Mirchi Vada Recipe: राजस्थानी स्टाइल का मिर्ची बड़ा एसे बनाये,खाने में होगा टेस्टी

रेसिपी डेस्क : मिर्ची बड़ा राजस्थान की फेमस रेसिपी है. जिस प्रकार समोसा  कचौड़ी नाश्ते में फेमस है उसी प्रकार मिर्ची बड़ा का भी नाम नाश्ते के लिए फेमस है.मिर्ची बड़ा बनाने के लिए आलू की स्टंपिंग करके फ्राई करके बनाई जाती है. सुबह-सुबह अगर कुछ चटपटा नाश्ता करने का मन करें तो मिर्ची बड़ा बनाकर खाया जा सकता है. हरे धनिया की चटनी के साथ मिर्ची वड़ा का स्वाद काफी लाजवाब हो जाता है. अगर आप भी हमारे द्वारा बताए गए नाश्ते का स्वाद लेना चाहते हैं. मिर्ची वड़ा फूड डिश घर पर बनाना चाहते हैं. तो हम जो रेसिपी आपको बता रहे हैं वह आपके लिए काफी कारगर होगा.

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए मिर्च के अलावा मिर्च के अलावा, बेसन, आलू और मसालों का प्रयोग होता है. यह रेसिपी बनकर जल्दी ही तैयार हो जाती है. इसे खाने के साथ परोसा जाता है. मिर्ची वड़ा बनाना काफी आसान है.

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सामग्री
मिर्ची (लंबी, मोटी, पीले रंग वाली) – 5-6
बेसन – 1 कप
आलू उबले – 2-3
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

मिर्ची वड़ा बनाने की विधि
राजस्थानी स्टाइल मिर्ची बड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और उसको छीलकर कर एक मिक्सी बाउल में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें.फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर और स्वादानुसार नमक  डालें. अब मिर्ची लेकर उसमें बीच में चीरा लगा दें. ऐसा सभी मिर्ची पर करें. ध्यान रहे कि मिर्ची पूरी तरह से कटना नहीं चाहिए. फिर मिर्ची के अंदर से उसका बीज निकालकर अलग रखते हैं. जिससे कि मिर्ची का तीखापन कम हो जाएगा.

अब एक कढ़ाई लें. और उसमें तेल को गर्म करें. जब तक मध्यम आंच पर तेल गर्म हो रहा हो तब तक आलू द्वारा बनाए गए स्टफिंग को मिर्ची के अंदर भर  दें.

अब एक बाउल में बेसन डालकर उसमें पानी डालें. और बेसन और पानी का गाढ़ा घोल तैयार करें. फिर बेसन के घोल में मिर्ची को डीप करें. फिर गर्म तेल में मिर्ची को डाल दें. फिर एक एक कर सभी मिर्ची को बेसन में डीप करके फ्राई करने के लिए तेल में डाल दें. मिर्ची को सुनहरा होने तक फ्राई करें. उसके बाद गैस  को बंद करें और एक प्लेट में निकाल लें.स्वादिष्ट  मिर्ची बड़ा को हरी चटनी और सॉस के साथ सर्व करें
Reactions

Post a Comment

0 Comments