मशरूम सूप |मशरूम सूप बनाने की विधि | Mushroom Soup Recipe | Easy Mushroom soup Recipe | Healthy Mushroom soup | Mushroom soup in Hindi |

Mushroom Soup Recipe | Easy Mushroom soup Recipe | Healthy Mushroom soup | Mushroom soup in Hindi |  मशरूम सूप,मशरूम सूप बनाने की विधि,मशरूम सूप रेसिपी,मशरूम का सूप,मशरूम,मसालेदार मशरूम सूप,सर्दी में बनाए गरमा गरम सूप,होटल वाला सूप कैसे बनाएं, recipe in Hindi, dinner, soup recipe, cream of mushroom soup, mushroom soup, easy mushroom recipe, soup, recipe, mushroom soup recipe, mushroom, recipes, mushrooms, cream


एक नजर
प्रेप टाइम-- 10 मिनट
कुकिंग टाइम-- 20 मिनट
सर्विंग-- तीन लोग
कैलोरीज़-- 76

आजकल मशरूम बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध हो जाता है. यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. और मशरूम का सूप भी बहुत अधिक गुणकारी होता है. आमतौर पर लोग मशरूम की सब्जी बनाकर खाते हैं. लेकिन मशरूम का सूप भी बनाकर पिया जाता है. मशरूम का सूप इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है इसको पीकर आप एक हेल्थी दिन का शुरुआत कर सकते हैं. मशरूम में विटामिन मिनरल्स एंड एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होती है. जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है. अगर आप सुबह के नाश्ते में मशरूम का सूप लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखेगा. पहले की अपेक्षा अब लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. ऐसे में मशरूम आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


मशरूम का सूप बनाना बहुत ही सरल है और इसे खास करके बच्चों के लिए बना सकते हैं. हालांकि मशरूम का सूप हर उम्र के व्यक्ति के लिए काफी गुणकारी होता है. अगर आपने अब तक मशरूम का सूप ट्राई नहीं किया है तो आज हमारे द्वारा बताई गई विधि से इसे बना सकते हैं.

मशरूम सूप बनाने के लिए सामग्री
मशरूम – 200 ग्राम
मक्खन – 2 टेबलस्पून
ताजी क्रीम – 1 टेबलस्पून
प्याज बारीक कटा – 1
लहसुन कली – 3-4
काली मिर्च कुटी – 1/4 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर – 1 टेबलस्पून
नींबू – 1
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मशरूम सूप बनाने की विधि (मशरूम सूप कैसे बनाते हैं,मशरूम सूप बनाने का तरीका,मशरूम रेसिपी इन हिंदी,सूप,मशरूम रेसिपी,)

सबसे पहले मशरूम को धो लें. उसके बाद मशरूम को पूछ कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर लहसुन और प्याज के भी बारीक टुकड़े कर लें. अब एक कढ़ाई लें और उसमें मक्खन डाल दें और उसे गर्म करें.

जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें जो आपने प्याज और लहसुन काट कर रखा है डाल दें और उसे अच्छी तरह भुने . इसको आपको तब तक भुनते रहना है जब तक कि प्याज गुलाबी रंग का ना हो जाए. इसके बाद इस मिश्रण में कटा हुआ मशरूम मिला दीजिए. फिर इसमें काली मिर्च और स्वाद के अनुसार नमक डाल दीजिए और कड़छी की मदद से सभी को मिक्स कर दीजिए.

अब मशरूम को 2 से 3 मिनट तक पकने के लिए दें. इस बीच में मशरूम को चलाते रहें. मशरूम को नरम होने तक पकाते रहना है. मशरूम को तब तक पकाना है जब तक की मशरूम से निकला हुआ पानी पूरी तरह से सुख ना जाए. जब मशरूम सूख जाए तो उसका एक चौथाई भाग कर कढ़ाई में ही छोड़ दीजिए और बाकी का भाग को मिक्सी की मदद से पीस लीजिए. पीसने के दौरान थोड़ा थोड़ा पानी का भी इस्तेमाल करें.

अब पिसा हुआ मशरूम को फिर से कराई में डाल दीजिए और इस मिश्रण में दो कप पानी भी डाल दीजिए. अब मशरूम के सूप को उबालने दीजिए. इस बीच कॉर्न फ्लोर के घोल को बना लें और धूप में डाल दीजिए.

इसके बाद सूप को 3 से 4 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें. उसके बाद सूप में क्रीम को डाल दीजिए और गैस को बंद कर दीजिए.

अब आप इस सूप को बारीक कटी हरी धनिया की पत्ती और नींबू का रस को डालकर गार्निश करें. तो लीजिए आपका स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर मशरुम का सूप बनकर तैयार हो चुका है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments