Kitchen Hacks : सावन के सोमवार व्रत में बनाएं लौकी का हलवा, जानिए विधि

lauki ka halwa,lauki halwa,lauki halwa recipe,lauki halwa recipe in hindi,lauki ka halwa recipe,how to make lauki ka halwa,[लौकी का हलवा,लौकी का हलवा बनाने की विधि,सबसे आसन तरीका लौकी का हलवा बनाने का,बिना मावा के लौकी का हलवा,लौकी का हलवा बनाने का सबसे आसान तरीका,लौकी का हलवा रेसिपी,व्रत का लौकी का हलवा,व्रत वाला लौकी का हलवा,लौकी का हलवा कैसे बनाये,लौकी का हलवा कैसे बनाएं]

Food For Fast : व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन कर रहा हो तो लौकी का हलवा बना कर खा सकते हो.इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आपको टेस्टी भी लगेगा.



Bottle Guard Halwa Recipe: सावन के महीने में हर सोमवार को अधिकतर लोग व्रत रखते हैं.व्रत करने के सारे नियम भी अलग होते हैं. कुछ लोग मीठा व्रत रखते हैं. ऐसे में कुछ समझ नहीं आता क्या बताएं कि व्रत के दौरान पेट भी भर जाए और शरीर को बनर्जी भी भरपूर मात्रा में मिले. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं व्रत में खाने वाले 1 टेस्टी हलवा के बारे में. अगर आप का भी मन उपवास वाले दिन  हेल्थी के साथ-साथ टेस्टी खाने का करता हो,तो आप लौकी का हलवा जरूर बनाएं.

ये भी पढ़ें : रागी चिप्स |  ragi chips | healthy chips | ragi chips recipe | ragi chips at home

लौकी का हलवा बनाकर आप भगवान शंकर  को भोग भी लगा सकते हैं.तो  चलिए जानते लौकी का हलवा बनाने की विधि हिंदी में.

ये भी पढ़ें: Jain Recipes |Jain dal tadka recipe | बिना लहसुन प्याज की दाल | Jain dal tadka recipe


लौकी का हलवा बनाने के लिए सामग्री [Ingredients for Lauki Halwa]

1 बड़ी लौकी (आधा किलो लौकी) 

 हलवा के लिए 300 ग्राम चीनी

250 ग्राम मावा 

आधा लीटर फुल क्रीम दूध

 2 चम्मच घी 

10-15 काजू

10 बादाम 

5-6 इलायची 


लौकी का हलवा की रेसिपी | Lauki Halwa Recipe

सबसे पहले  लौकी को धोकर कद्दूकस कर लें. ध्यान रखें हलवा बनाने के लिए लौकी में बहुत अधिक बीज की मात्रा नहीं होनी चाहिए. अगर अधिक बीज हो तो उसको निकाल दीजिए. काजू बादाम को काटकर इलायची को पीस दीजिए.

आप  एक कढ़ाई में ही डालें. और लौकी को पकने के लिए छोर दें.

थोड़ी देर बाद लौकी में दूध को मिक्स कर दीजिए. और लौकी को धीमी आंच पर पकाते रहें. जब लोग की गल जाए और कढ़ाई में  दूध बचे तब आंच को तेज करके दूध को गाढ़ा कर लें. अब हलवा में चीनी डाल दें और इसमें इलायची मिला दीजिए. उसके बाद जब चीनी घुल जाए. तब इसमें मावा को भुन कर मिला दें.

अब हलवा में काजू बादाम डालकर अच्छी तरह से एक 2 मिनट तक मिक्स कर दे. तो लीजिए आपका टेस्टी और हेल्दी लौकी का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. यकीन मानिए इसके टेस्ट के आगे आप गाजर का हलवा खाना भी भूल जाएंगे.

ये भी पढ़ें : Sawan Vrat Recipes : सोमवारी व्रत भक्तों के लिए, हेल्दी है साबूदाना से बनने वाला यह डोसा


अन्य पढ़े :

गोंद के लड्डू

केसर पेड़ा

कोकोनट बर्फी

साबूदाना वड़ा

Reactions

Post a Comment

0 Comments