World Food Safety Day: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ? इतिहास और महत्व,Theme

Food Safety Day  : विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ? इतिहास

प्रत्येक वर्ष जून के महीने में ७  जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत २०१८  में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन  ने किया था. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) को प्रथम बार २०१९  में मनाया गया था. चलिए विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day)  के बारे में विस्तार से जाने.....

World Food Safety Day: खाद सुरक्षा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ? इतिहास और महत्व,Theme
world Food Safety Day

World Food Safety Day  : विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? थीम,इतिहास और महत्व,Theme

World Food Safety Days : अगर हमें शरीर को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए शरीर को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में पौष्टिक भोजन का महत्वपूर्ण योगदान होता है. परंतु आजकल के मिलावट युग में दूषित भोजन और पानी का लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. दूषित भोजन और पानी के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर ही ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र ने ७  जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की.

इस वर्ष २०२२  में ७  जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चौथा वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाई जा रही है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि विश्व खाद्य दिवस हर साल १६  अक्टूबर को मनाई जाती है.


विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  1. नाम -विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे)
  2. तिथि-७ जून (वार्षिक)
  3. पहली बार- ७  जून २०१९ 
  4. शुरुआत- २०१८  में संयुक्त राष्ट्र महासभा खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा
  5. थीम- बेहतर स्वास्थ्य और सुरक्षित भोजन
  6. उद्देश्य- संपूर्ण दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति को आहार सुनिश्चित करना और दूषित भोजन से होने वाली मौतों को कम करना.
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाते हैं?

प्रत्येक वर्ष ७  जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. २०१८  में यूनाइटेड नेशन की खाद और कृषि संगठन द्वारा इसकी शुरुआत हुई थी. और पहली बार २०१९  में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे ( world food Safety day )  मनाया गया था.

दूषित भोजन और पानी से होने वाली खतरों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ७ जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास क्या है?

२०१७ जुलाई में खाद और कृषि संगठन (FAO) के ४०वें  सत्र में अपनाए गए विश्व खाद सुरक्षा दिवस के प्रस्ताव पर दिसंबर २०१७ में विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने अपना समर्थन किया.

फिर उसके बाद प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में सत्र की दूसरी समिति के समक्ष पेश किया गया. जिसे महासभा(UNGA) ने अपना ली और २०  दिसंबर २०१८  को हर वर्ष ७ जून को विश्व का सुरक्षा दिवस मनाने का घोषणा कर दिया.

डब्ल्यूएचओ FAO के साथ संयुक्त रूप से वैश्विक स्तर पर सभी के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने के लिए इस दिवस में शामिल होने का आवाहन करती है.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे क्या है,और इसे क्यों मनाया जाता है और इसका उद्देश्य क्या है?

दूषित खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है. और असुरक्षित खाद पदार्थ की हमारे खराब स्वास्थ्य का मुख्य कारक भी होता है. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि हर एक व्यक्ति को पौष्टिक और संतुलित खाद्य मानकों के आधार पर भोजन सुनिश्चित करना है.

इसके अलावा और असुरक्षित खाद्य पदार्थों के सेवन से होने वाली बीमारियों से लोगों को जागरूक कर मानव स्वास्थ्य में सुधार लाना भी इसका उद्देश्य है.

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का महत्व?

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में प्रत्येक वर्ष दस में से एक व्यक्ति की बीमारी का कारण असुरक्षित दूषित भोजन होता है. प्रत्येक वर्ष तकरीबन ४  लाख २०  हजार लोगों की मौत का कारण भी दूषित भोजन होता है.

इस प्रकार का संकट बच्चों पर ज्यादा होता है. वैसे बच्चे जिनकी आयु ५  साल से कम है. रिपोर्ट की अगर मानें तो लगभग १  लाख २५  हजार बच्चे प्रत्येक साल दूषित भोजन से होने वाले रोगों का शिकार होकर अपने जान गवा देते हैं.

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस २०२२  की थीम क्या है?(world food safty day theme)

यह दिवस दिवस शुरुआत से ही प्रतिवर्ष एक खास विषय पर आधारित होता है. २०१९ और २०२० में वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम "खाद्य सुरक्षा सभी का सरोकार" (Food safety everyone's Business) थी.

२०२२  में विश्व खाद सुरक्षा दिवस का थीम "सुरक्षित भोजन बेहतर स्वास्थ्य" (Safer food, better health)है. जो कि मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की भूमिका पर प्रकाश डालती है.

कैसे मनाया जाता है World Food Safty Day?

WHO और संयुक्त राष्ट्र का खाद और कृषि संगठन (FAO) संयुक्त रूप से सदस्य देशों संगठनों और अन्य हित कारकों के सहयोग से हर वर्ष WORLD FOOD SAFETY DAY मनाता है.

इस दिन आम लोगों को भोजन सेफ्टी के लिए जागरूकता फैलाई जाती है और सभी लोगों को बताया जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन कितना जरूरी होता है.

दुनिया भर का ध्यान इस दिन खराब खाने से होने वाले बीमारी की ओर चला जाता है. ताकि दूषित भोजन से होने वाली मौतों की संख्या में कमी किया जा सके.

इस दिन कई इवेंट का भी आयोजन होता है परंतु कुछ सालों से कई देशों में करोना महामारी के चलते इवेंट्स का आयोजन वर्चुअल ही किया जा रहा है.

खाद्य सामग्री खरीदते समय ध्यान रखें  इन जरूरी बातों का ...

बहुत सारे लोग खाने की सामान के साथ छेड़छाड़ करके उसकी गुणवत्ता और पौष्टिकता के साथ खिलवाड़ करते हैं.  हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए .

• जब भी हम खाने का सामान खरीदे हैं तो उसकी खास जानकारी रखें जैसे-उसका गुण शुद्धता और रंग आदि.

• जब भी हम पैक वाली खाने का सामान खरीदते हैं तो हमें हमेशा उसकी समाप्ति की तिथि (Expire date ) पैकिंग की स्थिति दाम गुणवत्ता लेवल कंपनी का नाम और वजन आदि की जांच कर लेनी चाहिए.

• खाद्य सामग्री हमेशा कंपनियों की और सत्यापित दुकान से ही खरीदना चाहिए. कभी भी हमें डुप्लीकेट और खुली हुई खाद्य सामग्री नहीं खरीदनी चाहिए.

• उपभोक्ता नियमों का पालन कीजिए और जागरूक बनिए और मानक चिन्हों का जांच अवश्य कीजिए.

FAQ

Q. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब मनाते हैं?
Ans. World Food Safety Day यानी विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस प्रत्येक वर्ष 7 जून को मनाया जाता है.

Q. 16 अक्टूबर को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans. पूरी दुनिया में 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे के रूप में मनाया जाता है.World Food Day यानी विश्व खाद्य दिवस बनाने का उद्देश्य भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है.

Q. फूड सेफ्टी क्या है in Hindi ?
Ans. फूड सेफ्टी जिसे खाद्य सुरक्षा भी कहते हैं इसमें इस बात का ध्यान रखा जाता है कि सभी प्रकार का भोजन अच्छी तरह से स्टोर किए गए हो और ठीक तरह से तैयार किए गए हो अच्छी तरह से संरक्षित किया गया हो ताकि यह इंश्योर हो सके कि वह Human consumption के लिए Safe है.

Q. 2022  में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम क्या होगी ?
Ans. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 का थीम "सुरक्षित भोजन बेहतर स्वास्थ्य" (Safer Food,Better Health) है.


Reactions

Post a Comment

0 Comments