पपीता खाने के फायदे | पपीते के लाभकारी गुण | Health benefits of papaya

papaya benefits in hindi,health benefits of papaya,papaya benefits,benefits of papaya,raw papaya benefits in hindi,benefits of papaya in hindi,health tips in hindi,papaya benifits in hindi,health care in hindi,papaya,papaya seeds benefits in hindi,papaya juice benefits in hindi,papaya seeds benefits,papaya juice benefits,papaya health benefits,papaya benefits weight loss in hindi,papaya benefits for skin in hindi,health benefits of papaya in hindi [पपीता खाने के फायदे,पपीता के फायदे,पपीता के गुण,पपीता के बीज के फायदे,खाली पेट पपीता खाने के फायदे,पपीते के पत्ते के फायदे,पपीता के पत्ते के फायदे,पपीते के फायदे,पपीते के गुण,10 फायदे पपीते के,पपीते के बीज के फायदे,पपीते के फायदे इन हिंदी,पपीते के पत्तों के फायदे,पपीता खाने के ये फायदे,पपीता खाने के 10 फायदे,पपीते के लाभकारी गुण,सुबह पपीता खाने के फायदे,पपीता का जूस पीने के फायदे,कच्चा पपीता खाने के फायदे,कच्चा पपीता के फायदे,पपीता के औषधीय फायदे]


पपीता पीले रंग का फल होता है. इसमें विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. पपीता का इस्तेमाल ना केवल खाने में बल्कि त्वचा की देखभाल में भी किया जाता है. कच्चे पपीता का हम लोग सब्जी और टिक्की बना कर खाते हैं. और पके पपीता को हम लोग फल के रूप में  खाते हैं. इससे जेल जैम और जूस भी बनाया जाता है. कई लोग तो पपीता को फेस पैक के रूप में  इस्तेमाल में लेते हैं. वैसे तो हवाइन ओर मेक्सीक्न पपीते काफी प्रसिद्ध है. लेकिन खाने में ज्यादा स्वादिष्ट भारत के पपीते ही होते हैं. अलग-अलग तरह के पपीते का स्वाद भी अलग अलग तरह का होता है...

पपीता में मौजूद पोषक तत्व – मात्रा

पोटेशियम-- 182 mg

कार्बोहाइड्रेट-- 11 gm

शुगर-- 8 gm

प्रोटीन-- 0.5 gm

विटामिन A-- 19%

विटामिन C-- 101%

फाइबर-- 1.7 gm


पपीता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.सौ ग्राम पपीते में  1 से 2 ग्राम प्रोटीन, 98 केलोरी, 70 mg आइरन, तथा रेशे भी  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पपीता खाना को बचाने में हमारी मदद करता है. इसलिए यह पेट के लिए भी काफी अच्छा होता है. बहुत से लोग नॉनवेज को पकाने के लिए कच्चे पपीते को काटकर उसमें डाल देते हैं जिससे कि नॉनवेज जल्दी पक जाता है.

वैसे तो पपीता काफी लाभदायक होता है. परंतु इसे ताजा खाना ही ज्यादा बेहतर होता है. क्योंकि पेड़ से तोर  लेने के बाद पपीता ज्यादा दिनों तक सुरक्षित नहीं रहता है. इसलिए इसे पेड़ से तोड़ने के बाद जल्दी इस्तेमाल कर  लेना चाहिए.

  • किसी व्यक्ति को पीलिया होने पर पपीता का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.
  • पपीता भोजन को पचाने में हमारी मदद करता है. क्योंकि पपीता में पपेन नामक पदार्थ पाया जाता है.
  • पपीता का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे में कील मुंहासे नहीं होते और चेहरे की झाइयां भी कम हो जाती हैं.
  • पपीता में विटामिन ए पाया जाता है. जो हमारी आंख के लिए काफी लाभदायक होता है.
  • पपीता हमारे दांतो के लिए भी काफी लाभदायक होता है. पपीता के सेवन से दांत में आने वाले खून नहीं आते.
  • पपीता खाने से कब्ज में आराम मिलता है जिससे बाबासीर मे भी लाभ मिलता है.
  • पपीता फल तथा सब्जी दोनों ही रूप में 12 महीने उपलब्ध होता है. और दोनों रूप में हमारे लिए काफी लाभदायक होता है.
  • पपीते का उपयोग जैम और जेली के रूप में  होता है.

पपीते के अन्य फायदे (Papita ke Other Fayde)

कैंसर –  पपीता के सेवन से कैंसर से बचाव होता है.

तनाव कम करे – पपीता का सेवन करने से हारमोंस में बदलाव होता है जो आपके गुस्से और तनाव को कम करता है.

मासिक परेशानी –  लड़कियों  और महिलाओं को होने वाली मासिक परेशानी में पपीता के सेवन से आराम मिलता है.

गठिया के रोगी के लिए –  पपीता के सेवन से गठिया रोग में भी आराम मिलता है. इसको खाने से हड्डी मजबूत होती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –  इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और शरीर को अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद मिलता है.

बालों के लिए –  पपीता ना केवल स्किन के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. पपीता का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बाल लंबे घने होते हैं. और इससे  बालों की रूसी भी कम हो जाती है.

कोलेस्ट्रोल कम करे – हाय कोलेस्ट्रोल हार्ट अटैक का मुख्य कारण  बनता है. पपीता के सेवन से कैस्ट्रॉल कम होता है. कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए पपीता का सेवन करना शुरू कर दें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सलाह सामान्य  मान्यताओं पर आधारित है.British4u.com  इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी सलाह को मानने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से राय अवश्य ले लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments