बारिश के मौसम में काढ़ा पियो, अगर बचना है इन बीमारियों से

इसका मौसम जैसे ही शुरु होता है गर्मियों से थोड़ी सी राहत जरूर मिल जाती है. हालांकि इस मौसम में उमस लोगों को अधिक परेशान करती है. मानसून आते हैं सीजनेबल बीमारियां भी आ जाती है. इस मौसम में सर्दी जुकाम बहुत अधिक फैल जाती है. और मच्छरों के द्वारा भी कई प्रकार के बीमारी फैलता है. आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि कोविड-19  अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है. ऐसे में आपको इन सभी बीमारियों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से गाना पिएंगे. तो इस प्रकार के संक्रमण  से बचने में काफी मदद मिलेगी.

काढ़ा पीने के फायदे...
जब मौसम में बदलाव होने लगे तो काला जरूर पीना चाहिए. खासकर जब मानसून का सीजन हो तो दिन में एक बार काढा जरूर लेना चाहिए. काढ़ा पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. आयुर्वेदिक में भी काढ़ा मानव शरीर के लिए काफी लाभदायक बताया गया है. कांटा आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिससे आपका शरीर संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए तैयार रहता है. इसमें मसाले या प्राकृतिक जड़ी बूटी का इस्तेमाल होता है. जो हमारे शरीर को गर्म रखता है और सर्दी खांसी जैसे अनेकों संक्रमित बीमारियों से हमें बचाता है. आप काढा को घर में भी आसानी से बना सकते हैं..

घर में कैसे बनाएं काढ़ा

  • काढ़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले भुना हुआ धनिया, जीरा, और सौंफ लेना है.  इसके साथ ही कुछ काली मिर्च भी ले लीजिए.
  • इसके बाद इन सारे मसालों को  ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें. और इसे किसी के  एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख दें.
  • अब जब कभी भी काढ़ा पीना हो तो एक गिलास पानी उबाल लें और इस पाउडर को   पानी में डाल दीजिए.
  • उसके बाद इस पानी को छानकर  हल्का गरम गरम पी लीजिए. इसके नियमित सेवन से आप मानसून के वक्त सीजनेबल बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलेगी.
Reactions

Post a Comment

0 Comments