Independence Day 2022 : 15 अगस्त जरूर बनाए तीन रंगों वाली तिरंगा बर्फी .जाने,बनाने की विधि

Tiranga Barfi Recipe:  भारत की आजादी का दिन 15 अगस्त हर भारतीयों के लिए बहुत ही गर्व का दिन होता है. 15 अगस्त के दिन संपूर्ण भारत में आजादी का जश्न मनाते हैं. 15 अगस्त के दिन जब लाल किला से देश के प्रधानमंत्री ध्वजारोहण करते हैं हैं तो हर सिर तिरंगे  के सामने शीश झुकाता हैं. 15 अगस्त के दिन देश में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है. और इस अवकाश के दिन घर पर रहकर लोग टीवी के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा किया गया ध्वजारोहण और परेड का नजारा देखते हैं.  ऐसे भी आप भी घर पर रहकर  अपने बच्चों के साथ इस 15 अगस्त को  3 रंगों वाली तिरंगा बर्फी जरूर बनाएं. और इस तीन रंगों से सजी बर्फी मिठाई को खुद और पड़ोसियों के साथ बांट कर खाएं. तीन रंगों से सजी है तिरंगा बर्फी मिठाई बनाना बहुत ही आसान है. चलिए हम आपको बताते हैं तिरंगा बर्फी बनाने की विधि.

Tiranga Barfi Recipe:
तिरंगा बर्फी फोटो: facebook

तिरंगा बर्फी बनाने की सामग्री

ताजा खोया 

शक्कर

पनीर

खाने वाला केसरिया और हरा रंग

इलायची पाउडर

चांदी का वर्क

तिरंगा बर्फी बनाने की विधि

तिरंगा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खोया और पनीर को कद्दू कस कर लीजिए. फिर इसमें चीनी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

अब एक कढ़ाई लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. अब कढ़ाई में पनीर वाले मिश्रण को डाल दीजिए. और इसे  पकाएं. इसे तब तक पकाना है जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए.

जब कढ़ाई में खोया अलग होने लगे तब इसमें इलायची का पाउडर डाल दें. और उसको मिक्स करके गैस को बंद कर दें.

अब सारे मिश्रण को तीन बराबर भागों में बांट  दीजिए. एक हिस्से को सफेद ही रहने दें. दूसरे हिस्से को केसरिया  रंग डालें.  और तीसरे हिस्से में हरा रंग मिला दे.

अब एक प्लेट ले और उस पर घी लगाकर हरे रंग वाले मिश्रण को एक बेलन के मदद से सपाट करके  फैला दें.

अब इसके ऊपर सफेद मिश्रण को सपाट फैला दें. और इसी तरह से इसके ऊपर हरा मिश्रण को फैला दें. बेलन से हल्के हाथों से फैलाने के बाद  इसको बर्फी के आकार में काट लें. अब आप इस पर ऊपर से चांदी का वर्क लगा दें.

तो लीजिए बड़ी ही आसानी से 3 रंगों वाली तिरंगा बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. अब आप इसे खुद भी खाएं और पड़ोसियों को भी खिलाएं.


जय हिंद,वंदे मातरम  अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments