अल्लू अर्जुन की जीवन परिचय ( फिल्में) | Allu Arjun Biography in hindi (Family,Wife,Father)

अल्लू अर्जुन की जीवन परिचय  | Allu Arjun Biography in hindi 

अल्लू अर्जुन की जीवन परिचय [मूवी पिता का नाम फैमिली कमाई वाइफ हेयर स्टाइल] | Allu Arjun Biography in hindi (Family, father,wife,caste,age,Networth)

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अल्लू अर्जुन एक ऐसे अभिनेता हैं, जो किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अल्लू अर्जुन की जयादातर फिल्में सुपर डुपर हिट रही हैं. उनके फिल्मों का सुपर हिट होने की वजह है,उनकी शानदार एक्टिंग और दमदार पर्सनालिटी. अल्लू अर्जुन ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में रातों-रात नाम नहीं कमाया बल्कि दूसरे अभिनेताओं की तरह वह भी छोटे स्तर से ही शुरुआत किया और मेहनत करके आगे बढ़े. आज हम इस आर्टिकल में आपको अल्लू अर्जुन से संबंधित कुछ विशेष जानकारी बताने वाले हैं......

अल्लू अर्जुन की जीवन परिचय | Allu Arjun Biography in Hindi

असली नाम-- अल्लू अर्जुन  
उपनाम-- बन्नी, स्टाइलिश स्टार  
व्यवसाय--  अभिनेता
जन्मदिन-- 8 अप्रैल 1983  
जन्मस्थान-- बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत  
पिता-- अल्लू अरविंद  
माता-- निर्मला
धर्म--  हिन्दू
राष्ट्रीयता--  भारतीय
घर-- हैदराबाद, तेलांगना, भारत
शौक-- कला, पढ़ना, फोटोग्राफी करना  
कॉलेज --  MSR कॉलेज , हैदराबाद  
शैक्षिक योग्यता--    BBA
भाई-- शिरीष, अल्लू वेंकटेश  
जाति--  कापु
लंबाई-- 5 फुट 9 इंच  
कुल कमाई-- 350 करोड़  
शौक-- किताबें पढ़ना  
पसंदीदा खाना-- मैक्सिकन और थाई खाना




अल्लू अर्जुन का जन्म (Allu Arjun Birth )
साउथ फिल्म इंडस्ट्री के हीरो अल्लू अर्जुन का जन्म देश के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में 8 अप्रैल 1983 को हुआ था. वर्तमान में हैंडसम मैन अल्लू अर्जुन की उम्र की बात करें तो तकरीबन 37 साल के आसपास है.


अल्लू अर्जुन का प्रारंभिक जीवन और परिवार [Allu arjun Early life and family]
आपकी जानकारी के लिए बता दें,कि अल्लू अर्जुन के पिताजी अल्लू अरविंद साउथ फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित फिल्म प्रोड्यूसर हैं. उन्होंने साउथ की कई फिल्मों को प्रोड्यूस किया है. और अल्लू अर्जुन की मा  जिनका नाम निर्मला है.वह एक हाउसवाइफ हैं. हैंडसम मैन अल्लू अर्जुन अपने माता पिता के तीन संतानों में से दूसरे नंबर के संतान हैं. अल्लू अर्जुन की पैदाइश जिस खानदान में हुई वह खानदान तमिल फिल्म इंडस्ट्री में पहले से ही चर्चित थी. क्योंकि अल्लू अर्जुन के दादाजी अल्लू रामलिंगैया, तेलुगु और तमिल फिल्म के चर्चित कॉमेडी अभिनेता थे. इसके अलावा अल्लू अर्जुन के दो भाई हैं जिनका नाम शिरीष और अल्लू वेंकटेश है. कुछ लोग अल्लू अर्जुन को बनी के नाम से भी पुकारते हैं. क्योंकि बनी उनका निकनेम माना जाता है.


अल्लू अर्जुन की शिक्षा और फिल्मी कैरियर [Allu Arjun education and career]
अल्लू अर्जुन के पिताजी ने अल्लू अर्जुन के एजुकेशन के लिए उनका एडमिशन चेन्नई के स्थित सेंट पैट्रिक स्कूल में करवाया था. जहां से अल्लू अर्जुन की प्रारंभिक शिक्षा मिली. और उसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए अल्लू अर्जुन हैदराबाद के एमएचआर कॉलेज में एडमिशन लिया. और यहां से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ग्रेजुएशन की डिग्री की पढ़ाई के दरमियान अल्लू अर्जुन हैदराबाद में मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक भी सीखा करते थे.


अगर अल्लू अर्जुन की फिल्मी कैरियर की बात करें तो उनके खानदान मैं पहले से ही उनके दादाजी एक्टिंग  करते थे. इसी कारण अल्लू अर्जुन को भी बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और और उन्हें अपने शौक को पूरा करने का मौका फिल्म गंगोत्री में मिला. इसी फिल्म के कारण उनकी एंट्री साउथ की फिल्मों में हुई.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिल्म गंगोत्री पिक्चर के डायरेक्टर राघवेंद्र राव थे और इस पिक्चर में काम करने के बाद अल्लू अर्जुन ने  आर्य नाम की फिल्म में शानदार एक्टिंग किया. यह पिक्चर वर्ष 2004 में रिलीज हुआ था और इस फिल्म में अल्लू अर्जुन की शानदार एक्टिंग के बदौलत यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आया और यह पिक्चर बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही. इस पिक्चर में अल्लू अर्जुन की शानदार अभिनय के चलते हुए साउथ इंडस्ट्री के फेमस एक्टर बन गए. इसके बाद तो लोग अल्लू अर्जुन की फिल्म देखने देखने के लिए बेकरार होने लगे.

अल्लू अर्जुन की पत्नी और उनके बच्चे [Allu Arjun wife,Daughter,son]
बताते चलें कि वर्तमान में अल्लू अर्जुन विवाहित हैं. और उनकी शादी तेलंगाना के एक बड़े बिजनेसमैन चंद्रशेखर रेड्डी की बेटी स्नेहा रेड्डी से वर्ष 2011 में 6 मार्च को हिंदू रीति रिवाज से हुई थी. स्नेहा रेड्डी से अल्लू अर्जुन एक शादी के दरमियान मिले थे.शादी दोनों के एक कॉमन फ्रेंड की थी. इसी शादी में दोनों मिले थे और उसके बाद दोनों के आपस में बातचीत शुरू हुई और आगे चलकर दोनों एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध गए. अल्लू अर्जुन को एक पुत्र और एक पुत्री है.पुत्र का नाम आयन रखा गया है.और पुत्री का नाम अरहा रखा गया है.


अल्लू अर्जुन की नेटवर्थ की बात करें तो सिर्फ एक्टिंग से भी नहीं पैसे कमाते हैं,बल्कि खाली टाइम में अल्लू अर्जुन बिजनेस भी करते हैं. इसलिए हम लोग बोल सकते हैं कि वह एक्टर कम बिजनेसमैन ज्यादा है. उन्होंने अपने पैसों को कई कंपनियों में इन्वेस्ट कर रखा है. जिसमें से मुख्य तौर पर एक कार की कंपनी है. और वह इस कार कंपनी में भारी-भरकम पैसे इन्वेस्ट कर रखे हैं. और इतना ही नहीं उनके पास अपना खुद का एक होटल भी है साथ ही एक नाइट क्लब भी है. इन सबके अलावा कुछ ऐसे साइड बिजनेस भी हैं जो यह किया करते हैं. इनकी हर तरह के बिजनेस को मिलाकर इनका टोटल नेटवर्थ 3 अरब से भी अधिक है. और लगातार इनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी होती जा रही है.


अल्लू अर्जुन से संबंधित कुछ अफवाह भी हैं. जैसे उनकी शादी के 2 साल बाद ही सोशल मीडिया पर यह अफवाह उड़ने लगी की अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी का तलाक होने वाला है जिसके पीछे उनका व्यक्तिगत कारण है.

हालांकि जैसे ही अल्लू अर्जुन और उनकी पत्नी को यह खबर मिली उन्होंने खुद सामने आकर सोशल मीडिया के जरिए  इस अफवाह को पूरी तरह से खंडित कर दिया. और कहा कि हम कभी भी एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे और मीडिया में जो बातें दिखाई जा रही हैं वह बिल्कुल ही बेबुनियाद और गलत है.

अल्लू अर्जुन की लव लाइफ की बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अल्लू अर्जुन का नाम किसी भी अभिनेत्री के साथ कभी नहीं जुड़ा है. उनका नाम केवल उनकी वर्तमान पत्नी स्नेहा रेड्डी के साथ जुड़ा. अल्लू अर्जुन की वर्तमान पत्नी स्नेहा रेड्डी से मुलाकात दोनों की  एक कॉमन दोस्त की शादी में हुई . जहां से दोनों की नंबर की आदान-प्रदान हुई और वह एक दूसरे से बात करने लगे. और धीरे-धीरे दोनों को लगा कि वह एक दूसरे के लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर हो सकते हैं. और उन्होंने अपने घरवालों से इस विषय में बात की जिसके बाद दोनों के घर वाले इनकी शादी के लिए तैयार हो गए और उनकी बात को मानते हुए इनकी शादी हिंदू रीति रिवाज से तेलंगाना में वर्ष 2011 में 6 मार्च को संपन्न करवा दी.


अल्लू अर्जुन की फेमस मूवी  | Allu Arjun Hit film

2003    गंगोत्री
2004      आर्य
2005      बनी
2006      हैप्पी
2007    देसमुदुरु शंकर दादा जिंदाबाद  
2008    पारुगू
2009 आर्य 2  
2010 वरुधु वेदम  
2011    बद्रीनाथ
2012      जुलाई
2013  ईदारामाईलाथो
2014    आई एम डेट चेंज, रेस गुरम  
2015    सन ऑफ सत्यमूर्ति, रुद्रमादेवी  
2016      सराइनोडु
2017 दुवदा जगन्नाधम  
2018 ना पेरू सूर्या, ना इल्लू इंडिया  
2020    अला वैकुंठापुरामुलो  
2021    पुष्पा

अल्लू अर्जुन को प्राप्त अवार्ड | Allu Arjun Award
  • साल 2004-- नंदी जूरी स्पेशल अवार्ड  
  • साल 2008-- बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवार्ड
  • साल 2010-- बेस्ट तेलुगू एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड
  • साल 2016-- बेस्ट परफॉर्मेंस अवॉर्ड फॉर co-actor

अल्लू अर्जुन से संबंधित कुछ रोचक तथ्य | Allu Arjun Interesting Facts

अभिनेता के तौर पर अल्लू अर्जुन ने गंगोत्री फिल्म से साउथ फिल्मों में कैरियर स्टार्ट किया था.लेकिन साल 1985 में फिल्म बिजेंदर बनी थी. जिसमें पहली बार बाल कलाकार के तौर पर उन्होंने काम किया था.

अल्लू अर्जुन के शानदार फिजिक्स जो आप देख रहे हैं उसका कारण यह है की अल्लू अर्जुन बचपन से ही जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट को काफी पसंद किया करते थे. और उनको मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक में काफी अच्छा जानकारी भी है.

साउथ फिल्म के सुपरस्टार पवन कल्याण इनके चाचा जी हैं और वही चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू भी इनके चाचा जी हैं.

एक बार अल्लू अर्जुन ने यह बताया था कि अगर वह एक्टर नहीं होते तो वह एनिमेशन बिजनेस करते हैं हालांकि अब भी वह कई तरह के साइड बिजनेस को किया करते हैं.



अल्लू अर्जुन आवश्यकता पड़ने पर समय-समय पर ब्लड का डोनेशन भी करते हैं साथ ही ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाते हैं. और इसके साथ ही वह और कई समाज सेवा के काम किया करते हैं.


अल्लू अर्जुन को पर्सनालिटी डेवलपमेंट से संबंधित किताब पढ़ना काफी पसंद है.

अल्लू अर्जुन नशा से नफरत करते हैं. इसी कारण वह ना तो शराब पीते हैं और ना ही सिगरेट पीते हैं.



FAQ

Q. अल्लू अर्जुन के माता पिता का क्या नाम  है?
Ans. अल्लू अर्जुन के माता का नाम निर्मला और पिता का नाम अल्लू अरविंद है

Q. अल्लू अर्जुन का घर कहां है?
Ans. हैदराबाद

Q. अल्लू अर्जुन की वाइफ कौन है?
Ans. स्नेहा रेड्डी

Q. अल्लू अर्जुन किसका बेटा है?
Ans. अल्लू अरविंद साउथ फिल्म निर्देशक

Q. अल्लू अर्जुन की उम्र कितनी है?
Ans. 38 साल के आसपास

Q. अल्लू अर्जुन की बेटी का नाम क्या  है?
Ans. अरहा

Q. अल्लू अर्जुन के बेटा का नाम  क्या है?
Ans. अयान
Reactions

Post a Comment

0 Comments