पालक बिरयानी बनाने की विधि | Palak Biryani | Spinach Biryani | पालक बिरयानी हिंदी में

पालक बिरयानी बनाने की विधि | Palak  Biryani | Spinach Biryani | पालक बिरयानी हिंदी में 


Palak Biryani Recipe:  अक्सर स्कूल जाने वाले बच्चे अपने मां से शिकायत करते हैं की टिफिन बॉक्स में रोज रोज एक जैसा ही खाना क्यों दे देती हो. ऐसे में मां के लिए  समस्या हो जाती है कि वह अपने बच्चे को टिफिन में क्या दें. जो वह हेल्दी और स्वादिष्ट दोनों ही हो. ताकि बच्चे मज़े से खाएं और स्वस्थ भी रहे. अगर आपको भी यह समझ नहीं आ रहा है कि अपने बच्चे को टिफिन में कौन सा रेसिपी दें  तो हम आपको आज बताने वाले हैं. एक ऐसी रेसिपी के बारे में जो बनाना भी आसान है. और बच्चों के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी भी होगा. तो वह रेसिपी है पालक बिरयानी की रेसिपी. जी हां अगर आप भी अपने बच्चों को झटपट हेल्दी एवं टेस्टी रेसिपी बनाकर टिफिन में देना चाहते हैं.यह रेसिपी ऑफ ट्राई कर सकते हैं.आइए जानते हैं हेल्दी एवं टेस्टी  पालक बिरयानी की रेसिपी (Recipe). 

पालक बिरयानी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बासमाती चावल

लहसुन का पेस्ट

घी

दालचीनी स्टिक

काली इलायची

तेज पत्ता

लाल मिर्च पाउडश्र

हल्दी

सौंफ

हींग

पुदीने के पत्ते

अदरक का पेस्ट

नमक

हरी इलायची

लहसुन

जावित्री

गरम मसाला पाउडर

जीरा पाउडर

धनिया पाउडर

पालक

हरा धनिया

पालक बिरयानी बनाने का तरीका

सबसे पहले चावल को धो लीजिए. उसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब चावल को प्रेशर कुकर में पका लें. अब इसके बाद पालक को धोकर काट लिजियें. पुदीना और धनिया पत्ती को धो दें.पालक, धनिया और पुदिने के पत्ती को ब्लेंडर में पीस कर पेस्ट बना लें .

अब एक पैन लें. और उसमें घी को डालकर गर्म करें. फिर उसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दें. दालचीनी का टुकड़ा, हरी इलायची, लौंग, तेज पत्ता, जावित्री, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें.

अब  इस मसाले को भुन लें. पत्ते  से तैयार पेस्ट को इस मसाले में मिला दें. अब इसमें पका हुआ चावल भी डाल दें. और अच्छी तरह से मिक्स करें. पैन में थोड़ा सा पानी डालें. और सब को मिलाकर ढक दें. और पकने के लिए छोड़ दें.

अब आखिर में नमक मिला दें. और जब पानी पूरी तरह से सूख जाए तो समझने की बिरयानी बनकर तैयार हो गई है. अब आप इसे अपने बच्चे के टिफिन में भरकर दे सकते हैं. इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है. बच्चे बड़े ही चाव से खा लेंगें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments