Haunted Places Of Pune : पुणे की डरावनी जगहों पर कमजोर दिल वाले ना जाएं, जाने क्यों

Haunted Places Of Pune



Haunted Places Of Pune: पुणे के फेमस जगह पर तो आप जरूर घूम चुके होंगे. पर आज हम जिस डरावनी जगह की बात कर रहे हैं. क्या उस जगह  के बारे में आप जानते हैं.

संपूर्ण भारत में पुणे शहर अपने लोक संस्कृति के लिए काफी मशहूर है. यह शहर इतना खूबसूरत है इसकी खूबसूरती को देखने के लिए हर दिन हजारों देश और विदेश के टूरिस्ट यहां पहुंचते रहते हैं. खासकर पुणे शहर  का मौसम अगस्त के महीने में काफी सुहाना हो जाता है. जिस वजह से इस महीने में ज्यादा सैलानी वहां पहुंचते हैं. हालांकि पुणे में बहुत सारे ऐसे  ऐसे खूबसूरत जगह हैं. जहां सैलानी घूम सकते हैं और मजा ले सकते हैं. परंतु आज हम पुणे के कुछ ऐसी डरावनी जगहों के बारे में आपको बताएंगे. जहां जाने से आपकी रूह तक कांप जाएगी.  इस आर्टिकल के मदद से हम आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में....

सिंहगड फोर्ट (Sinhagad Fort)

Sinhagad Fort


सिंहगढ़ फोर्ट  एक बहुत ही प्राचीन किला है जो पुणे शहर में मौजूद है. ऐसा माना जाता है यह किला बहुत ही डरावना है. वहां के लोगों की अगर माने तो उनका कहना है कि जैसे ही सूरज ढल जाता है इस किले में जाने का हिम्मत  किसी की भी नहीं होती है.

कई लोगों का तो यहां तक कहना है की रात होते ही इस किले से अजीब अजीब तरह की चीखने और चिल्लाने की आवाज आती है.

वहां के लोगों का कहना है  की रात होने  पर इस किले से तलवार टकराने की आवाज आती है.


इस फोर्ट को लेकर वहां के लोगों का कहना है की प्राचीन समय में इस किले में कैदियों को रखा जाता था. और उन कैदियों को भूखे प्यासे रखा जाता था.


शनिवारवाड़ा किला (Shaniwar Wada Haunted Story)

Shaniwar Wada Haunted


शनिवारवाड़ा किला को देखने के बाद बिल्कुल भी कोई नहीं कह सकता है कि यह भी एक डरावना किला हो सकता है. इस किले की आलीशान बनावट को देखकर बिल्कुल भी नहीं लगता कि यह जगह डरावनी है. परंतु वहां के लोकल लोगों की माने तो उनका कहना है की शाम होने के बाद इस किले के आस पास भी कोई भटकने की हिम्मत नहीं करता है.

वहां के लोगों का कहना है कि एक समय इस जिले में भयानक आग लगी थी. इस आग में हजारों लोगों की जान चली गई थी. और इस आग में जलकर जिन लोगों की जान गई थी. उनकी आत्मा आज भी किले में भटकती है.

कई लोग तो यह भी कहते हैं कि इस  फोर्ट से कई बच्चों के चिल्लाने की आवाज आती है.


खडकी वॉर कब्रिस्तान  (Khadki War Cemetery)


किसी भी कब्रिस्तान  की डरावनी कहानी  किसी भी इंसान के रोंगटे खड़े कर देते हैं. कुछ इसी तरह की डरावनी कहानी खडकी वार कब्रिस्तान की भी है. बहुत ही डरावना कब्रिस्तान है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कब्रिस्तान में  शहीद हुए भारतीय सैनिकों को दफनाया गया है.  यह कब्रिस्तान रात के समय काफी डरावनी हो जाती है.

दिन के समय में यहां पर टूरिस्ट आते हैं, परंतु जैसे ही सूरज ढलता है फिर यहां कोई रुकना नहीं चाहता.

स्थानीय लोग बोलते हैं की रात के 12:00 बजे के बाद इस कब्रिस्तान से चिल्लाने चीखने की आवाजें आती है.

कई लोगों का तो यहां तक कहना है कि इस कब्रिस्तान में रात के समय आत्माओं को खेलते हुए देखा गया है.



पुणे शहर में सिंहगड फोर्ट, शनिवारवाड़ा किला या फिर खडकी वॉर कब्रिस्तान ही डरावनी जगहों में शामिल नहीं हैं बल्कि कुछ और भी जगह हैं  (Pune Horror Places) जहां जाने के लिए आपको काफी दिल मजबूत करना पड़ेगा.जैसे-द हॉन्टेड हाउस, एमजी रोड, होलकर ब्रिज, तुंग फोर्ट आदि कई जगहें हैं. जहां जाने पर आपकी रूह भी कांप जाएगी.



आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो आप इसे शेयर जरूर करें.  ट्रैवल और रेसिपी से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए www.british4u.com के साथ लगातार बनी रहे.


Disclaimer :  इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है.www.british4u.com  किसी भी जानकारी का किसी भी प्रकार का कोई दावा नहीं करता है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments