सावन मास में लगाएं ये पौधे फिर देखें चमत्कार | सावन में ये पौधे लगाएं और सुख-समृद्धि पाएं |

सावन में ये पौधे लगाएं | सावन मास में लगाएं ये पौधे फिर देखें चमत्कार |सावन महीने में लगाएं ये पौधे चमकेगी किस्मत | सावन के महीने में बरतें ये सावधानियां | जानिए,सावन मास में लगाएं ये पौधे,सावन में ये पौधे लगाएं और सुख-समृद्धि पाएं | 


 (सावन में लगाए तुलसी का पौधा,घर में तुलसी का पौधा कहां और कैसे लगाएं, जानिए,तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए,तुलसी कब लगाना चाहिए घर में,सावन में कौन सा पौधा लगाएं,तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए,तुलसी,तुलसी का पौधा,तुलसी का पौधा कब और कैसे लगाए,तुलसी पौधा कब लगाना चाहिए,घर में लगाकर देखें,तुलसी का पौधा क्यों सूखता है,साबन के महीने में,तुलसी पौधा कैसे लगाएं,तुलसी पौधा किस दिन लगाएं) 


वेद पुराणों के अनुसार तुलसी का पौधा लगाना घर में बहुत ही शुभ माना गया है. भारतीय घरों में तुलसी के पौधे की नित्य दिन पूजा अर्चना करी जाती है. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. और जिस घर में तुलसी के पौधे का  नित्य नियम से पूजा अर्चना किया जाता है, वैसे घरों में हमेशा  धनधान्य और सुख समृद्धि बनी रहती है. घर के भीतर उत्तर पूर्व दिशा में अगर तुलसी का पौधा लगाया जाए तो इसका शुभ फल मिलता है. साथ ही साथ तुलसी की पत्ती स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है. लेकिन अगर वास्तु शास्त्र की माने तो तुलसी के पौधे के अलावा और भी कई पौधे लगाने का महत्व होता है. जिसे घर में  लगाने पर शुद्ध और सकारात्मक वातावरण बन जाता है. तो चलिए जानते हैं कि सावन के महीने में तुलसी के पौधे के अलावा किन पौधों को लगाना शुभ माना जाता है.....

धतूरे का पौधा [Datura plant]

धतूरे को वेद पुराणों के अनुसार भगवान शिव का प्रसाद माना गया है.ज्योतिष शास्त्र में  बताया गया है कि धतूरे में भगवान शिव का वाट होता है. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार और रविवार को धतूरे का पौधा लगाने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. और उस घर में धन-संपत्ति की कभी कमी नहीं होती.

केले का पौधा [Banana plant]

किसी भी घर में केले का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना गया है. केले के पौधे से घर की नेगेटिविटी समाप्त होती है. परंतु यह भी कहा गया है की केले का पौधा और तुलसी का पौधा एक साथ नहीं लगाना चाहिए. घर के मेन गेट  की बाई और तुलसी और दाएं और केले का पौधा  लगाया जा सकता है.

चंपा का पौधा [Champa plant]

वास्तु के अनुसार सावन (Sawan) महीने में चंपा का पौधा लगाना काफी उत्तम है. चंपा का पौधा घर के उत्तर पश्चिम दिशा में लगाने का खास ही महत्व होता है. ऐसा माना जाता है कि चंपा के पौधा लगाने से घर में कलह नहीं होता है और चारों ओर से लाभ ही लाभ प्राप्त होता है.

शमी का पौधा [Shami plant]

अगर सावन के महीने में शमी का पौधा घर में लगाया जाए तो परिवार के सदस्य को लाभ मिलता है.  इस पौधे की पूजा से शनिदेव की कृपा बनी रहती है. और घर में सुख शांति बना रहता है.


Reactions

Post a Comment

0 Comments