हैदराबादी हलीम रेसिपी (Hyderabadi Haleem Recipe)

हैदराबादी हलीम रेसिपी | Hyderabadi Haleem Recipe | Hyderabadi Haleem Recipe In Hindi | हैदराबादी हलीम बनाने की विधि 

हैदराबादी खाना देश भर में मशहूर है. इस शहर में ऐसे कई रेसिपी बनाई जाती है.जिसे खाने के बाद लोग उस रेसिपी के दीवाने हो जाते हैं. कई रेसिपी का नाम हैदराबाद से जुड़ा हुआ है. अगर आप भी मांसाहारी खाना के शौकीन हैं और डिनर में कुछ नया खाना चाहते हैं.तो हैदराबादी हलीम आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. हाल ही में आप अपनी पसंद के अनुसार चिकन या मटन दोनों में से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हैदराबादी हलीम बनाने का बेहतरीन तरीका आज हम आपको बताने वाले है....

हैदराबादी हलीम रेसिपी | Hyderabadi Haleem Recipe | Hyderabadi Haleem Recipe In Hindi | हैदराबादी हलीम बनाने की विधि
Hyderabadi Haleem Recipe


हैदराबादी हलीम के लिए जरूरी सामग्री...

500 ग्राम मटन या चिकन
200 ग्राम प्याज (तली हुई)
125 ग्राम मूंग दाल
50 ग्राम चना दाल
100 ग्राम गेहूं
50 ग्राम लहसुन
50 ग्राम अदरक
50 ग्राम हरी मिर्च
500 मिली शुद्ध घी
1 ग्राम केसर
6 ग्राम जावित्री
10 लौंग
4 तेजपत्ता
2 चम्मच हल्दी पाउडर
2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)


हैदराबादी हलीम बनाने का तरीका

1. हैदराबादी हलीम बनाने के लिए पहले इसकी तैयारी के लिए मूंग दाल,चना दाल और गेहूं को 2 घंटे के लिए पानी में भीगा दीजिए उसके बाद इन्हें निकाल कर एक बर्तन में रख लीजिए.

2. हलीम बनाने के लिए आपको एक हांडी की जरूरत पड़ेगी अगर हांडी ना हो तो हांडी जैसा कोई और बर्तन भी चलेगा. अब हांडी को गर्म कीजिए और उसमें थोड़ा सा घी को डाल दीजिए. आप इसमें मसाला लौंग और तेजपत्ता सभी चीजों को डाल दीजिए.


3. कुछ देर के बाद जब मसाला पक जाए तब इसमें लहसुन,प्याज का पेस्ट और अदरक को डाल दीजिए. आप इसका रंग ब्राउन होने तक भून लीजिए. अब सभी मसाले के पेस्ट अच्छी खुशबू देने लगेंगे.


4. अब आपको इसमें केसर, हरी मिर्च पाउडर,हल्दी डालकर मटन या चिकन डालना पड़ेगा. करीब 15-20 मिनट तक आपको इसे पकाना पड़ेगा. इसके बाद इसमें दालें और गेहूं डालें.

5. अब आप इसमें नमक को डालें और तब तक पका लीजिए जब तक की मटन या चिकन पूरी तरह से नरम ना हो जाए. इसके अलावा अन्य चीजें में पूरी तरह से पक कर तैयार ना हो जाए.

6. अब आपका हैदराबादी हलीम बनकर तैयार हो जाएगी. आप इसे हांडी या बर्तन में से निकालकर रोटी पराठा आदि के साथ खा सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments