इस सावन बनाएं ओट्स की खीर, इम्युनिटी और पाचन को होगा फायदा

oats kheer | oats kheer recipe | kheer recipe |  kheer | oats ki kheer | how to make oats kheer | how to make oats kheer recipe | how to make kheer | healthy oats kheer,kheer recipe in hindi | oats ki kheer recipe | homemade oats kheer[ओट्स की खीर,ओट्स खीर,baby food ओट्स की खीर,ओट्स की खीर कैसे बनाए,ओट्स की खीर कैसे बनाएं?,बच्चों के लिए ओट्स की खीर,ओट्स का खीर,ओट्स,ओट्स और दूध का खीर,ओट्स और गाजर का खीर,ओट्स के फायदे,ओट्स कैसे बनाये,ओट्स बनाने की विधि,ओट्स का हेल्दी नाश्ता]

बारिश के इस मौसम में कुछ मीठा खाने का दिल कर रहा हो तो इस बार ट्राई करें ओट्स की खीर  यह खीर ना सिर्फ हल्की है बल्कि शरीर के लिए भी हेल्दी  और फायदेमंद है.....

जब हेल्दी ब्रेकफास्ट की बात हो तो अक्सर हेल्थ एक्सपोर्ट्स और कई लोग ओट्स की खीर खाने की सलाह देते हैं. लेकिन शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको इसका टेस्ट पसंद हो.खासकर बच्चों को इसका टेस्ट बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है. इसलिए लोग ओट्स खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ओट्स  कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा  होता है. ऐसे  में ओट्स को नियमित डाइट में शामिल करने के लिए ओट्स की खीर का कुछ मीठा बनाकर खाया जाए. मीठा सबको पसंद नहीं आता है.

सावन का महीना चल रहा है. अगर आप भी रेगुलर स्वीट डिश खाकर बोर हो गए हैं. तो आप भी ओट्स की खीर ट्राई कर सकते हैं. और यकीन मानिए आपको लगेगा भी नहीं कि आप ओट्स खा रहे हैं. और खीर खाने में काफी स्वादिष्ट और हेल्दी डिश  है.

ओट्स और सूखे मेवे को मिलाकर बनाया गया खीर काफी स्वादिष्ट होता है. इसको बहुत ही सरल विधि से बनाया जा सकता है. और इनको बनाने में किसी खास सामग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है. तो चलिए आज हम इस आर्टिकल के जरिए जान लें ओट्स की खीर बनाने की  आसान विधि हिंदी में..

ओट्स खीर बनाने के लिए आपको चाहिए
1 कप ओट्स
1/2 लीटर दूध
चीनी
4-5 खजूर
6-7 बादाम
2 इलायची
1 केला
6-7 किशमिश


ओट्स खीर बनाने की विधि
ओट्स की खीर बनाने के लिए ओट्स को 4  से 6 मिनट तक भूनना है. उसके बाद एक पैन में दूध और  चीनी, इलायची, खजूर, बादाम और किशमिश  डाल दीजिए. और उसके बाद इसे लगभग 5 मिनट तक उबालें. फिर इसमें ओट्स डाल दें. और अब  इसे ओट्स को गाढ़ा होने तक उबालें . उसके बाद गैस बंद कर दें .आपका ओट्स की खीर बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसको गरमागरम परोसें.

जाने आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ओट्स :

पाचन तंत्र के लिए

ओट्स में फाइबर पाया जाता है. जो हमारी आंत को साफ करने में मदद करता है. फाइबर हमारे कब्ज को भी कम करने में मदद करता है. कुल मिलाकर ओट्स हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक है.

इम्यूनिटी बढ़ाए
इसमें बीटा-ग्लूकन  और फाइबर घुलनशील होता है. जो श्वेत रक्त  कोशिकाओं (WBC)  मजबूत बनाता है.बीटा-ग्लुकन डब्ल्यूबीसी को उत्तेजित करता है और उन्हें संक्रमण से लड़ने में काफी मददगार होता है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद
ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है. और फाइबर भी इसमे प्रचुर मात्रा में होता है. यह एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़कर हृदय के स्वास्थ्य में सुधार  में मददगार होता है.ओट्स एक ब्लोटिंग पेपर के रूप में काम करता है क्योंकि यह  कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित कर लेता है. और इसे कम करने में काफी मददगार साबित होता है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments