कॉर्न पराठा | कॉर्न पराठा बनाने की विधि | कॉर्न पराठा इन हिंदी | Corn Paratha recipe

कॉर्न पराठा | कॉर्न पराठा बनाने की विधि | कॉर्न पराठा इन हिंदी | Corn Paratha recipe 



मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में नाश्ते के रूप में कॉर्न पराठा एक बेहतर विकल्प हो सकता है. जैसे ही बारिश का मौसम आता है बाजार में भुट्टे हर तरफ नजर आने लगते हैं. इस दौरान भुट्टे से बनी कई प्रकार के रेसिपी  खाया जाता है.बॉइल्ड कॉर्न से लेकर कॉर्न चाट, कॉर्न पको़ड़े सहित कई रेसिपीज़ इस दौरान बहुत पसंद की जाती है. बारिश के मौसम में कॉर्न पराठा स्वादिष्ट और हेल्थी डिश के रूप में खाया जाता है. कॉर्न  में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो हमारे पाचन ठीक करता है .

बारिश के मौसम में अगर आप ही कॉर्न पराठा नाश्ता में बना कर खाना चाहते हैं. हम आपको बताएंगे कॉर्न पराठा बनाने की विधि हिंदी में. जिससे आप नाश्ते में कौन पराठा बड़ी ही आसानी से बना पाएंगे.

कॉर्न पराठा बनाने के लिए सामग्री

उबले कॉर्न – 1 कप

आटा – 1 कप

प्याज – 1

बेसन – 2 टी स्पून

अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून

हरी मिर्च पेस्ट – 1/2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

जीरा – 1/2 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून

तेल – जरुरत के मुताबिक

नमक – स्वादानुसार



कॉर्न पराठा बनाने की विधि

कॉर्न पराठा बनाने  के लिए भुट्टे को उबाल लें . फिर भुट्टे के दाने को भुट्टे से अलग कर उबाल में रखें. फिर उस दाने को  मिक्सर ग्राइंडर में डालकर दरदरा  पीस लें. अब प्याज को बारीक काट लीजिए. फिर एक थाली में आटा को डालकर उसमें थोड़ा सा नमक डालें.  और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर इस आटा को पराठा  के लिए गुंद  लीजिए.

फिर एक कढ़ाई लें.और उसमें तेल डालकर गर्म करें.जब तेल गर्म हो जाये तो  जीरा और बेसन डालकर भून लें.

कुछ देर तक इसे भूनने के बाद बारीक कटी प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च पेस्ट डालकर 4-5 मिनट तक पका लिजिये. जब प्याज लाइट ब्राउन होने लगे तब इसमें दरदरे पिसे कॉर्न, लाल मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती और हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें फिर इसे ढक कर 4-5 मिनट तक और पका लें. गैस को बंद कर दीजिए. पराठे के लिए स्टफिंग तैयार हो चुकी है.

अब नॉनस्टिक पैन  ले और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. फिर इस पर ब्रश के मदद से  तेल लगाएं. फिर  आटे की एक लोइयां बनाकर उसे बेलें. इसके बाद इसके बीच में तैयार स्टाफिंग का मसाला रखें. फिर लोइयां को  चारों ओर से बंद कर दीजिए और उसको त्रिकोण बेल लीजिए.इसके बाद पराठे को तवे पर डाल दें. अब पराठे को दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेक लें.अब इसे एक प्लेट में निकाल लें. इसी प्रकार से एक-एक कर सारे पराठे को तैयार कर ले.

तो लीजिए नाश्ते के लिए कॉर्न पराठा बनकर तैयार हो गया है. इसे चटनी के साथ बारिश के मौसम में खाने का मजा लीजिए.

Reactions

Post a Comment

0 Comments