Dal pakwan Recipe -दाल पकवान- Sindhi Breakfast Recipe- How to make Dal pakwan-Amit kumar

Dal pakwan Recipe : दाल पकवान रेसिपी को बनाने के लिए चना दाल का इस्तेमाल होता है . और पकवान मैदा की  करारी पूरी जैसी होती है. दाल पकवान को आप छुट्टी वाले दिन सुबह के ब्रेकफास्ट के टाइम पर बनाएं.सभी को इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

दाल पकवान की रेसिपी मैंने उस टाइम ट्राई किया था जब मैं भोपाल की टूर पर था. एक परिचित  सिंधी परिवार ने हमें दाल पकवान रेसिपी अपने घर पर बना कर खिलाया था. वाकई में इसका स्वाद हमें लाजवाब लगा. इसलिए आज हम आपको दाल पकवान  बनाने  की विधि बताएंगे. ताकि आप भी घर पर दाल पकवान रेसिपी बनाकर ट्राई कर सकें. और इसके स्वाद का आनंद ले सकें. यह रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है. तो चलिए दोस्तों ज्यादा ना देर करते हुए. हम जानते हैं दाल पकवान बनाने की विधि हिंदी में....

Sindhi Recipe |  Daal Pakwaan | Sindhi Dal Pakwan


आप पढ़ रहें है : Sindhi Recipe |  Daal Pakwaan | Sindhi Dal Pakwan


सामग्री | Ingredients

आवश्यक पकवान बनाने के लिये आटा लगाने के लिये

  1. मैदा - 200 ग्राम
  2. तेल - 50 ग्राम 
  3. नमक - 3/4 छोटी चम्मच
  4. जीरा या अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच
  5. तेल - तलने के लिये

दाल बनाने के लिये

  1. चने की दाल - 200 ग्राम 
  2. घी या तेल - 2 - 4 टेबल स्पून
  3. टमाटर - 2 - 3 मीडियम size के
  4. हरी मिर्च - 1-2
  5. अदरक - 1- 2 इंच लम्बा टुकड़ा
  6. हींग - 2 पिंच
  7. जीरा - आधा छोटी चम्मच
  8. हल्दी पाउदर - आधा छोटी चम्मच
  9. धनियां पाउडर - 1 1/2 छोटी चम्मच
  10. लाल मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच
  11. नमक - स्वादानुसार या एक छोटी चम्मच
  12. गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच
  13. हरा धनियां - एक टेबल स्पून 

तरीका - How to make Sindhi Dal Pakwan

दाल बना लीजिये

दाल बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल और चने दाल को अच्छी तरह से साफ करें. फिर से धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अबे तू कर लें और उसमें  भीगा हुआ चना का दाल 1 1/2 - 2 कप पानी, आधा नमक और आधी हल्दी पाउडर  डाल दें. कुकर के ढक्कन को बंद कर दें. एक  सिटी लगने के बाद  4 मिनट तक दाल को पकने दें. अब गैस उसको बंद कर दें. कुकर के खुलने तक दाल का मसाला तैयार कर लीजिए.


अब टमाटर ले और उसे बड़े बड़े आकार में काट लें. फिर हरी मिर्च ले और उसके डंठल को तोड़ दे. फिर अदरक को छील कर धो लें.अब टमाटर आधा अदरक और हरी मिर्च को पीस लें. अब जो आधा अदरक  बचा है उसको पतले पतले टुकड़े में काट लें.

अब एक कढ़ाई लें और उसमें घी को गर्म करें. फिर इसमें जीरा और हींग डालकर  तड़काइये, आप इसमें बाड़ी बाड़ी से हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, टमाटर, मिर्च का पेस्ट और कटे हुये अदरक डालिये, मसाले को तब तक भूनिये जब तक कि वह दानेदार न हो जाय या मसाले के ऊपर तेल तैरने लग जाये.

अब तू कर खोलिए और इस भुने हुए मसाले भी दाल को डाल दीजिए. आप दाल को 2 मिनट के लिए ढक दीजिए और धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बाद  ढक्कन हटाकर चेक कर लें  की दाल एक सार हो गया है तो गैस को बंद कर दें. आप दाल में गरम मसाला डाल दें और धनिया पत्ता भी डाल दें. ताल बनकर तैयार हो गई है अब पकवान बनाने की तैयारी  करें.

पकवान बनाने के लिए:

पकवान बनाने के लिए मैदा को  एक बर्तन में छान कर निकाल ले. अब इसमें  तेल, जीरा और नमक डाल कर हाथ से अच्छी तरह से मिलाइए. पानी की मदद से पूरी के आटे से सख्त आटा गुथ लीजिए. अब इस गुथे हुए आटे को लगभग 30 मिनट के लिए  ढककर रख दें.

फिर तय समय के बाद आटे को निकाले और उसकी छोटी-छोटी लोई बना लें. अब लोरी को लीजिएऔर उसे बेलकर पूरी के आकार का बना लीजिए. फिर एक चाकू ले. और उससे पूरी में 7-8 जगह पर निशान बना दें. जिससे कि पूरी फुल ना सके. और खस्ता बने.

अब एक कढ़ाई लें और उसमें पूरी को तलने के लिए तेल को गर्म करें. पूरी को गर्म तेल में डालें और  ब्राउन कलर होने तक फ्राई करके पूरी को निकाल ले. पूरी को निकाल कर एक प्लेट में रखें. इसी प्रकार एक-एक करके सारी पूरी को फ्राई कर ले. तो लीजिए आपकी पकवान बन कर तैयार हो चुकी है.

अब गरमागरम पकवान के साथ दाल को सर्ब  करिए. दाल को और अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं दाल में थोड़ा सा चाट मसाला छिड़क दें  और हरा धनिया डालकर परोसें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments