आलू मसाला पुरी | Aloo Masala Puri Recipe | Potato Poori | Alu ki puri

Aloo Masala Puri Recipe :  उबले हुए आलू  के साथ देसी मसाले को मिक्स कर गेहूं के आटे से बनी पूड़ी स्वाद के मामले में लाजवाब होता है. चाहे तो आप इसे सब्जी के साथ खाने या चाहे तो चाय के साथ स्नेक्स के रूप में इस्तेमाल करें. हर चीज के साथ इसका स्वाद काफी लाजवाब होता है. आप इसे किसी भी समय किसी भी लोकेशन पर बिल्कुल आराम से बनाकर खाते हैं. आप इसे चाहे तो अपने बच्चों के टिफिन में भरकर दे सकते हैं, चाहे तो त्योहार पर बना सकते हैं. चाहे तो अपने  घर पर आए मेहमान के लिए भी बना सकते हैं. और तो और अगर आप किसी पिकनिक पर घूमने जा रहे हैं. तो वहां पर भी आप बनाकर पैक कर ले जा सकते हैं और वहां बैठकर पिकनिक के साथ  आलू मसाला पुरी के स्वाद का भी आनंद ले सकते हैं. और इसके स्वाद का तो क्या कहना यह हर उम्र के लोगों को बहुत ही लाजवाब लगता है. खासकर बच्चे तो  खाते हैं इसके दीवाने हो जाते हैं. आप भी इस  आलू मसाला पुरी रेसिपी को घर पर बनाकर जरूर ट्राई करें. तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं आलू पूरी बनाने की विधि हिंदी में..

Tiffin Recipe  puri recipe  festival recipe  alu recipe  alu puri  aloo poori  potato puri



आवश्यक सामग्री - Ingredients for Aloo Puri


गेहूं का आटा- 2 कप 


आलू- 2 (250 ग्राम)


हरा धनिया- 2 टेबल स्पून


नमक-  स्वादानुसार


धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच


लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच


हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच


अज़वायन- 1/4 छोटी चम्मच


तेल- पूरियां तलने के लिए




आप पढ़ रहे हैं : Tiffin Recipe | puri recipe | festival recipe | alu recipe | alu puri | aloo poori | potato puri


तरीका - How to make Alu ki puri


आलू मसाला पुरी बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू ले. आलू को छीलकर कद्दूकस करें.


अब किसी पर ऐसे बर्तन में गेहूं का आटा ले. आटे में कद्दूकस किया हुआ आलू डाल दें. अब इसमें नमक अज़वायन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हरा धनिया भी डाल दें.अब सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.फिर इसमें 2 छोटी चम्मच तेल डाल दें.


अब इसको थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए  सख्त आटा गूंथ लें. आटे को ढककर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे आटा  सैट हो जाएगा.


तय समय के बाद आटा सेट होकर तैयार हो चुका है. अब हाथ में थोड़ा सा तेल लगा ले. आटे को एक बार मसल मसल  पर चिकना करें. चिकना हो जाने के बाद इसकी छोटी-छोटी लोई तोड़ ले. लोई की आकार अपनी इच्छा अनुसार रखें.


एक लोरी को हाथ में ले. अब इसे हाथ में गोल करते थोड़ा सा दबाकर हुए पेड़ा का आकार दें. इसी तरह से सभी  लोई को हाथों से हल्का दबाकर पेड़ा का आकार का बना लें.


कढ़ाई लें और उसमें पूरी तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गर्म करें.  बेलन और चकले पर तेल लगा कर उसको चिकना करें. एक पेड़ा ले और इस पर रखकर बेलकर पूरी बना लें.


अब तक तेल भी गर्म हो चुका होगा. तेल को चेक करने के लिए  थोड़ा सा आटा लेकर तेल में डालें. अगर आटा तेल में तैरता हुआ ऊपर आ जाए तो समझ जाएं कि तेल  अच्छी तरह से गर्म हो चुका है. अब इस तेल में पूरी डाल दें. पूड़ी को फुलाने के लिए एक गलती की मदद से हल्का हल्का दबा कर सेके. पूरी को पलट पलट कर सुनहरा होने तक फ्राई करें.


जब तक एक पूड़ी फ्राई हो रही हो, तब तक पहले पूरी की तरह ही दूसरी पूरी भी बेल कर तैयार कर लें. अब इस पूरी को भी फ्राई करें.  एक-एक कर इसी तरह  पूड़ी बेलते  जाएं और फ्राई करते जाएं. फ्राई करके सभी पूरी को एक प्लेट में निकाल ले. आपकी गरमा गरम आलू मसाला पूरी बनकर तैयार हो चुकी है.


स्वादिष्ट और लाजवाब आलू मसाला पुरी को आप चार, दही, चटनी या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिए और  इसके स्वाद का मजा लीजिए.




सुझाव


  • लोई  का आकार अपनी इच्छा अनुसार रख सकते है
  • ध्यान रखें की लोई  मसल मसल कर गोल  चिकना जरूर करें.. लोई कहीं से भी कटी फटी ना हो.
  • पूरी को बेलते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूरी को समान मोटाई में बेले. पूरी कहीं से मोटी कहीं से पतली ना हो.
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि पूरी को तलने के लिए अच्छे गर्म तेल की आवश्यकता होती है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments