तवे पर आलू नान बनाने की विधि | Aloo Masala Naan On Tawa

हम लोग अगर बाहर कहीं घूमने जाते हैं. तो ढाबा पर जरूर खाना खाते हैं. ढाबा पर खाना खाने का मजा ही कुछ और होता है. क्योंकि दावे के प्लेट में नान, चिकन ,मटन हर कुछ स्वादिष्ट मिल जाता है. परंतु कितना अच्छा हो कि अगर यह स्वाद हम घर पर ले पाए. ढाबे पर अगर आलू नान खाने को मिल जाता है तो बात ही कुछ और होता है.  परंतु वहीं आगर घर पर मिल जाए तो खाने का मजा डबल हो जाएगा. तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि घर पर ही तवे पर आलू नाम बनाने की विधि हिंदी में.

तवे पर आलू नान बनाने की विधि | Aloo Masala Naan On Tawa |


सामग्री -Ingredients for Stuffed Potato Naan

  1. मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  2. दही - ¼ कप 
  3. घी - 2-3 टेबल स्पून 
  4. तेल - 2 टेबल स्पून 
  5. चीनी - 1 छोटी चम्मच 
  6. नमक - ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार 
  7. बेकिंग सोडा - ¼ छोटी चम्मच से भी  कम 
  8. उबले हुए आलू - 2 
  9. हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून 
  10. धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 
  11. हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  12. लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच 
  13. अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच


बनाने का तरीका  - How to make Aloo Masala Naan On Tawa


आलू नान बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को एक बर्तन में निकालें. अब मैदा को छान लें. मैदा के बीच में हाथ से थोड़ा सा जगह बना ले.  फिर इसमें दही, चीनी, 1/2 छोटी चम्मच नमक, बेकिंग सोडा और 1 टेबल स्पून तेल  डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. फिर गुनगुने पानी की मदद से मैदा को अच्छी तरह मसल-मसल कर नरम आटा गूंथ लें. अब हाथ पर तेल लगाकर हथेली को चिकना कर लें और आटा को 5 मिनिट लगातार मसलते हुए गूंथ लें. आटा लगेगी हाथ पर चिपक रहा हो तो हथेली पर तेल लगा लगा कर अच्छी तरह से आटा मसल ले. आटा को मसल लेने के बाद आटे को 2 से 3 घंटे के लिए किसी नरम स्थान पर रख दें. इससे आटा फुल कर तैयार हो जाता है.

स्टाफिंग करने के लिए उबले हुए आलू को छिलें. और अच्छी तरह से मैश कर लें.अब  मैच किए हुए आलू में नमक, धनिया पाउडर,अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, और बारीक कटा हुआ धनिया डाल दें. अब इसे अच्छी तरह से मिला  लें. आलू की स्टाफिंग बनकर तैयार हो चुकी है.

आलू नान बनाने के लिए आटा तैयार हो गया होगा.अब एक तवा  लीजिए और उसको गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. आटे से थोड़ा सा आटा निकाल ले और उसकी लोई बना ले.अब इस लोई को बेल लें. अब इस बेली हुई लोई पर 2-3 चम्मच भरकर स्टफिंग रखें  अब इसको चारों ओर  से बंद कर दें. आप इसको हल्के हाथों से दबा कर चिपटा कर लें. अब इसमें थोड़ा सा सूखा आटा लगाकर चकले पर रख कर सावधानी से हल्के हाथों से दबाव देते हुए ओवल आकार में नान बेल लें. अभी इस नान  पर एक चम्मच पानी डालें. और उसको चारों ओर फैला दें. अब इसके बाद नान  की पानी वाले साइड को  गरम तवे पर सेकने के लिए डाल दें. ऊपर की सतह हल्की सी डार्क होने तक सीकने दें.

जब निचली सतह पक जाए तो  तवे के हैन्डल को पकड़े.अब गैस फ्लेम पर तवे को उलटा करते हुये रखें  और तवे को इधर उधर घुमाते हुये नान को देखते हुये चारों ओर चित्ती आने तक नान को सेक लें अब तवे को वापस सीधा करके गैस पर रख दें तो लिजियें  नान सिक कर रेडी हैं. जब नान सिक जाये तो  नान को तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली पर रख दें.अब नान पर घी लगा दें. अब सारे नान को इसी प्रकार  बनाकर तैयार कर लें.

अब गरमागरम आलू मसाला नान को किसी भी गाढ़ी ग्रेवी वाली सब्जी, दही, रायता, किसी के भी साथ में परोसिये और इसके स्वाद का मजा लें.


सुझाव

  • आटे को अच्छी तरह से मसलकर चिकना होने तक गुथें.
  • नान बनाने के लिए आप सादे तवे को ही उपयोग करें , नॉनस्टिक तवे का उपयोग कभी न करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments