Aloo Ka Halwa Recipe : आलू पसंद करने वाले इस वीकेंड ट्राई करें ट्रेडिशनल आलू का हलवा रेसिपी

आलू बहुत सारे लोगों को खाना बहुत पसंद होता है. आलू को आप किसी भी व्यंजन में ट्राई कर सकते हैं. आलू में थोड़ी मिठास खोलकर बना सकते हैं आलू का हलवा रेसिपी (Aloo Ka Halwa) . इसकी खासियत है कि यह बड़ी ही आसानी से बन जाता है. और इसका स्वाद भी लाजबाव होता है. वैसे भी अगर कोई खास मौका होता है तो उस मौके को हम मीठे के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं. आजकल तो हम बाजार से मीठा खरीद लेते हैं. लेकिन दादी नानी के जमाने में हर मौके को सेलिब्रेट करने के लिए बाजार से मीठा नहीं खरीदा जाता था. बल्कि घर पर ही हलवे बनाए जाते थे. और उन्हीं हलवा से खुशियां मनाई जाती थी. आपने कई तरह के हलवे के नाम तो जरूर सुने होंगे. जैसे की सूजी का हलवा,गाजर का हलवा, आटे का हलवा,मूंग दाल का हलवा. परंतु क्या आपने कभी आलू के हलवे के बारे में सुना है? जी हां, यह रेसिपी नानी दादी के जमाने की बरसों पुरानी रेसिपी है जो आज  भी बहुत पसंद की जाती है. तो चलिए जानते हैं  इस  ट्रेडिशनल रेसिपी (Potato halwa recipe)  के बारे में.





आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर  होता है. इसलिए इसको खाने से आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होता है. जिसके साथ साथ फाइबर आपके ब्लड प्रेशर और  कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. जो आपको दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. आपने आलू की कई नमकीन रेसिपी तो खाई होंगी. परंतु आज हम आपको आलू की मीठी रेसिपी आलू के हलवा बनाने की विधि के बारे में बताने वाले हैं.तो चलिए  और पेन लेकर यह आलू का हलवा रेसिपी  नोट करें.

नोट करें  बनाने की विधि रेसिपी में लगने वाली आवश्यक सामग्री

आलू - 300 (3 या 5 मध्यम आकर केआलू)

चीनी - 100 ग्राम

घी    -   4 टेबल स्पून

दूध   -  एक कप

किशमिश  -  1 टेबल स्पून (डंठल तोरकरऔर धो लें)

काजू   -   1 टेबल स्पून ( काजू के 6 -7  टुकड़ों में काट लें )

इलाइची  -  5-6 ( कूट लीजिये)

बादाम - 6-7 (बारीक कतरा हुआ )

ये भी पढ़ें : लौकी का हलवा

नोट करें आलू का हलवा बनाने की विधि - How to make Potato halwa

आलू को धो लें. अब आलू को उबाल लीजिए. फिर उबले आलू को छीलकर तोड़ लीजिये.

कढ़ाई लें और उसमें दो चम्मच घी डालकर गर्म करें. अब इसमें आलू डालकर  धीमी आंच में  एक कलछी की मदद से चलाते हुए भुनें. भुने हुए आलू में दूध और चीनी, किशमिश और काजू डाल दें. आप लगातार हलवा को कलछी की मदद से चलाते रहें.5-7 मिनट में आलू का हलवा बनकर तैयार हो जाएगा. अब को बंद कर दें. अब आलू के हलवे पर इलायची के पाउडर डाल दें और इसको अच्छी तरह से मिला दे. तो लीजिए अब आपका आलू का हलवा रेसिपी बनकर बिल्कुल तैयार है.


अब आप इसे एक प्लेट में निकालें. और कतरा हुआ बदाम इसके ऊपर से डाल कर सजा दें. अब आप गरमा गरम हलवा का इस वीकेंड पर आनंद लें. इस वीकेंड आलू का हलवा ट्रेडिशनल रेसिपी जरूर बनाएं. आप खुद भी खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं. मेहमान तारीफ किए बिना नहीं रह सकेंगें .

नोट करें आलू के हलवा से होने वाले स्वास्थ्य लाभ-

आलू के हलवे में फाइबर के साथ-साथ भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के फंक्शनिंग में बहुत मदद करती है. इसके अलावा अपने डाइट में नियमित रूप से आलू का सेवन करने से हमें कई बीमारियों से बचने में मदद मिलता है.

हलवा बनाने में शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल होता है. जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होता है. जो हमारी इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाता है.

आलू के हलवा बनाने में भरपूर मात्रा में ड्राई फ्रूट यानी कि बादाम काजू और किशमिश का उपयोग किया जाता है. हमारी हेल्दी वेट मेंटेन करने में मदद करता है. साथ ही साथ हमारा मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं.

आलू का हलवा रेसिपी (Alu ka Halwa)  अगर आपको पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर जरूर करें.

ये भी पढ़ें : Sawan Vrat Recipes : सोमवारी व्रत भक्तों के लिए, हेल्दी है साबूदाना से बनने वाला यह डोसा


अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

साबूदाना वड़ा

Reactions

Post a Comment

0 Comments