बालूशाही रेसिपी | बालूशाही रेसिपी बनाने की विधि | Balu Shahi Recipe | Khurmi Recipe

Baloo Shahi Recipe : बालूशाही मिठाई है जो खाने में बहुत ही ज्यादा खस्ता होती है.  इस मिठाई में मावा का उपयोग नहीं किया जाता है.   त्यौहार के मौसम में बाजार में जो मावा मिलता है.अक्सर वो मावा नकली होता है.लकिन इस मिठाई में मावा नहीं डालता है.इसलिए आज हम बालूशाही बनाने की विधि बतायेंगें.और ये बालूशाही खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है.तो चलिये हम बालूशाही बनाने की विधि जानते है हिंदी में.(Balu Shahi banane ki vidhi hindi main)..


BaluShahi
Balu Shahi


सामग्री |  Ingredients for Balushahi

मैदा - 500 ग्राम (4 कप)

घी - 150 ग्राम (3/4 कप) 

बेकिंग सोडा - आधा चम्मच

दही - आधा कप

चीनी - 600 ग्राम ( 3 कप)

घी तलने के लिये

तरीका  - How to make Balushahi

सबसे पहले मैदा में बेकिंग सोडा,घी और दही डालकर मिलाएं. उसके बाद गुनगुना पानी ले और उसकी सहायता से मैदा को गूंथ लें. आटे को ज्यादा मिलाएं नहीं अब आटे को 20 मिनट के लिए छोड़ दें आटा सैट हो जायेगा.


जब आटा सैट हो जाये तो आटे को थोड़ा सा मल कर ठीक करें.अब इस आटे से निम्बू की साइज़ की लोई तोड़ लें.इसे दोनों हथेलियों से गोल करें अब  पेड़े की तरह से दबा दें  एवं दोंनो ओर अंगूठे से दबा कर गड्डा बना दें.सारे आटे से इसी प्रकार सारी बालूशाही तैयार कर लें.


अब एक कढाई लें और उसमें तलने के लिए घी डाल कर गर्म करें.जब घी गर्म हो जाये तो बालूशाही को घी में डाल दें .धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को सुनहरा रंग होने तक भुनें. 


अब बालूशाही को निकल एक बर्तन में रखें. इसी प्रकार सारी बालूशाही को तल लें.अब इसमें 600 ग्राम चीनी में 300 ग्राम पानी मिला कर एक तार की चाशनी बना लें.अब गैस को बंद कर दें और चाशनी में बालूशाही डाल दें. चासनी में बालूशाही (Baloo Shahi) को 5 मिनट तक डूबा कर रखें. 5 मिनट के बाद बालूशाही को एक चिमटे की मदद से निकाल कर एक बर्तन में रखें. अब इसे ठंडा होने दें ताकि बालूशाही की चासनी सुख जाए.


तो लीजिए आपकी बालूशाही (Baloo Shahi) बनकर तैयार हो चुकी है. आप इसे किसी भी एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं. आप इस बालूशाही को एयरटाइट कंटेनर में 20 दिन तक सुरक्षित रख सकते हैं.और जब भी आपका दिल करे निकाल कर खा सकते हैं. पर्व त्योहारों में इसे जरूर बनाकर ट्राई करें. यह बहुत ही टेस्टी  होता है.


मुझे यकीन है कि बालूशाही बनाने की सरल विधि आपको काफी पसंद आई होगी. आप ज्यादा से ज्यादा इस रेसिपी को शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments