Quick Recipe's: पोहे की हेल्दी और क्विक रेसिपीज़ का मजा लें इस मानसून

poha recipe,poha recipe in hindi,kanda poha recipe,veg poha recipe,authentic poha recipe,vegetable poha recipe,traditional poha recipe,breakfast recipe,[पोहे से बनने वाली रेसिपी,5 मिनट में बनने बनने वाली रेसिपी,पोहे से बनाने वाला क्रिस्पी और टेस्टी नास्ता,पोहे की रेसिपी,पोहा रेसिपी,पोहे के पकोड़े बनाने की आसान विधि,पोहे से तैयार नया ज़ायका कुरकुरे पोहा कटलेट,पोहा मिरगुंड रेसिपी,सांभर रेसिपी,बारिश में झटपट बनने वाला पोहा पकोड़ा,]




Poha Recipe's: मौसम किसे पसंद नहीं है. और अगर बारिश के मौसम में  हल्का स्नैक्स खाने को मिल जाए तो भला कौन मना करेगा. और अगर स्नेक स्वादिष्ट के साथ-साथ हेल्दी भी हो तो यह तो सुना सोने पर सुहागे वाली बात हो जाएगी. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पोहे के कुछ ऐसे हिंदी स्नैक्स बनाने की विधि बताएंगे जो आप बड़ी आसान तरीके से घर पर बना कर इस  मॉनसून में स्नैक्स खाने का लुफ्त उठा सकते हैं...

Poha Quick Recipe's:पोहा इस प्रकार का नास्ता है. जो हर उम्र के  लोगों को पसंद आता है. वैसे तो आप लोगों ने पोहे की ट्रेडिशनल रेसिपी बहुत खाई होंगी. परंतु आज हम सीखेंगे पोहे  से बनने वाली हेल्दी रेसिपी. जिसे आप झटपट बनाकर इस मानसून के मौसम में खाने का मजा ले सकते हैं. अगर मानसून में इस  क्रंची और हेल्दी पोहे से बनने वाली रेसिपी को घर पर  बनाएंगी तो. यकीनन यह आपके बच्चे और बुजुर्गों को बहुत पसंद आने वाले हैं..

1. पोहा वड़ा

 पोहा वड़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले  दो कप  पोहे को धोकर छलनी से  छानना होगा. इसके बाद एक मूंग दाल को गर्म पानी में 1 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. फिर कटी हुई मिर्च और अदरक को मिलाकर दरदरा मिश्रण बना लें. इस  मिश्रण को एक बर्तन में  निकाल कर इसमें नींबू का रस, कटा हुआ हरा धनियां, कटा हुआ पालक, नमक और दो छोटे चम्मच शक्कर  मिला लें. अब जो मिश्रण तैयार हुआ है उसको वड़ा का आकार दें. कढ़ाई में तेल को गर्म करके इस वड़ा को सुनहरा होने तक  तलें. इस तरह आपका पोहा वड़ा बनकर तैयार हो गया है.

2. पोहा डोसा

यह एक तमिलनाडु राज्य का फेमस रेसिपी है. इसे अवल डोसा भी बोलते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए सूजी और पोहा को फ्री होने के बाद उसमें दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार किया जाता है. इस मिश्रण को एक तवे पर पकाना होता है. उसके बाद पोहा डोसा बनकर तैयार हो जाता है. एक बार जब आप यहां डोसा बना ले तो  इसको स्वादिष्ट चटनी के साथ बारिश में खाने का मजा लें.

3. पोहा कटलेट

मानसून का आनंद अगर आप कटलेट खा कर लेना चाहते हो तो कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को दरदरा  पाउडर बना लीजिए. आप एक बाउल लीजिए और उसमें उबले और मैश किए हुए आलू, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और कटे हुए पुदीने के पत्ते मिक्स कर लीजिए. अब इस मिश्रण को बराबर आकार का गोल लोइयां बना लीजिए. अब एक अलग बर्तन लीजिए और उसमें मैदा और पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कीजिए. अब इस गोल लोइयां को पहले आटे से और फिर पोहा के पाउडर से कोट कर लीजिए. उसके बाद गर्म तेल में इसे तल लीजिए. अब आप इसे तीखी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

4. पोहा ढोकला

पोहा ढोकला बनाने के लिए एक बर्तन लीजिए और उसमें एक कप पानी और दही को मिला लीजिए. फिर इसमें आधा कप कूटा हुआ पोहा, आधा कप सूजी और एक छोटा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट और स्वादानुसार नमक मिला लीजिए. अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसको 10 मिनट के लिए अलग रख दें. अब एक थाली में ग्रीस करें और स्ट्रीमर को तैयार करें.  पोहा स्ट्रीम करने से पहले  इसमें  फ्रूट सॉल्ट और दो छोटे चम्मच पानी  मिक्स कर दें. जब इसमें बुलबुले दिखाई पड़ने लगे. फिर उस मिश्रण को मिलाएं और थाली में डालकर 10 से 12 मिनट के लिए स्टीम करें. उसके बाद एक चम्मच तेल, एक चुटकी हींग और एक छोटा चम्मच राई का तड़का लगा दे और इस तरह के को ढोकले पर डाल दें. फिर जब या ठंडा हो जाए तब इसको काट कर परोस सकते हैं.

5. पोहे के लड्डू

अगर आपको पोहे का मीठा लड्डू बनाना है तो सबसे पहले एक कप पोहे को सुनहरा होने तक भूनना है. अब इसके बाद भुना हुआ पोहा एक कप शक्कर, एक मुठ्ठी काजू, आधा मुठ्ठी पिस्ता और दो इलायची लीजिए. फिर 4 से 5 काजू, अंजीर और कद्दूकस किए हुए नारियल को दरदरा पीस लीजिए. अब इस विषय में मिश्रण में 8 से 10 चम्मच घी डाल दें.फिर इस मिश्रण को लड्डू का आकार दीजिए. इस प्रकार आपका पोहे का लड्डू बनकर तैयार हो गया है.अब आप इसे खाने का आनंद लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments