Calcium Rich Food : जाने, दूध के अलावा इन 5 चीजों से भी मिलते हैं भरपूर कैल्शियम, हड्डियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं यह फ़ूड

Calcium-Rich Food Sources



Calcium-Rich Food Sources: अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि और भी कई फूड हैं. इनसे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है.

Calcium Rich Diet:  हमारे शरीर को कैल्शियम की अत्यधिक जरूरत पड़ती है. हमारे शरीर के हड्डियों में कमजोरी अक्सर कैल्शियम की कमी के कारण ही होता है. इसीलिए हमें प्रत्येक दिन के भोजन में कैल्शियम वाली फूड को शामिल करना आवश्यक हो जाता है. और हमारे घरों में हमको बचपन से ही बताया गया है. की कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध पीना सबसे सर्वोत्तम है. और इसमें  कोई दोराय भी नहीं है कि दूध में कैल्शियम की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. लेकिन यह भी सत्य है कि केवल दूध ही ऐसा नहीं है जो कैल्शियम की मात्रा को पूरी करती हो. बल्कि बहुत सारे ऐसे फूड हैं जिनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. तो आज हम आपको ऐसे ही फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिस में कैल्शियम पाई जाती है...


कैल्शियम से भरपूर चीजें [ Calcium Rich Food Sources ]

सोयाबीन :  सोयाबीन में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है. सोयाबीन के आधे कप से  175mg  कैल्शियम प्राप्त होता है. सोयाबीन चाहे सूखा हो या भुना हुआ हो दोनों ही कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं. इसको आप सब्जी के साथ या स्नेक्स बना कर दिखा सकते हैं.

पालक : आपको किसी भी बाजार में पालक बड़ी ही आसानी से  मिल जाने वाली सब्जी है. इसको ना केवल कैल्शियम बल्कि आयरन प्राप्त करने के लिए भी खाया जाता है.  लगभग 100 ग्राम पालक में 99mg कैल्शियम  की मात्रा पाई जाती है.

रागी : रागी से बहुत तरह की रेसिपी बनाई जाती है. रागी इडली उत्पाद और डोसा तो बच्चों को बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है. अगर कैल्शियम की बात करें तो  100 ग्राम रागी में 344-364mg कैल्शियम पाया जाता है.

गुड़ :  भारतीय भोजन में गुड चाय चूड़ा मिठाई के साथ खाई जाती है. अगर इसमें कैल्शियम की बात करें तो 100 ग्राम गुड़ में 363mg तक कैल्शियम प्राप्त हो जाता है.

अंकूरित मूंग :  अंकुरित मूंग खाने से शरीर में बहुत तरह के फायदे मिलते हैं. उसको खाने से कैल्शियम भी अच्छा मिल जाता है. हमें अपने नियमित डाइट में अंकुरित मूंग  को शामिल अवश्य करना चाहिए.

Disclaimer:  सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी प्रकार  से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए  किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. British4u.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments