Dal Halwa Recipe | इस विधि से बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट हलवा केवल 15 मिनट में ,वही ट्रेडिशनल स्वाद


बनाने का विधि :

क्रिस्पी अंबोडे  या  मसाला वड़ा  (Masala Vada)  बनाने के लिए सबसे पहले काला चना को रात भर भिगोकर रख दें. फिर एक मिक्सर जार ले.और उसमें चना को डालकर पिस लें. अब इसे निकाल कर एक बाउल में रख दें.

अब इसमें बेसन और अन्य सामग्री भी डाल दें. सभी को अच्छी तरह मिक्स कर  एक मिश्रण तैयार करें.हरी मिर्च, लहसुन और करी पत्ता आदि भी डाल दें.  अब इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा कर हाथ में लें और गोल करके  दाब करके  चपटी शेप दें.

ये भी पढ़ें: सावन में भोले बाबा को लगाएं आलू के हलवे का भोग

अब एक कढ़ाई लें. उस कढ़ाई में तेल को गर्म करें. फिर उस गर्म तेल में सभी चपटी शेप वाले क्रिस्पी अंबोडे को डाल दें. और उसे पलट पलट कर सुनहरा होने तक तलें.

जब यह तल जाए.तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह से सभी को तलें  और प्लेट में निकाल लें. अब इसे हरी चटनी के साथ परोसे.

अगर यह रेसिपी आपको पसंद आई है तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments