ढाबा स्टाइल चीज़ नॉन घर पर बनाने की विधि | Cheese Naan recipes |

Cheese Naan : सभी लोग को पसंद आता है बटर नान और उसके अंदर भरा मुलायम पिघला चीज. बाहर से कुरकुरा और अंदर से बिल्कुल सॉफ्ट. आप चाहे इसे तंदूर में बनाएं तवे पर बनाएं या चाहे तो अवन में बनाएं. लेकिन इसका स्वाद हमेशा बरकरार रहता है. रेस्टोरेंट में हम लोग इसका स्वाद हमेशा लेते रहते हैं. परंतु कितना अच्छा हो कि हमें घर पर भी इसका  स्वाद मिले. मेरा मतलब है कि घर पर ही हम इसे बना कर खा सकें. इस नान  की खासियत यह है कि यह दम आलू, पनीर बटर मसाला या किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ खाने में काफी लाजवाब होता है. इस नाम को आप घर पर  तवे का इस्तेमाल करते हुए बना सकते हैं. घर पर इसको बनाने के लिए तंदूर की कोई जरूरत नहीं है. आप केवल तवा  पर ही इसको बना सकते हैं. यह सभी को बहुत पसंद आएगा.


सामग्री - Ingredients for Cheese Naan

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)

दही - ¼ कप

घी - 2-3 टेबल स्पून

मोजेरीला चीज - 100 ग्राम


हरा धनिया - 3-4 टेबल स्पून

चीनी - 1 छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा - 1/3 छोटी चम्मच

नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तेल - 2 टेबल स्पून

बनाने का विधि - How to Make Cheese Stuffed Naan?

सबसे पहले मैदा ले और उसे छानकर एक बर्तन में निकाल दें.इस मैदा के बीच में हाथ से थोड़ा सा जगह बना कर उसमें दही, चीनी, बेकिंग सोडा, नमक और तेल डाल कर   आपसे मसल मसल कर इस को मिला दे. अब उन्होंने पानी की मदद से हाथों की सहायता से मसल मसल कर इसको गूंथ ले. आटे को 2 से 4 घंटे के लिए ढककर नरम जगह पर रख दें. आटा फूल कर सैट हो जाएगा.


. अब चीज को कद्दूकस करें, फिर इसमें  बारीक कटा हुआ हरा धनिया मिलाकर मिक्स करें. अब थोड़ा सा और मसल कर आटे को सही कर लें. अब आटे को चार बराबर भागों में बांट लीजिए. एक भाग को उठाकर उसको बोल करते हुए सूखे आटा में लपेटकर चकले पर बेल लें. अब इसके ऊपर दो-तीन चम्मच स्टाफिंग रख दें और चारों ओर से बंद कर दें. आप इस बोले को थोड़ा सा सूखा आटा लगाते हुए चकले पर ओवल के आकार में नान बेल लें.

इस नान को अवन और तवे दोनों पर सेक सकते हैं. तवे पर चीज़ नान बनाने की विधि बता रहे हैं. अब जो आपने ओवल आकार के नान  को बेल कर रखा है. उसको बनाने के लिए सबसे  पहले एक तवा लें. और उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दें. अब उस बेले हुए नान  पर थोड़ा सा पानी लेकर चारों तरफ फैला कर लगा दे. स्नान को उठाएं हाथ में और पानी वाली साइड की तरफ से तवे पर डाल दें. नान को तवा में डालकर सेकने पर नाम के ऊपर बबल दिखाई देगा.

अब इसे ऊपर की सतह हल्की सी डार्क होने पर यानि कि निचली सतह सिकने पर तवे के हैन्डल को पकड़िये, गैस फ्लेम पर तवे को उलटा करते हुये रखिये, चारों और चित्ती आने तक नॉन को सेक लें. अब तवा  को वापस से सीधा करके गैस पर रख दें.अब  एट कलछी की मदद से इस नान को तवा से निकल लें. अब इसमें घी लगाकर प्लेट पर रख दें. अब दूसरा नान भी इसी तरह से लगाकर बना ले.

तो लीजिए दोस्तों आपका चीज नान  बनकर तैयार हो चुका है.नान को आप तवा पर आसानी से बना सकते हैं. अब चीज नान  उनको आप अपनी मनपसंद चटनी, सब्जी, अचार या अपनी मनपसंद ग्रेवी वाली सब्जी सर्ब करें.

अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments